होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Benefits Of Drinking Warm Water: गर्म पानी पीने से मिल सकते हैं बेमिसाल फायदे, सेहत और सुंदरता में आएगा सुधार

Health Benefits Of Drinking Warm Water: गर्म पानी पीने से मिल सकते हैं बेमिसाल फायदे, सेहत और सुंदरता में आएगा सुधार

वैसे हम में से कई सारे ऐसे लोग होंगे जो अपनी दिन की शुरूआत, जीरा पानी, नींबू पानी या शहद पानी से करते होंगे. लेकिन अगर दिन की शुरूआत सिर्फ गर्म पानी से भी करें तो इससे भी आपको कई सारे स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

Health Benefits Of Drinking Warm Water: गर्म पानी पीने से मिल सकते हैं बेमिसाल फायदे, सेहत और सुंदरता में आएगा सुधार

पानी कई सारी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है.

खास बातें

  1. गर्म पानी पीने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं.
  2. वजन को कम करना चाहते हैं तो रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पिएं.
  3. गर्म पानी आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है.

पानी पीने से न सिर्फ हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है, बल्कि यह कई सारी बीमारियों को दूर भी रखने में मदद करता है. डाक्टर हो या घर के बड़े-बुजुर्ग हमेशा सुबह अपनी दिन की शुरूआत पानी पीने से करने की सलाह देते हैं. वैसे हम में से कई सारे ऐसे लोग होंगे जो अपनी दिन की शुरूआत, जीरा पानी, नींबू पानी या शहद पानी से करते होंगे. लेकिन अगर आप अपने दिन की शुरूआत सिर्फ गर्म पानी से भी करें तो इससे भी आपको कई सारे स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. सुबह-सुबह गुनगुने पानी का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने के बेमिसाल फायदों के बारे में.

Health Benefits Of Warm Water| गर्म पानी पीने के फायदे


hot water

Photo Credit: iStock

वजन कम करें

अगर आप बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो तो रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पिएं. यह आपके शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद करता है.

डिटॉक्स करें

गर्म पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. दरअसल गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और शरीर से पसीना आने लगता है. पसीने के माध्यम से शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. 

drinking water

Photo Credit: iStock

पाचन

अगर आपको कब्ज या पाचन की समस्या रहती है तो गर्म पानी आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है. गर्म पानी पीने से आंतों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे पाचन तंत्र को सही से काम करने में मदद मिलती है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

गर्म पानी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनती है. छाती में जकड़न या जुकाम की शिकायत होने पर गर्म पानी दवा की तरह काम करता है. साथ ही मौसम बदलने के कारण होने वाली सर्दी जुकम से भी आराम दिलाता है.

drinking water

Photo Credit: iStock

पीरियड्स

गर्म पानी आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से भी आराम दिला सकता है. आप गर्म पानी को हर कुछ घंटे में चाय की तरह पिएं या फिर इससे पेट की सिकाई करें.

स्किन

गर्म पानी न सिर्फ आपके सेहत में सुधार लाता है, बल्कि यह आपकी सुंदरता भी बढ़ा सकता है. गर्म पानी पीने से झुर्रियां कम होने लगती है और चेहरे पर कसाव आता है. यह आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है.

Living with Thalassemia: थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedies For Earache: कान दर्द से आराम दिला सकते हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

Tips For Wrist And Finger Pain: कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से कलाई और उंगलियों में हो जाता है दर्द, अपनाएं ये उपाय

Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से जल्द छुटकारा दिलाते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

Polycystic Ovary Syndrome: क्या PCOS से गर्भधारण में होती है परेशानी, एक्‍सपर्ट से जानिए पीसीओएस जुड़े सारे सवालों के जवाब

Strong Immune System के लिए गजब हैं ये 5 आयुर्वेदिक सुपरफूड, क्या आप कर रहे हैं इनका सेवन?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------