होम »  लिविंग हेल्दी »  Eye Makeup: सोने से पहले आंखों के मेकअप को न हटाने से आंखों की रोशनी हो सकती है बर्बाद! जानें कुछ साइडइफेक्ट्स

Eye Makeup: सोने से पहले आंखों के मेकअप को न हटाने से आंखों की रोशनी हो सकती है बर्बाद! जानें कुछ साइडइफेक्ट्स

Eye Health: काजल और आईलाइनर जैसे आई मेकअप में सोने से आंखों में जलन हो सकती है. जैसे ही आप सोते हैं, आपको यह एहसास नहीं हो सकता है कि आप अपनी आंखें या तकिए पर रगड़ रहे हैं. सोते समय मेकअप आंखों में जा सकता है.

Eye Makeup: सोने से पहले आंखों के मेकअप को न हटाने से आंखों की रोशनी हो सकती है बर्बाद! जानें कुछ साइडइफेक्ट्स

Eye Makeup: आई मेकअप में सोने से आंखों में जलन हो सकती है.

Eye Makeup: चाहे आप स्किन और आंखों के मेकअप का इस्तेमाल करें या नहीं, हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि हमारे मेकअप में सोना स्किन और सामान्य स्वास्थ्य के लिए बुरा है. जब हम इसे साफ और खुला रखते हैं तो हमारी त्वचा में निखार आता है. अगर हम क्लींजर, कंसीलर और आईशैडो को हटाने के बारे में सतर्क नहीं होते हैं, तो हम त्वचा की सूजन और मुंहासों के टूटने आदि का जोखिम उठा रहे हैं. मेकअप पहनने का कारण यह है कि हम अच्छा दिखना चाहते हैं. कल्पना कीजिए कि आप सुबह उठकर आईने में देखते हैं, और चाहते हैं कि आपकी त्वचा चमकदार दिखे. इसके लिए बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप को साफ कर लें. बिस्तर पर जाने से पहले आंखों के मेकअप को न हटाने से नुकसान होते हैं इनके बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

Type 2 Diabetes: अगर मुंह में दिखाई देते हैं ये बदलाव, तो समझ जाएं आप हैं डायबिटीज के शिकार


आंखों से मेकअप न हटाने के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Not Removing Makeup From Eyes

1. कॉर्निया में जलन

अगर आप अपनी पलकों पर अभी भी काजल लगाकर सोते हैं, तो यह सामग्री जमा होने के बाद पलकों के नीचे बनने वाले ठोस, ठोस द्रव्यमान को जन्म दे सकता है. माना जाता है कि संकुचन कॉर्निया को नष्ट कर सकते हैं, आंखों में दर्द और जलन पैदा कर सकते हैं.

2. संक्रमण की संभावना

आपकी आंखों का मेकअप आपकी आंखों में जाने के लिए नहीं बनाया गया है, इसलिए सोते समय इसके आंखों में जाने से संक्रमण या चोट लग सकती है, जिसका इलाज करना मुश्किल है और इससे अंधापन भी हो सकता है.

3. कॉस्मेटिक समस्याएं

अगर आप आंखों के मेकअप विशेष रूप से काजल को साफ किए बिना सोते हैं, तो सूखी, काकी पलकें आपस में चिपक सकती हैं. ड्राई पलकें झड़ सकती हैं. पलकें सिर्फ कॉस्मेटिक नहीं हैं. वे सुंदर दिखते हैं, ठीक है, लेकिन उनका मुख्य कार्य आंखों की रक्षा करना है. मस्कारा रिमूवर पैड मस्कारा हटाने को सरल और सुरक्षित बनाते हैं. रात को सोने से पहले आंखों का मेकअप हटाने की आदत डालें.

Hair Growth को नेचुरली और तेजी से बढ़ाने के लिए क्यों सबसे बेस्ट है Mustard Oil? ये हैं 6 कारण

अगली बार जब आप आलस महसूस करें और आंखों के मेकअप के साथ सोना चाहें, तो याद रखें कि बिस्तर पर मस्कारा लगाने से आपको अंधे होने का खतरा होता है क्योंकि पलकों को क्षति होती है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हड्डियों को मजबूत करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव और इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

Havana Syndrome: क्या है हवाना सिंड्रोम? जानिए इस रहस्यमय बीमारी के लक्षण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर सांसों की दुर्गंध रोकने तक, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हरी इलाइची

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------