होम »  Men's Health »  Makhana Benefits For Male: पुरुषों को रोजाना क्यों करना चाहिए मुठ्ठीभर मखाने का सेवन? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Makhana Benefits For Male: पुरुषों को रोजाना क्यों करना चाहिए मुठ्ठीभर मखाने का सेवन? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Makhana Health Benefits: मखाना में कई ऐसे गुण होते हैं जो पुरुषों को काफी फायदा पहुंचा सकते हैं. मखाना न सिर्फ पुरुषों के यौन स्वास्थ्य (Sexual Health Of Men) को बढ़ावा देता है बल्कि यह कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ है. मखाना (Makhana) एक ऐसा फूड है, जिसे आप कहीं भी, कभी भी स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं.

Makhana Benefits For Male: पुरुषों को रोजाना क्यों करना चाहिए मुठ्ठीभर मखाने का सेवन? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Makhana Health Benefits: मखाना का सेवन कर पुरुषों को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं!

खास बातें

  1. पुरुषों को कमाल के फायदे देता है मखाना.
  2. रोजाना मखाना खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे.
  3. यौन इच्छा को बढ़ाने में भी मददगार हैं मखाना.

Makhana Benefits For Male: मखाना में कई ऐसे गुण होते हैं जो पुरुषों को काफी फायदा पहुंचा सकते हैं. मखाना न सिर्फ पुरुषों के यौन स्वास्थ्य (Sexual Health Of Men) को बढ़ावा देता है बल्कि यह कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ है. मखाना (Makhana) एक ऐसा फूड है, जिसे आप कहीं भी, कभी भी स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं. मखाने न सिर्फ टेस्टी और लाइट होते हैं, बल्कि ये हेल्दी भी होते हैं. मखाने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Makhana) कई होते हैं. माना जाता है मखाना पुरुषों में स्पर्म काउंट (Sperm Count) को बढ़ाने में मदद करता है. वहीं मखाना पुरषों में टेस्टेस्टेरॉन हार्मोन (Testosterone Hormone) को बढ़ाने में काफी मददगार हो सकता है. मखाना खाने से आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

वैसे तो मखाना हर किसी के लिए फायदेमंद है, लेकिन पुरुष मखाना खाएं, तो ये उनके लिए खासतौर पर फायदेमंद हो सकता है? मखाना पुरुषों में यौन समस्याओं (Sexual Problems) को दूर करने में मददगार माना जाता है. पुरषों को हर रोज एक मुठ्ठी मखाना खाने की सलाह दी जाती है. यहां पुरुषों के लिए मखाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!


मखाना पुरुषों को देता है ये शानदार फायदे | Makhana Gives These Great Benefits To Men

1. बढ़ता है टेस्टोस्टेरोन हार्मोन

माना जाता है कि मखाना के सेवन से पुरुषों के शरीर में टेस्टेस्टोरॉन हार्मोन का उत्पादन बढ़ सकता है. पुरुषों में होने वाले सभी शारीरिक बदलावों में इस हार्मोन की बड़ी भूमिका होती है. टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन पुरुषों के यौन जीवन में बड़ी भूमिका रखता है. इस हार्मोन की कमी से पुरुषों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सतका है. मखाना का रोजाना सेवन कर टेस्टेस्टोरेन हार्मोन लेवल को बढ़ाया जा सकता है.

Hair Care Tips: इलायची को पीसकर बालों में लगाने से Hair Fall होगा बंद, बाल होंगे मजबूत और शाइनी!

pregnancy paracetamol testosteroneMakhana Benefits For Male: मखाना यौन हार्मोन टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मददगार हो सकता है

2. मसल्स को बनाने करता है योगदान

मखाना में काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. मखाने का रोजाना सेवन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो बिना वजन बढ़ाए हुए बॉडी बनाना चाहते हैं. अगर आप मसल्स बनाना चाहते हैं तो मखाना का सेवन जरूर करें. वर्कआउट के बाद इसे पोस्ट वर्कआउट डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. आप रोजाना स्नैक्स के तौर पर 1 मुठ्ठी मखाना खा सकते हैं.

पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए गजब हैं ये 5 फूड्स और घरेलू नुस्खे, तेजी से दिखाते हैं असर!

3. बढ़ता है स्पर्म काउंट

पुरुषों में इंफर्टिलिटी यानी बांझपन के मामले इस समय तेजी से बढ़े हैं। इसका एक कारण तो यह है कि दुनियाभर में पुरुषों के स्पर्म की क्वालिटी खराब हो रही है और स्पर्म काउंट घट रहा है। इसके कारण बहुत सारे शादी-शुदा पुरुष पिता बनने से विंचित रह जाते हैं। अच्छे स्पर्म काउंट और हेल्दी स्पर्म के लिए आपको रोजाना मखाना खाना चाहिए।

4. यौन इच्छा बढ़ाने में मददगार

मखाना खाने से यौन इच्छा को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. जो पुरुष कमजोर कामुक्ता से जूझ रहे हैं वह अपनी डाइट मखाना शामिल कर सकते हैं. एक वैज्ञानिक जर्नल में छपे एक शोध में बताया गया है कि रोजाना मखाना खाने से पुरुषों की कामुकता में बढ़ोत्तरी हो सकती है और उनकी कई तरह की यौन समस्याएं भी दूर हो सकती है.

स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!

okgecucMakhana Benefits For Male: मखाने का रोजाना सेवन कर स्वास्थ्य को कई फायदे मिल सकते हैं

5. नपुंसकता को करेगा दूर

मखाना पुरुषों में इस यौन समस्या को दूर करने में मददगार माना जाता है. नपुंसकता के कई कारण हो सकतते हैं. कई बार ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के कारण भी ऐसी समस्या होती है, लेकिन मखाने का रोजाना सेवन करने से ये सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं. मखाना से आपको ब्लड प्रेशर नॉर्मल करने में भी मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग बना सकती है एनीमिया का शिकार, महिलाओं को डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड्स

डिलीवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल? ये 5 घरेलू नुस्खे हैं Hair Fall की समस्या रोकने के लिए रामबाण!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Medication Mistakes! क्या आप भी कर रहे हैं दवा लेते समय ये 5 गलत‍ियां

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? प्रेगनेंसी के अलावा Irregular Periods के 5 कारण हर लड़की को होने चाहिए पता

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------