होम »  डायबिटीज »  Diabetes Myths: डायब‍िटीज से जुड़े 5 मिथक और फैक्ट

Diabetes Myths: डायब‍िटीज से जुड़े 5 मिथक और फैक्ट

अगर हमारे बीच किसी को डायबिटीज की शिकायत हो जाए तो लोग उसे तरह-तरह के उपाय, नुस्खे और एतिहायत बताने लगते हैं. जानते हैं डायब‍िटीज से जुड़े 5 बड़े मिथक और उनके फैक्ट के बारे में.

Diabetes Myths: डायब‍िटीज से जुड़े 5 मिथक और फैक्ट

आज के दौर में डायब‍िटीज एक आम बीमारी बन गई है.

खास बातें

  1. सिर्फ मीठी या फैट वाली चीजें खाने से डायबिटीज नहीं हो सकता.
  2. डायबिटीज मरीजों को फलों का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.
  3. गुड़, पाल्म शुगर, कोकोनट शुगर, कच्चा शहद जैसे हेल्दी ऑप्शन को चुनें.

आज के दौर में डायब‍िटीज एक आम बीमारी बन गई है. अगर हमारे बीच किसी को डायबिटीज की शिकायत हो जाए तो लोग उसे तरह-तरह के उपाय, नुस्खे और एतिहायत बताने लगते हैं, जैसे शुगर से बचें, बहुत ज्यादा आलू न खाएं, वजन कम करें, चीनी की जगह किसी और चीज का इस्तेमाल करें. लेकिन क्या सारी सलाह और उपाय सही होते हैं, या ये सब बस कहने भर की बात है. आइए इस बात पर ध्यान देते हुए आज हम डायब‍िटीज से जुड़े 5 बड़े मिथक और उनके फैक्ट के बारे में जानते हैं.

डायब‍िटीज से जुड़े मिथक और सच | Myths And Facts Related to Diabetes


0evl6568

Photo Credit: iStock

मिथक : ज्यादा मीठा या फैट का सेवन करने से डायब‍िटीज होता है.

फैक्ट: सिर्फ मीठी या फैट वाली चीजें खाने से डायबिटीज नहीं हो सकता. एक्सपर्ट के मुताबिक खराब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस मोटापा ये सभी चीजें डायबिटीज को ट्रिगर कर सकते हैं. डायब‍िटीज एक जेनेटिक बीमारी भी है, अगर फैमिली में किसी को पहले से डायबिटीज की बीमारी रही है तो उनके बच्चो को डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज के कुछ केस 18 साल के कम बच्चों में भी देखी जाती है, जिसे जुवेनाइल डायबिटीज कहते है. वहीं कुछ महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव के वजह से भी डायबिटीज होने की शिकायत हो जाती है, जिसे जेस्‍टेशनल डायबिटीज कहते है.

मिथक : इंसुलिन और दवाओं से डायबिटीज ठीक हो जाता है.

फैक्ट: हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक इंसुलिन और दवाओ इंसुलिन और दवाएं डायबिटीज को पूरी तरह खत्म नहीं कर सकती. दवाएं या इंसुलिन डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. इनके साथ हेल्दी लाइफस्टाइल और सही डाइट बेहद जरूरी है.

5vr8jj9g

Photo Credit: iStock

मिथक: चीनी से बचें लेकिन आर्टिफिशियल स्वीटनर खा सकते है

फैक्ट: आर्ट‍िफ‍िशल मिठास शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है. फर्क बस इतना है कि आर्टिफिशियल स्वीटनर आपके शरीर में कोई कार्ब्स नहीं जोड़ता लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल आपकी पूरी सेहत पर बुरा असर ड़ाल सकता है. इसलिए गुड़, पाल्म शुगर, कोकोनट शुगर, कच्चा शहद जैसे हेल्दी ऑप्शन को चुनें.

मिथक:  ज्यादा फल खाना

फैक्ट: फलों को बेस्ट फूड माना जाता है लेकिन डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. फलों में नेचुरल शुगर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

मिथक: डायबिटीज होने पर आपको एक खास डाइट फॉलो करनी होगी

फैक्ट: डायबिटीज के लिए कुछ 'ऑफ-ल‍िमि‍ट्स' हैं. आप अपने डाइट को जितना सही रखते हैं यह आपके ब्लड शुगर लेवल को उतने ही सही से न‍ियंत्रि‍त करता है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट दि‍न में तीन बड़े मील लेने के बजाए 5 छोटे-छोट मी‍ल लेने सलाह देते हैं. सुनिश्चित करें कि आप एक विशेष आहार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें. 

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Lower Body Stretches: टखनों की सूजन और घुटनों की अकड़न से राहत दिला सकते हैं ये 3 आसान स्ट्रेच एक्सरसाइज

Health Benefits Of Drinking Warm Water: गर्म पानी पीने से मिल सकते हैं बेमिसाल फायदे, सेहत और सुंदरता में आएगा सुधार

Tips For Wrist And Finger Pain: कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से कलाई और उंगलियों में हो जाता है दर्द, अपनाएं ये उपाय

Oxidative Stress बनता है इन गंभीर समस्याओं का कारण, जानें इससे निपटने के लिए कुछ आसान तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से जल्द छुटकारा दिलाते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------