होम »  लिविंग हेल्दी »  High Blood Pressure: ये टॉप 10 खाद्य पदार्थ कंट्रोल कर सकते हैं आपका ब्‍लड प्रेशर

High Blood Pressure: ये टॉप 10 खाद्य पदार्थ कंट्रोल कर सकते हैं आपका ब्‍लड प्रेशर

हाई ब्‍लड प्रेशर इन दिनों एक आम समस्‍या बन गई है, जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए. विभिन्न कारणों जैसे वर्क प्रेशर, डेडलाइन, खराब लाइफस्‍टाइल और खाने की गलत आदतों के चलते हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या हो जाती है. यदि इसका समय रहते इलाज न कराया जाए, तो हाई ब्‍लड प्रेशर हृदय रोगों को बढ़ावा दे सकता है.

High Blood Pressure: ये टॉप 10 खाद्य पदार्थ कंट्रोल कर सकते हैं आपका ब्‍लड प्रेशर

हाई बीपी कंट्रोल: पत्तेदार हरी सब्जियां हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

खास बातें

  1. सोडियम के सेवन से कंट्रोल होता है ब्‍लड प्रेशर
  2. पोटैशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ हाई बीपी को नियंत्रित करने में हैं मददगार
  3. केला पोटैशियम का एक लोकप्रिय स्रोत है.

हाई ब्‍लड प्रेशर इन दिनों एक आम समस्‍या बन गई है, जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए. विभिन्न कारणों जैसे वर्क प्रेशर, डेडलाइन, खराब लाइफस्‍टाइल और खाने की गलत आदतों के चलते हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या हो जाती है. यदि इसका समय रहते इलाज न कराया जाए, तो हाई ब्‍लड प्रेशर हृदय रोगों को बढ़ावा दे सकता है. हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में डाइट से जुड़े चेंज भी आपकी मदद कर सकते हैं. इसमें सोडियम का सेवन कम करना महत्वपूर्ण है. आप कुछ खाद्य पदार्थों को अपना सकते हैं, जो स्वाभाविक रूप से आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करेंगे. इसके साथ ही अपने लाइफस्‍टाइल में बदलाव के साथ-साथ डाइट में चेंज करके हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. यहां आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए टॉप 10 खाद्य पदार्थ बताए गए हैं. इन्‍हें अपनी डाइट में शामिल करना आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने का सबसे सरल तरीका है.

हाई रहता है आपका ब्‍लड प्रेशर? तो ये फ्रूट आज ही करें अपनी डाइट में शामिल


1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां कई तरह के स्वास्थ्य लाभ लिए हुए होती हैं, जिन्हें आप हाई ब्‍लड प्रेशर की डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये सब्जियां आपके शरीर को एक्‍स्‍ट्रा सोडियम से छुटकारा पाने में मदद करेंगी. पत्तेदार साग पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार करेगा. पोषक तत्वों के लिए आपको अपनी डाइट में ताजी सब्जियों को शामिल करने होगा. पालक, गोभी, काले, सौंफ या लेट्यूस कुछ ऐसे ऑप्‍शन हैं, जिनसे आप चुन सकते हैं.

bvbn84i8

हाई बीपी के अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें
Photo Credit: iStock

2. केला

केला भारत में सबसे अधिक इस्‍तेमाल किए जाने वाले फलों में से एक है. यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है, जिसे आप दिन में किसी भी समय खा सकते हैं. केला पोटैशियम का एक लोकप्रिय स्रोत है. पोटैशियम युक्‍त खाद्य पदार्थ हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं.

अगर आप हाई ब्‍लड प्रेशर के हैं शिकार, तो इन चीजों से करें परहेज

3. ओट्स

ओट्स आपके लिए बेहद हेल्‍दी होते हैं. आप अपने ब्रेकफास्‍ट में ओट्स शामिल कर सकते हैं. यह आपको दिन शुरू करने के लिए आवश्यक ऊर्जा भी देगा. ओट्स में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, वहीं इसमें फैट काफी कम होता है, जो वजन घटाने का भी काम करता है. ओट्स में सोडियम भी कम होता है, जो इसे हाई ब्‍लड प्रेशर के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है.

क्या है हाईपरटेंशन, कैसे आहार से करें कंट्रोल

4. कीवी

कीवी काफी टेस्‍टी फ्रूट है. यह कई तरह के फायदे देता है. यह आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. कई अध्ययन बताते हैं कि हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज के लिए आप दिन में तीन कीवी खा सकते हैं. कीवी आपकी स्किन, डाइजेशन और इम्‍यूनिटी में भी सुधार करता है.

5. लहसुन

हर इंडियन किचन में आपको लहसुन आसानी से मिल जाएगा. यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देने के साथ-साथ खाने के टेस्‍ट को भी बढ़ाता है. लहसुन सूजन कम करने, पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने, और खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल से लड़ने के लिए जाना जाता है. हाई बीपी के रोगियों के लिए भी लहसुन फायदेमंद है. आप सुबह-सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो  ब्‍लड प्रेशर कम करने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों में लहसुन को शामिल कर सकते हैं.

हाई BP और पथरी से महिलाओं में बढ़ रहा है इस बीमारी का खतरा, हर साल 6 लाख मौतें

6. तरबूज

तरबूज गर्मियों का फल है, जो हर किसी का पसंद होता है. इसमें पानी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो इसे गर्मियों के लिए एक आदर्श फल बनाता है. तरबूज एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. तरबूज में पोटैशियम की मात्रा आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है.

अगर आप भी पीते हैं 'चाय', तो हाई बीपी के हो सकते हैं शिकार

7. दही

दही आपको फ्रेशनस का अहसास कराती है. हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज के लिए आप अपनी डाइट में लो फैट वाली दही शामिल कर सकते हैं. यह आपको कैल्शियम देगी, जो ब्‍लड प्रेशर के लेवल को बैलेंस रखता है.

गर्भावस्था में हाई बीपी बढ़ा सकता है दिल के लिए खतरा

8. जामुन

जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, इनका टेस्‍ट भी बहुत अच्‍छा होता है. हाई बीपी को रोकने के लिए आप रसभरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं. आप सलाद, शेक, स्मूदी में भी जामुन को शामिल कर सकते हैं.

upuk59v

Foods for High Blood Pressure: Oats and Berries are beneficial for hypertension patients
Photo Credit: iStock

9. चुकंदर

चुकंदर कई तरह के इफेक्टिव हेल्‍थ बेनिफिट से भरपूर है. चुकंदर के सेवन से पाचन में सुधार, सूजन का इलाज और मस्तिष्क हेल्‍थ में सुधार हो सकता है. चुकंदर को न्यूनतम कैलोरी वाले पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है; यह वजन घटाने में भी कारगर है. ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप चुकंदर का जूस पी सकते हैं.

10. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल भारतीय खाद्य पदार्थों का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो विभिन्न तरीकों से किसी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. हेल्‍दी रहने के लिए आपको सही कुकिंग ऑयल का सेलेक्‍शन करना चाहिए. जैतून का तेल आपके लिए हेल्‍दी ऑप्‍शन है, जिसे आप हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगी होने पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह एक हेल्‍दी फैट है, जिसे आप खाना पकाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------