होम »  लिविंग हेल्दी »  Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से जल्द छुटकारा दिलाते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से जल्द छुटकारा दिलाते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

Home Remedies For Constipation: अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो आपको आसानी से इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से जल्द छुटकारा दिलाते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

Remedies For Constipation: कब्ज आज के समय में एक आम समस्या में से एक है.

Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज आज के समय में एक आम समस्या में से एक है. गलत खानपान के कारण अधिकांश लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. कब्ज होने से न केवल पेट में परेशानी रहती है बल्कि कई बार इससे शरीर को अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. दरअसल कब्ज की वजह से पेट साफ नहीं हो पाता जिसके चलते बहुत से लोगों को पिंपल्स की समस्या भी होने लगती है. इतना ही नहीं ये आपके हार्ट और लीवर को भी डैमेज कर सकता है. अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो आपको आसानी से इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Zero Equipment Workout: ये 10 मिनट के होम कार्डियो तेजी से घटाएगा आपके पूरे शरीर का मोटापा


कब्ज से राहत दिलाने वाली चीजें | Things That Relieve Constipation

1. जड़ी-बूटी

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए सोने से पहले 1 ये दो या टी स्पून त्रिफला पाउडर गर्म पानी के साथ लें. त्रिफला हरड़, बहेड़ा और आंवले से बना होता है. ये तीनों पेट के लिए लाभकारी माने जाते हैं. इनके सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

2. नीबू पानी

नीबू हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार. लेकिन अगर कभी कब्ज हो जाए तो एक गिलास गर्म पानी में एक नीबू का रस और शहद मिला कर पीने से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है.

Type 2 Diabetes: अगर मुंह में दिखाई देते हैं ये बदलाव, तो समझ जाएं आप हैं डायबिटीज के शिकार

3. दूध और दही

दूध और दही को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए पेट में अच्छे बैक्टीरिया का भी होना जरूरी है. सादे दही से आपको प्रोबायोटिक मिलेगा, इसलिए आप दिन में एक से दो कप दही जरूर खायें. या एक गिलास दूध में एक से दो चम्मच घी मिला कर रात को सोते समय पिएं, इससे कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है. 

4. पुदीना और अदरक

पुदीना और अदरक दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते है लेकिन क्या आपको पता है कि पुदीना और अदरक दोनों की चाय बनाकर पीने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Periods के दौरान व्यायाम करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें मासिक धर्म के बारे में सभी सवालों के जवाब

Oxidative Stress बनता है इन गंभीर समस्याओं का कारण, जानें इससे निपटने के लिए कुछ आसान तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सोने से पहले आंखों के मेकअप को न हटाने से आंखों की रोशनी हो सकती है बर्बाद! जानें कुछ साइडइफेक्ट्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------