होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Lower Body Stretches: टखनों की सूजन और घुटनों की अकड़न से राहत दिला सकते हैं ये 3 आसान स्ट्रेच एक्सरसाइज

Lower Body Stretches: टखनों की सूजन और घुटनों की अकड़न से राहत दिला सकते हैं ये 3 आसान स्ट्रेच एक्सरसाइज

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने शरीर के निचले हिस्से - घुटने, पैर और टखनों को टारगेट करने वाले कुछ एक्ससराइज बताए.

Lower Body Stretches: टखनों की सूजन और घुटनों की अकड़न से राहत दिला सकते हैं ये 3 आसान स्ट्रेच एक्सरसाइज

नियमित व्यायाम लंबे समय तक बैठने के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  1. पीठ दर्द को नियंत्रित करने के लिए इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आजमाएं
  2. रुजुता के अनुसार ये टखनों में सूजन को भी रोकने में मदद कर सकते हैं
  3. सिंपल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पैरों में कमजोरी को रोकने में मदद कर सकते हैं

वर्क फ्रॉम होम ने हम सभी के लाइफस्टाइल को पूरी तरह बदल दिया है. सारा दिन कंप्यूटर के आगे काम कराना, ज्यादा से ज्यादा समय सोफे पर बिताना और फिजिकल एक्टिविटी की कमी की वजह से कई लोगों में जकड़न और शरीर में दर्द होने की संभावना बढ़ गई है. न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इस मुद्दे पर ध्यान देते हुए कुछ छोटे वर्कआउट रूटीन के बारे में बताया, जो काम के बीच में भी किए जा सकते हैं. उन्होंने शरीर के निचले हिस्से - घुटने, पैर और टखनों को टारगेट करते हुए कुछ एक्ससराइज कर के दिखाए. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में रुजुता ने यह भी बताया कि इन एक्सरसाइज से पीठ और टखने के दर्द से राहत मिलेगी.

लोअर बॉडी को आराम देंगे ये आसान स्ट्रेच एक्सरसाइज

 30 मिनट बैठने के बाद, कम से कम 3 मिनट तक खड़े रहने की सलाह दी जाती है.



अपने पैर की उंगलियों को स्ट्रेच करें: लंबे समय तक बैठने से हमारे पैर अकड़ जाते हैं. यह सलाह दी जाती है कि ज्यादा से ज्यादा आराम के लिए पैर की उंगलियों को जितना हो सके उतना स्ट्रेच करें.

अपने पैर की उंगलियों को ऊपर की ओर फैलाएं: पैरों के सपाट हिस्से को जमीन से सटाकर रखें और पंजों को ऊपर की ओर फैलाएं.



अपने पैर की उंगलियों को एक दीवार पर टिका कर पूरी तरह से फैलाएं: रुजुता दिवेकर ने दिखाया कि कैसे हम अपने पैरों को फैलाने के लिए अपने घर के दीवार का इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने दीवार को पकड़ा और पैर को दीवार पर टिका कर उंगलियों को पूरी तरह से फैला दिया और अपनी पीठ को बाहर की ओर धकेला.

यहां देखें वीडियो:

कुछ महीने पहले भी रुजुता ने कमर दर्द को दूर करने के लिए तीन स्ट्रेच एक्सरसाइज बताए थे. उन्होंने कहा कि इन एक्सरसाइज को आसानी से अपनी रूटीन में शामिल किया जा सकता है. उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "तीन आसान स्ट्रेच जो आप बिस्तर पर कर सकते हैं. सुबह या तो सोने से ठीक पहले. यह पीठ के निचले हिस्से में दर्द, घुटने के दर्द और फूली हुई नसों को राहत देने में मदद करता है.

रुजुता दिवेकर के ये टिप्स आपको इस महामारी के दौरान स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -