होम »  Women's Health »  Causes Of Anemia: पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग बना सकती है एनीमिया का शिकार, महिलाओं को डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड्स

Causes Of Anemia: पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग बना सकती है एनीमिया का शिकार, महिलाओं को डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड्स

Food To Eat To Prevent Anemia: हर महीने होने वाली यह ब्‍लीडिंग आपको कमजोर भी बना सकती है. अगर आपको लगता है कि आपके पीरियड्स (Periods) बहुत हैवी होते हैं तो शायद आप एनीमिया (Anemia) की शिकार हो सकती हैं. एनीमिया तब होता है जब रक्त में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कणिकाएं या हीमोग्लोबिन नहीं होता है.

Causes Of Anemia: पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग बना सकती है एनीमिया का शिकार, महिलाओं को डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड्स

Can Heavy Periods Cause Anemia?: अनीमिया या हीमोग्लोबिन में क्या खाएं और क्या नहीं?

खास बातें

  1. विटामिन बी12 और फॉलिक एसिड को डाइट में शामिल करें.
  2. पीरियड्स के दौरान कॉफी और चाय पीने से परहेज करें.
  3. एनीमिया से बचने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाएं.

Can Heavy Periods Cause Anemia?: हर महीने होने वाली यह ब्‍लीडिंग आपको कमजोर भी बना सकती है. अगर आपको लगता है कि आपके पीरियड्स (Periods) बहुत हैवी होते हैं तो शायद आप एनीमिया (Anemia) की शिकार हो सकती हैं. एनीमिया तब होता है जब रक्त में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कणिकाएं या हीमोग्लोबिन नहीं होता है. एनीमिया की समस्या (Anemia Problems) ज्यादातर औरतों में ही देखने को मिलती है. खून में रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) की कमी होने से एनीमिया का शिकार बना सकती है. इस परेशानी के चलते नसों में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है, जिस कारण शरीर को ऊर्जा नहीं मिल पाती.

स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!

इसी वजह से एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को हर समय थकान, उठने-बैठने पर चक्कर, त्वचा और आंखों में पीलापन, सांस लेने में तकलीफ, दिल की असामान्य धड़कन और तवले एवं हथेलियां हमेशा ठंडी रहने जैसी परेशानियां होती हैं.


एनीमिया के कारण | Causes Of Anemia

- आयरन की कमी
-ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम लेना
- हरी सब्जियां न खाना 
- शरीर से बहुत अधि‍क खून बह जाना. 

पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए गजब हैं ये 5 फूड्स और घरेलू नुस्खे, तेजी से दिखाते हैं असर!

हर महिला डाइट में जरूर शामिल करे ये फूड्स | These Women Must Include These Foods In Every Diet

1. फलों में सेब, केला, आड़ू और आलूबुखारे. सब्जियों में ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, टोफू, शकरकंद और अनाज को अपने खाने में शामिल करें,  
2. विटामिन बी12 और फॉलिक एसिड को डाइट में लें. विटामिन बी12 के लिए अंडा, दूध, चीज़, मीट, मछली, सोयाबीन, चावल खाएं, वहीं, फॉलिक एसिड के लिए दाल, मटर, मेवे और पालक खाएं. 
3. कॉफी और चाय ना पिएं, इससे आपके शरीर में आइरन बाधित होगा. इसके अलावा चीनी को अपने खाने से कम करने पर आइरन सही मात्रा में बना रहता है. 
4. किशमिश और सूखे आलूबुखारे जैसे ड्राइ फलों को डाइट में शामिल करें. यह आइरन का बेहतर सोर्स होता है. 
5. विटामिन सी से भरपूर खाना और ड्रिंक लें. यह आइरन को शरीर से कम नहीं होने देते.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: इलायची को पीसकर बालों में लगाने से Hair Fall होगा बंद, बाल होंगे मजबूत और शाइनी!

किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Medication Mistakes! क्या आप भी कर रहे हैं दवा लेते समय ये 5 गलत‍ियां

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? प्रेगनेंसी के अलावा Irregular Periods के 5 कारण हर लड़की को होने चाहिए पता

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------