होम »  लिविंग हेल्दी »  Tips For Wrist And Finger Pain: कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से कलाई और उंगलियों में हो जाता है दर्द, अपनाएं ये उपाय

Tips For Wrist And Finger Pain: कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से कलाई और उंगलियों में हो जाता है दर्द, अपनाएं ये उपाय

घंटों कीबोर्ड और माउस के इस्तेमाल से कलाई और उंगलियों में दर्द पैदा होने लगता है, और कभी-कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिनका ध्यान अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने के दौरान रखें तो आपको कलाई या उंगलियों के दर्द से आराम मिल सकता है.

Tips For Wrist And Finger Pain: कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से कलाई और उंगलियों में हो जाता है दर्द, अपनाएं ये उपाय

घंटों कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से हाथ, कलाई या उंगिलयों में दर्द की समस्या होने लगती है.

खास बातें

  1. कीबोर्ड और माउस के इस्तेमाल से कलाई और उंगलियों में दर्द होने लगता है
  2. काम खत्म होने के बाद अपनी कलाई और उंगलियों को आराम दें
  3. कलाई और उंगलियों को आराम देने के मालिश कर सकते हैं

आज के दौर में बिना कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से किसी काम को करना नामुमिकन सा लगता है. आज कंप्यूटर या लैपटॉप हमारे काम का जरूरी हिस्सा बन हो चुके हैं, जिस वजह से हम घंटों इन सिस्टम के आगे अपना समय बिताते हैं. एक तरफ जहां यह गैजेट्स हमारे काम को आसान बना रहे हैं, वहीं इनके कारण शारीरिक गतिविधि कम हो जाने की वजह से गले में दर्द, कमरदर्द, सिरदर्द, आंखों में परेशानी जैसी समस्याएं भी हो रही हैं. घंटों कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से एक और बीमारी जिसके चपेट में लोग ज्यादा आ रहे हैं वह है, हाथ, कलाई या उंगिलयों में दर्द. घंटों कीबोर्ड और माउस के इस्तेमाल से कलाई और उंगलियों में दर्द पैदा होने लगता है, और कभी-कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिनका ध्यान अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने के दौरान रखें तो आपको कलाई या उंगलियों के दर्द से आराम मिल सकता है.

कलाई और ऊंगलियों के दर्द को दूर करने का तरीका | Ways to Relieve Wrist And Finger Pain


woman

Photo Credit: iStock


उंगलियों और कलाई पर दबाव न दें

कीबोर्ड पर काम करते वक्त केवल अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें और कलाई को थोड़ा ऊपर रखें. काम करते वक्त कलाई को टेबल पर रखकर कीबोर्ड पर उंगलियों का इस्तोमाल करने से दर्द हो सकता है. 

हाथों को सही पोजिशन में रखें

कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करते समय हाथ की पोजिशन सही रखने की कोशिश करें.अपने हाथों को ऊपर रखें लेकिन कोहनी के लेवल से नीचे हो. कलाई सपाट या पीछे की तरफ थोड़ी मुड़ी हुई होनी चाहिए. कीबोर्ड का इस्तेमाल करते समय बाजुओं को आर्म रेस्ट पर न रखें.

nmq96708

ब्रेक लें और हाथों को स्ट्रेच करें

लगातार काम करते रहने से दर्द बढ़ सकता है. इसलिए काम से बीच-बीच में ब्रेक लें और और हाथों और उंगलियों को स्ट्रेच करें. कलाई को गोल-गोल घुमाएं और बाहों को अच्छे से स्ट्रेच करें.

एक्सरसाइज 

मुठ्ठी बना कर कलाई को चारों ओर घुमाएं, अपने दाएं और बाएं हाथ की उंगलियों को इंटरलॉक करें और अपनी बाहों को धीरे से ऊपर की ओर खींचें या फइर टेनिस बॉल को हथेली में लेकर दबाएं, ऐसे कुछ एक्सरसाइज की मदद से कलाई और ऊंगलियों के दर्द से आराम पाया जा सकता है. साथ ही कुछ योगासन भी है, जिन्हें कर के आप कलाई के दर्द से राहत पा सकते हैं.

मालिश करें

काम खत्म होने के बाद अपनी कलाई और उंगलियों को आराम देने के लिए सरसों या तिल या किसी भी तेल से मालिश कर सकते हैं. इससे काफी राहत मिलेगी. 

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Bone Health: हड्डियों को मजबूत करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव और इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

World Rose Day 2021: कैंसर रोगियों की खुशहाली के लिए विश्व गुलाब दिवस का इतिहास और महत्व

50 साल के बाद हड्डियों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें

Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से जल्द छुटकारा दिलाते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Strong Immune System के लिए गजब हैं ये 5 आयुर्वेदिक सुपरफूड, क्या आप कर रहे हैं इनका सेवन?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------