होम »  लिविंग हेल्दी »  मिलेगी हेल्‍दी स्किन, हाइजेशन सिस्‍टम होगा मजबूत, लुके कटिंहो के ये टिप्‍स अपनाकर देखें

मिलेगी हेल्‍दी स्किन, हाइजेशन सिस्‍टम होगा मजबूत, लुके कटिंहो के ये टिप्‍स अपनाकर देखें

लुके कटिंहो की मोर्निंग डाइट अपनाने के लिए, आपको बस 1 चम्मच शुद्ध घी, कुछ फ्रेश पिसी काली मिर्च और 1/2 चम्मच नेचुरल हल्दी चाहिए होगी. अब इन तीनों को मिलाएं और एक चम्मच रोज सुबह खाली पेट लें.

मिलेगी हेल्‍दी स्किन, हाइजेशन सिस्‍टम होगा मजबूत, लुके कटिंहो के ये टिप्‍स अपनाकर देखें

हेल्‍दी मोर्निंग के लिए आपको देना होगा अपने स्वास्थ्य पर ध्‍यान

ऐसा क्‍या है जो आप सुबह उठते ही करते हैं? क्या आप सबसे पहले पानी पीते हैं या मेडिटेशन करते हैं? हेल्‍दी रहने, अच्‍छे डाइजेशन और हेल्‍दी वेट के लिए, प्रोपर मोर्निंग रुटिन अपनाना चाहिए. हाल ही में सोशल मीडिया पर अपने एक पोस्ट में लाइफस्‍टाइल कोच लुके कटिंहो ने अपना मोर्निंग रुटिन साझा किया, जिससे उनके फॉलोअर्स को उन टिप्‍स को जानने में मदद मिली, जिन्‍हें अपनाकर वह खुद को हेल्‍दी और फिट रखते हैं. अपने पोस्ट में लुके ने तीन बहुत ही बुनियादी और आसान किचन इंग्रीडिएंट्स बताए हैं, जिन्‍हें खाली पेट लेने से आपकी स्किन, बाल, डाइजेशन और इम्‍यूनिटी बेहतर हो सकती है.

कैसे दूर करें एंग्जाइटी? इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

मोर्निंग डाइट: इन 3 आसान किचन इंग्र‍ीडिएंट्स को अपनी मोर्निंग डाइट में शामिल करना चाहिए


लुके कटिंहो की मोर्निंग डाइट अपनाने के लिए, आपको बस 1 चम्मच शुद्ध घी, कुछ फ्रेश पिसी काली मिर्च और 1/2 चम्मच नेचुरल हल्दी चाहिए होगी. अब इन तीनों को मिलाएं और एक चम्मच रोज सुबह खाली पेट लें. अपने पोस्ट में ल्यूक लिखते हैं कि स्किन और बालों की गुणवत्ता, पाचन और प्रतिरक्षा में सुधार करने में यह मदद कर सकता है.

आइए आपको इनके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में विस्‍तार से जानकारी देते हैं-

घी

घी को इंडियन सुपरफूड कहा जा सकता है. यह हेल्‍दी फैट से भरपूर होती है और सैचुरेटेड फैट के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है. सैचुरेटेड फैट मस्तिष्क की कोशिकाओं का निर्माण करता है. अपनी डैली डाइट में घी शामिल करना आपकी याददाश्त में सुधार कर सकता है और मन को बैलेंस रख सकता है. घी में मौजूद हेल्‍दी फैट आपके मूड को फ्रेश रखने और एकाग्रता में सुधार करने में भी मदद करता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर से लेकर लुके कटिंहो तक, सभी हेल्‍थ विशेषज्ञ अच्छे स्वास्थ्य और यहां तक कि वजन घटाने के लिए घी के सेवन की सलाह देते हैं. घी आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो फैट कोशिकाओं को सिकुड़ने में मदद करता है, यदि आप उन लोगों में से हैं, जिनके शरीर में फैट जल्दी जमा होता है, तो आपको अपने वजन घटाने के लिए डाइट में घी शामिल करने पर विचार करना चाहिए.

mjod2h8g

Photo Credit: iStock

हल्दी

हल्दी औषधीय गुणों वाला एक शक्तिशाली मसाला है. हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. हल्दी के कई हेल्‍थ बेनिफिट में जोड़ों और गठिया के दर्द को कम करना, अल्जाइमर जैसी उम्र से संबंधित बीमारियों को कम करना, डिप्रेशन को कम करना और हृदय रोगों के जोखिम को कम करना शामिल है. सुनिश्चित करें कि आप इसके लाभ के लिए ऐसी शुद्ध हल्दी लें, जिसमें कर्क्यूमिन की हाई डोज के साथ कार्बनिक भी मौजूद हों.

हाई रहता है आपका ब्‍लड प्रेशर? तो ये फ्रूट आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

काली मिर्च

काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन ब्‍लड सर्कुलेशन में कर्क्यूमिन (हल्दी में) को अवशोषित करने में लाभदायक होता है. यही कारण है कि हल्दी और काली मिर्च को एक साथ लेने की सलाह दी जाती है. काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन उल्‍टी, सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करता है. यह डाइजेशन में भी सुधार सकता है.

t6dfl4ko
Photo Credit: iStock

अब आप जानते हैं कि इन तीनों चीजों का कॉम्बिनेशन सुबह आपके लिए परफेक्‍ट है. हालांकि, आपको अपने रुटिन में इसे शामिल करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

Proteins For Weight Loss: इन 5 मिथकों को आज से ही मानना बंद कर दें

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------