होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Oxidative Stress बनता है इन गंभीर समस्याओं का कारण, जानें इससे निपटने के लिए कुछ आसान तरीके

Oxidative Stress बनता है इन गंभीर समस्याओं का कारण, जानें इससे निपटने के लिए कुछ आसान तरीके

How To Reduce Oxidative Stress: ऑक्सीडेटिव तनाव कई पुरानी लाइफस्टाइल संबंधी विकारों को जन्म देता है जिसमें हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, डायबिटीज और बहुत कुछ शामिल हैं.

Oxidative Stress बनता है इन गंभीर समस्याओं का कारण, जानें इससे निपटने के लिए कुछ आसान तरीके

अनियंत्रित ऑक्सीडेटिव तनाव से पुरानी स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है

असंतुलित जीवन शैली, फैट से भरपूर डाइट, बढ़ता प्रदूषण और विकिरण मानव शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारक हैं. यह तनाव तब होता है जब एंटीऑक्सिडेंट और मुक्त कणों की क्रिया में भिन्नता होती है. यह कोशिका और ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है और साथ ही उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब एक मानव शरीर ऑक्सीडेटिव तनाव से गुजरता है, तो एंटीऑक्सिडेंट की तुलना में मुक्त कण बढ़ जाते हैं और वसायुक्त ऊतक, प्रोटीन और डीएनए मेकअप को नष्ट करना शुरू कर देते हैं. यह हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, डायबिटीज, धमनियों का सख्त और संकुचित होना, रक्त वाहिकाओं का सख्त होना, सूजन की स्थिति और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों सहित कई पुरानी लाइफस्टाइल विकारों को जन्म देता है.

Zero Equipment Workout: ये 10 मिनट के होम कार्डियो तेजी से घटाएगा आपके पूरे शरीर का मोटापा



अनियंत्रित ऑक्सीडेटिव तनाव उम्र बढ़ने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है, और इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकता है और कई स्थितियों के विकास को छोड़ सकता है. यहीं से स्क्वालीन की भूमिका आती है. हालांकि, स्क्वालीन, जन्म से मानव शरीर में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक घटक और सबसे मजबूत प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट, स्वस्थ शरीर के लिए प्राकृतिक मार्ग होगा. स्क्वालीन आसानी से कोशिकाओं में पानी से मुक्त कणों और अमूर्त हाइड्रोजन को हाइड्रोजन छोड़ देता है, जिससे कोशिकाओं को ऑक्सीजन जारी होती है. यह एंटी-ऑक्सीडेशन, इम्यूनिटी का निर्माण, कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करने, कैंसर रोधी एजेंट के रूप में कार्य करने और हृदय रोगों को रोकने जैसे लाभ भी देता है.



इसके अलावा, उम्र बढ़ने के साथ शरीर में स्क्वैलिन की मात्रा कम हो जाती है, स्क्वालीन में इस गिरावट के परिणामस्वरूप ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है, जिससे लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां, खराब नींद और जल्दी बुढ़ापा आ जाता है. मानव शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव के प्रभाव को कम करने के लिए अलग-अलग लाइफस्टाइल और डाइट मॉडिफिकेशन शामिल हैं.

नियमित रूप से व्यायाम करें: अध्ययनों और विशेषज्ञों के अनुसार, नियमित व्यायाम ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में सहायक होता है क्योंकि यह शरीर में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट को जन्म देता है और ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान को कम करता है. यहां तक कि नियमित रूप से ध्यान करने से भी ऑक्सीडेटिव तनाव कम हो सकता है और शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है.

Type 2 Diabetes: अगर मुंह में दिखाई देते हैं ये बदलाव, तो समझ जाएं आप हैं डायबिटीज के शिकार

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर डाइट लें: एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर डाइट जिसमें फलों और सब्जियों की कम से कम पांच सर्विंग्स शामिल हों, ताकि शरीर एंटीऑक्सिडेंट का उत्पादन कर सके. खट्टे फल, जैतून, हरी पत्तेदार सब्जियां और टमाटर अच्छे हैं. अन्य डायटरी सोर्स, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट उत्पादन बढ़ा सकते हैं, वे हैं मछली और नट्स, विटामिन ई, ग्रीन टी, लहसुन और हल्दी हैं.

धूम्रपान को ना कहें: धूम्रपान न केवल प्रतिक्रियाशील मुक्त कणों का उत्पादन करके, बल्कि एंटीऑक्सिडेंट रक्षा प्रणालियों को कम करके ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाने की क्षमता रखता है.

पर्याप्त नींद लें: हेल्दी शरीर के लिए पर्याप्त नींद की जरूरत होती है और पूरे शरीर के सिस्टम के मुख्य संतुलन के लिए भी इसकी जरूरत होती है. अगर हम पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो यह हमारे मस्तिष्क की कार्यप्रणाली, हार्मोन उत्पादन और एंटीऑक्सीडेंट संतुलन को प्रभावित करेगा.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अधिक खाने से बचें: कई अध्ययनों से पता चला है कि लगातार खाने से, जो अक्सर अधिक खाने की ओर जाता है, आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव की स्थिति में रख सकता है. इसलिए, हमारे भोजन को संतुलित करना और उचित अंतराल पर छोटे या मध्यम हिस्से के साथ भोजन करना जरूरी है.

(डॉ. कुमारा पनिकर गोपाकुमार, TheLifekart.in)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सोने से पहले आंखों के मेकअप को न हटाने से आंखों की रोशनी हो सकती है बर्बाद! जानें कुछ साइडइफेक्ट्स

हड्डियों को मजबूत करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव और इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Havana Syndrome: क्या है हवाना सिंड्रोम? जानिए इस रहस्यमय बीमारी के लक्षण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -