होम »  कैंसर & nbsp;»  Air Pollution से है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा! ये 5 चीजें चाएंगी स्तन कैंसर से

Air Pollution से है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा! ये 5 चीजें चाएंगी स्तन कैंसर से

कैंसर के रोगियों को अपने खान-पान में प्रोटीन वाले पदार्थों को इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए.

Air Pollution से है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा! ये 5 चीजें चाएंगी स्तन कैंसर से

खास बातें

  1. ज्यादा सोने वाली महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा अधिक
  2. हरी सब्जियां और ताजे फल कैंसर के लिए फायदेमंद
  3. कैंसर में प्रोटीन और विटामिन वाले पदार्थों का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए

Breast Cancer: व्यस्त सड़कों के समीप काम करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा अधिक होता है. एक शोध में यह बात प्रकाश में आई है. शोधकर्ताओं ने इस बात से सचेत किया है कि यातायात के कारण होने वाले वायु-प्रदूषण से महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा पैदा हो सकता है. स्कॉटलैंड स्थित स्टर्लिग विश्वविद्यालय के शोधार्थियों की टीम कैंसर की मरीज एक महिला के संबंध में किए गए अध्ययन-विश्लेषण के बाद इस नतीजे पर पहुंची कि यातायात से दूषित वायु स्तन कैंसर का का कारण बन सकती है. महिला उत्तरी अमेरिका में व्यस्ततम व्यावसायिक सीमा पारगमन पर बतौर सीमा गार्ड के रूप में कार्य करती थी. वह 20 साल तक वहां सीमा गार्ड रहीं. इसी दौरान वह स्तन कैंसर से ग्रस्त हुई थीं. 

 

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो



Home Remedies: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, कैसे बचाएं खुद को, पढ़ें नुस्खे



यह महिला उन पांच अन्य सीमा गार्डो में एक है, जिन्हें 30 महीने के भीतर स्तन कैंसर हुआ. ये महिलाएं पारगमन के समीप कार्य करती थीं. इसके अलावा इस तरह के सात अन्य मामले दर्ज किए गए.

माइकल गिल्बर्टसन के मुताबिक, निष्कर्षों में स्तन कैंसर और स्तन कैंसरकारी तत्व युक्त यातायात संबंधी वायु प्रदूषण के अत्यधिक संपर्क में आने के बीच एक अनौपचारिक संबंध दर्शाया गया है. रात के समय कार्य करने और कैंसर के बीच एक संबंध की भी पहचान की गई है. गिल्बर्टसन ने कहा, "यह नया शोध आम आबादी में स्तन कैंसर के बढ़ते मामलों में यातायात संबंधी वायु प्रदूषण के योगदान की भूमिका के बारे में संकेत देता है." न्यू सॉल्यूशन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि 10,000 मौकों में से एक मामले में यह एक संयोग था क्योंकि यह सभी बहुत हद तक समान थे और आपस में एक दूसरे के करीब थे.

वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार...

Foods to Prevent Breast Cancer: कैंसर के रोगियों को अपने खान-पान में प्रोटीन वाले पदार्थों को इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए. जैसे हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज और फलियों से बना संतुलित आहार, में भरपूर विटमिन पाया जाता है. जो कैंसर के रोगाणुओं से लडने में मदद करता है. तो चलिए आपको बताते है स्तन कैंसर के खतरे से कैसे करें अपना बचाव.

सेक्‍स के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, नहीं लगेगी चोट...!

स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये खाद्य पदार्थ - Foods to Prevent Breast Cancer

1. प्याज और लहसुन :  लहसुन को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन और प्याज में सल्फर कंपाउंड होने से यह आंत, फेफडे़ और स्तन कैंसर के लिए फायदेमंद है.

2. ताजे फल : फलों का इस्तेमाल सेहत के लिए हमेशा से ही गुणकारी माना गाया है. पपीता, कीनू, संतरे ये फल विटामिन और ऐसे तत्वों से भरपूर होते हैं, जो लीवर में पाए जाने वाले कार्सिनोजन को अपने आप खत्म हो जाने के लिए मजबूर करते हैं. कीनू और उसके छिलके में फ्लेवनोइड्स और नोबिलेटिन नामक तत्व होते हैं, जिसमें कैंसर कोशिकाओं को रोकने की क्षमता है. कैंसर के रोगियों को फलों का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. 

3. अदरक : अदरक का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम के अलावा स्तन कैंसर के लिए भी किया जाता है. अदरक कीमोथेरेपी में होने वाली परेशानियों को कम करता है. अदरक में कैंसर कोशिकाओं से लड़ने वाले खास गुण पाएं जाते है. महिलाओं को ताजा अदरक का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है.


4. सब्ज़ियां : हरी सब्जियां जैसे फूलगोभी और ब्रोकोली में दो ताकतवर कैंसर रोधी अणु होते हैं. ये दोनों डिटोक्सीफिकेशन एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो कैंसर की कोशिकाओं को मारते हैं और ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं. ये फेफड़े, प्रोस्टेट, मूत्राशय और पेट के कैंसर को कम करने में भी असरकारी हैं.


5. हल्दी : हल्दी का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद माना जाता है. हल्दी सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक कैंसर रोधी है. हल्दी कैंसर कोशिका को मारकर ट्यूमर को बढ़ने से रोकती है. हल्दी को काली मिर्च और तेल में मिलाकर इस्तेमाल करने से अधिक फायदा हो सकता है. (इनपुट-आईएएनएस)

 

और भी हेल्थ से जुड़ी खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 

वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें, दिखने लगेगा असर

जानें क्यों आते हैं खर्राटे और इन्हें ठीक करने के 5 तरीके

लीवर को स्ट्रॉन्ग बनाना है तो आहार में शामिल करें ये...

Myths and Facts: चावल से जुड़े हैं ये 5 झूठ, जिन्हें आजतक सच मानते आए हैं आप...


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बढ़ रहा 'कीटो डाइट' का चलन, जानिए कौन इसे अपना सकता है और क्‍यों?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -