होम »  लिविंग हेल्दी »  Bone Health: हड्डियों को मजबूत करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव और इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

Bone Health: हड्डियों को मजबूत करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव और इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

How To Bone Strong: हड्डियों को कैसे मजबूत करें? हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के उपाय के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां कुछ ऐसे बदलाव हैं जिन्हें आप अपनी लाइफस्टाइल में कर सकते हैं.

Bone Health: हड्डियों को मजबूत करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव और इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

Bone Health: यहां कुछ ऐसे बदलाव हैं जिन्हें आप अपनी लाइफस्टाइल में कर सकते हैं.

खास बातें

  1. कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी एक आवश्यक पोषक तत्व है.
  2. पालक हड्डियों के विकास को लाभ पहुंचा सकती है.
  3. हेल्दी हड्डियों और संज्ञानात्मक विकास के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें

Lifestyle Changes For Bone Health: मानव शरीर के प्रभावी कामकाज के लिए एक हेल्दी स्केलेटल सिस्टम जरूरी है. अस्वस्थ हड्डियां ऑस्टियोपोरोसिस, पैगेट रोग और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के विकास का कारण बन सकती हैं. इसके अलावा, यह चोटों और फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ा सकता है जिसके परिणामस्वरूप स्थायी क्षति हो सकती है. ऐसा होने से बचने के लिए एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को विनियमित करना जरूरी है. हड्डियों के स्वास्थ्य को निर्धारित करने में बोन डेंसिटी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारी हड्डियां का घनत्व कम होने लगता है और उम्र के साथ कमजोर होने लगती हैं. इसलिए जब तक यह संभव हो, इसकी लंबी उम्र में सुधार लाने पर काम करना जरूरी है. हड्डियों को कैसे मजबूत करें? हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के उपाय के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां कुछ ऐसे बदलाव हैं जिन्हें आप अपनी लाइफस्टाइल में कर सकते हैं.

Type 2 Diabetes: अगर मुंह में दिखाई देते हैं ये बदलाव, तो समझ जाएं आप हैं डायबिटीज के शिकार


हड्डी के स्वास्थ्य के लिए भोजन | Food For Bone Health

नट्स: अपनी एंटीऑक्सीडेंट जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने नाश्ते के हिस्से के रूप में नट्स शामिल करें. मौजूद फास्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

पनीर: कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है. पनीर हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी एक आवश्यक पोषक तत्व प्रोटीन भी प्रदान करता है. पनीर को स्वास्थ्य और व्यक्तिगत कारणों से डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

पालक: पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम और विटामिन के का एक स्रोत हैं जो हड्डियों के विकास को लाभ पहुंचा सकती हैं. आप ब्रोकली, केल और पत्ता गोभी जैसी सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं.

Hair Growth को नेचुरली और तेजी से बढ़ाने के लिए क्यों सबसे बेस्ट है Mustard Oil? ये हैं 6 कारण

सैल्मन: सैल्मन, टूना और मैकेरल जैसे समुद्री भोजन प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत हैं. हेल्दी हड्डियों और संज्ञानात्मक विकास के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें.

चिकन: हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है और चिकन से बेहतर प्रोटीन का स्रोत क्या हो सकता है. इस लीन मीट को शामिल करने से न केवल आपकी हड्डियों को फायदा होगा बल्कि आपकी मांसपेशियों के स्वास्थ्य को भी मदद मिलेगी.

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाइफस्टाइल टिप्स | Lifestyle Tips For Bone Health

  • नियमित रूप से व्यायाम करना और शारीरिक रूप से सक्रिय रहना याद रखें.
  • वजन बढ़ने और मोटापे से बचने के लिए बैलेंस डाइट का सेवन करें.
  • हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए इसेंसियल पोषक तत्वों जैसे विटामिन डी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन के की अपनी खुराक लें.
  • धूम्रपान से बचें क्योंकि यह किडनी की समस्याओं और हड्डियों की समस्याओं जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है.
  • हड्डियों से संबंधित समस्याओं के लिए डॉक्टरों से जांच कराएं और किसी भी तरह की परेशानी और दर्द होने पर सलाह लें.

Male Menopause: क्या महिलाओं की तरह पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज? ये 4 तरीके आपको इससे बचा सकते हैं

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Havana Syndrome: क्या है हवाना सिंड्रोम? जानिए इस रहस्यमय बीमारी के लक्षण

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर सांसों की दुर्गंध रोकने तक, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हरी इलाइची


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुपरफूड मशरूम को क्यों जरूर करना चाहिए डाइट में शामिल? लाइफस्टाइल कोच से जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------