होम »  डायबिटीज »  स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!

स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!

Is Jaggery Better Than Honey?: डायबिटीज में हमेशा हेल्दी शुगर वाली चीजों को खाने की सलाह दी जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को न बढ़ाएं. हमारे पास हेल्दी शुगर (Healthy Sugar) के दो बेहतरीन ऑप्शन हैं- गुण और शहद (Honey And Jaggery). यहां जानें कि डायबिटीज रोगियों के लिए गुड़ और शहद में से कौन सा ऑप्शन ज्यादा बेहतर है.

स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!

Is Jaggery Better Than Honey?: डायबिटीज में शहद और गुड़ दोनों में से कौन सा ऑप्शन हेल्दी है?

खास बातें

  1. क्या डायबिटीज में गुड़ का सेवन कर सकते हैं?
  2. डायबिटीज के लिए गुड़ और शहद में से कौन है ज्यादा हेल्दी.
  3. यहां जानें गुड़ और शहद का ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर.

Is Jaggery Good For Diabetes: डायबिटीज में हमेशा हेल्दी शुगर वाली चीजों को खाने की सलाह दी जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को न बढ़ाएं. हमारे पास हेल्दी शुगर (Healthy Sugar) के दो बेहतरीन ऑप्शन हैं- गुण और शहद (Honey And Jaggery). ये दोनों स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में गुड़ और शहद में से किसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है? (Jaggery And Honey Which Is More Healthy) डायबिटीज के मरीज अक्सर मीठे को लेकर चिंता में रहते हैं. ऐसे में डायबिटिक चीनी की जगह अन्य विकल्पों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जैसे कि शुगर फ्री, गुड़ और शहद, लेकिन क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए शहद से ज्यादा गुड़ फायदेमंद है? (Is Jaggery More Beneficial Than Honey) इस सवाल का जवाब आज आपको यहां मिलने वाला है. शहद के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Honey) की लिस्ट लंबी है.

इसी तरह से अगर आप चीनी की जगह गुड़ के फायदे (Benefits Of Jaggery) लेना चाहते हैं, तो इसको भी डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं. यहां जानें कि डायबिटीज रोगियों के लिए गुड़ और शहद में से कौन सा ऑप्शन ज्यादा बेहतर है, जो ब्लड शुगगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करे...

किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!


डायबिटीज में शहद या गुड़ कौन है फायदेमंद? | Which Is Better Honey Or Jaggery In Diabetes

गुड़ का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. हेल्दी शुगर के इस ऑप्शन को डाइट में शामिल करने के भी कई तरीके हैं. गुड़ पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 1, बी 6 और सी प्लस का एक समृद्ध स्रोत है. डायबिटीज के मरीज चीनी के बजाय गुड़ के सेवन पर ज्यादा जोर देते हैं. ये फाइबर का भी अच्छा सोर्स है, जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मददगार हो सकता है. गुड़ आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. सुबह के समय एक गिलास गर्म पानी और गुड़ के सेवन से स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे मिलते हैं. गुड़ में कई फेनोलिक यौगिक भी होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

Hair Care Tips: इलायची को पीसकर बालों में लगाने से Hair Fall होगा बंद, बाल होंगे मजबूत और शाइनी!

fin3c82oIs Jaggery Good For Diabetes: डायबिटीज में गुड़ की अपेक्षा शहद ज्यादा हेल्दी माना जाता है

इसके साथ ही शहद की बात करें तो शहद खाने का एक फायदा यह है कि यह आपके इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकता है और आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. वहीं शहद एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत भी है, जो कि शरीर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. यही एंटी इंफ्लेमेटरी गुण डायबिटीज की जटिलताओं को कम कर सकता है.

Period Pain: पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए गजब हैं ये 5 फूड्स और घरेलू नुस्खे, तेजी से दिखाते हैं असर!

डायबिटीज में गुड़ ज्यादा फायदेमंद है या शहद? | Is Jaggery More Beneficial In Diabetes Or Honey?

चीनी और गुड़ दोनों एक ही स्रोत से प्राप्त होते हैं. इसका मतलब है कि चीनी और गुड़ दोनों में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. जबकि शहद एक प्राकृतिक स्रोत से मिलती है. शहद एक नेचुरल चीज है. डायबिटीज के रोगियों को अपने आहार में शामिल करने से पहले विभिन्न खाद्य पदार्थों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे में जानने की जरूरत होती है. हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले पदार्थ ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाते हैं. शहद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स गुड़ से कम होता है इसलिए शहद, गुड़ की अपेक्षा डायबिटीज के मरीजों के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है.

डायबिटीज, शहद और ब्लड शुगर लेवल | Diabetes, Honey And Blood Sugar Level

शहद एक प्राकृतिक चीनी और कार्बोहाइड्रेट है, पर ये डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. कई शोधों में शहद को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना गया है. ब्लड शुगर लेवल पर शहद सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है. शहद को चीनी के मुकाबले काफी हेल्दी माना जाता है. हालांकि शहद का ज्यादा सेवन भी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, लेकिन शहद और गुड़ दोनों में से शहद पर स्विच करना बेहतर है.

AAP विधायक कुलदीप के खिलाफ केस दर्ज, हाथरस में गैंगरेप पीड़िता के परिवार से मिले थे कोरोना पॉजिटिव एमएलए

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ये 5 फूड्स हैं रामबाण, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? प्रेगनेंसी के अलावा Irregular Periods के 5 कारण हर लड़की को होने चाहिए पता

Aloe Vera For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए गजब की औषधि है एलोवेरा, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल!

Medication Mistakes! क्या आप भी कर रहे हैं दवा लेते समय ये 5 गलत‍ियां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity Booster Remedies: कमजोर है इम्यून सिस्टम? ये 5 उपाय अपनाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------