होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  Periods के दौरान व्यायाम करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें मासिक धर्म के बारे में सभी सवालों के जवाब

Periods के दौरान व्यायाम करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें मासिक धर्म के बारे में सभी सवालों के जवाब

मेन्ट्रुएशन या मंथली पीरियड औसतन हर 28 दिन में होती है. आमतौर पर यह 5 दिनों की अवधि तक रहता है और इसमें रक्तस्राव, ऐंठन और हार्मोनल परिवर्तन शामिल हैं.

Periods के दौरान व्यायाम करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें मासिक धर्म के बारे में सभी सवालों के जवाब

मासिक धर्म के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन से शुगर क्रेविंग हो सकती है

मेन्ट्रुएशन या मंथली पीरियड औसतन हर 28 दिन में होती है. आमतौर पर यह 5 दिनों की अवधि तक रहता है और इसमें रक्तस्राव, ऐंठन और हार्मोनल परिवर्तन शामिल हैं. हर महिला के लिए एक सामान्य अवधि अलग होती है. मासिक धर्म चक्र से संबंधित कई समस्याएं हैं जिनका सामना महिलाओं को करना पड़ सकता है. इन समस्याओं पर चिकित्सा ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि वे एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकते हैं. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने मासिक धर्म पर कुछ सामान्य प्रश्नों को संबोधित किया. जबकि स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रंजना धनु से बातचीत की. स्त्री रोग विशेषज्ञ मासिक धर्म के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब देते हैं. आइए इन पर एक नजर डालते हैं.

यहां इससे जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं-

सामान्य ब्लड फ्लो क्या है?



डॉ धनु ने कहा कि आमतौर पर मासिक धर्म के कारण 5 दिनों में लगभग 80 मिली खून की कमी हो जाती है. यह रक्तस्राव की एक हेल्दी मात्रा है, यह देखते हुए कि कोई थक्का नहीं है.



Zero Equipment Workout: ये 10 मिनट के होम कार्डियो तेजी से घटाएगा आपके पूरे शरीर का मोटापा

क्या पीरियड्स के दौरान थक्के और ऐंठन सामान्य हैं?

थक्का बनना सामान्य नहीं है. जैविक आरेखों के माध्यम से, डॉ धनु ने समझाया कि ऐसी कई स्थितियां हैं जो गर्भाशय के अस्तर के भीतर भारीपन और रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं, जो आगे चलकर थक्के और ऐंठन का कारण बन सकती हैं.

एंडोमेट्रियोसिस क्या है?

कभी-कभी योनि में प्रतिगामी रक्तस्राव होता है और रक्त गर्भाशय में गर्भाशय के पीछे और पेट में जमा हो जाता है. यह एंडोमेट्रियोसिस का कारण बन सकता है, जो सबसे जटिल स्त्रीरोग संबंधी स्थितियों में से एक है. शुरुआती दौर में इसका इलाज संभव है. हालांकि, बाद के चरणों में, सर्जरी की सिफारिश की जाती है.

क्या महिलाओं को पीरियड्स के दौरान व्यायाम करना चाहिए?

डॉ धनु ने सिफारिश की कि महिलाओं को यह जानने के लिए सोनोग्राफी के लिए जाना चाहिए कि क्या उनके श्रोणि में कुछ हो रहा है और उसके अनुसार इसका इलाज किया जा सकता है. साथ ही, ब्लीडिंग और ऐंठन के गंभीर मामलों को छोड़कर, डॉ धनु ने पीरियड्स के दौरान वर्कआउट करने की सलाह दी.

Type 2 Diabetes: अगर मुंह में दिखाई देते हैं ये बदलाव, तो समझ जाएं आप हैं डायबिटीज के शिकार

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को शुगर की लालसा क्यों होती है?

मासिक धर्म के दौरान हर महिला एक हार्मोनल रोलरकोस्टर से गुजरती है, और केवल हार्मोनल मूल्यांकन और उनके प्रोलैक्टिन लेवल की जांच के माध्यम से वे इसे सही कर सकती हैं.

पूरा वीडियो यहां देखें:

हमेशा याद रखें, जब बात पीरियड्स की आती है तो इसपर बात करने की सख्त जरूरत होती है. अगर मासिक धर्म से संबंधित कोई समस्या है, तो महिलाओं को इसके बारे में बात करने से पीछे नहीं हटना चाहिए और विशेषज्ञ की मदद लेनी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Oxidative Stress बनता है इन गंभीर समस्याओं का कारण, जानें इससे निपटने के लिए कुछ आसान तरीके

सोने से पहले आंखों के मेकअप को न हटाने से आंखों की रोशनी हो सकती है बर्बाद! जानें कुछ साइडइफेक्ट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हड्डियों को मजबूत करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव और इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -