होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity Booster Remedies: कमजोर है इम्यून सिस्टम? ये 5 उपाय अपनाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

Immunity Booster Remedies: कमजोर है इम्यून सिस्टम? ये 5 उपाय अपनाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

How Can I Boost My Immune System: इस कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के कई तरीके अपनाए गए हैं. ये तो आप भी जानते हैं कि इम्यूनिटी (Immunity) किसी एक चीज का न तो सेवन करने से बढ़ती है और न ही किसी एक हेल्दी आदत (Healthy Habit) को अपनाने से बूस्ट होती है. बल्कि इम्यूनिटी हमारी समग्र लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है.

Immunity Booster Remedies: कमजोर है इम्यून सिस्टम? ये 5 उपाय अपनाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

Natural Ways To Increase Immunity: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए रोजाना करें ये 5 काम

खास बातें

  1. इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए रोजाना करें ये काम.
  2. कमजोर इम्यून सिस्टम कई बीमारियों का कारण बन सकता है.
  3. यहां जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के कारगर उपाय.

How To Boost Immunity Naturally: इस कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के कई तरीके अपनाए गए हैं. ये तो आप भी जानते हैं कि इम्यूनिटी (Immunity) किसी एक चीज का न तो सेवन करने से बढ़ती है और न ही किसी एक हेल्दी आदत (Healthy Habit) को अपनाने से बूस्ट होती है. बल्कि इम्यूनिटी हमारी समग्र लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Immunity) के तौर पर अपनी लाइफस्टाइल में हेल्दी आदतों को विकसित करना जरूरी है. चाहे वह खानापान हो, अच्छी नींद हो या रोजाना एक्सरसाइज करना हो. कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों में सेहत को लेकर जागरूकता बढ़ी है. खासकर इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) बनाए रखने के लिए सभी हथकंडे अपना रहे हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Increase Immunity) सबसे ज्यादा पॉपुलर हुए हैं. वहीं कई लोगों ने इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) भी आजमाए हैं.

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स!

मजबूत इम्यून सिस्टम हमें कई छोटी-बड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करता है. कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) वाले लोगों को संक्रमण का खतरा सबसे अधिक रहता है. अगर आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर है, तो यहां 5 उपाय बताए गए हैं जिन्हें आजमाकर आप इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं.


मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए करें ये उपाय | Take These Remedies For A Strong Immune System

1. सुबह सबसे पहले करें योग

योग न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है बल्कि निरोगी काया पाने में कारगर साबित हो सकता है. एक्सपर्ट भी रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. अगर आप वर्कआउट नहीं कर सकते हैं, तो आप योग का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आप बालासन, सेतुबंधासन, धनुरासन और शलभासन, सूर्य नमस्कार कर सकते हैं.

रोजाना सुबह खाली पेट पिएं एक गिलास मेथी का पानी, हेल्दी पाचन के साथ मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे!

दिनभर रहते हैं कब्ज से परेशान, तो जान लें छुटकारा पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

4ev5fbkg

How To Boost Immunity Naturally: रोजाना सुबह उटकर सबसे पहले योग करें

2. नाश्ता समय पर करें

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपना एक रुटीन बनाना बहुत जरूरी है. एक हेल्दी लाइफस्टाइल में नाश्ते का समय भी काफी मायने रखता है. समय पर और हमेशा हेल्दी नाश्ता करें. सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है. अतः सुबह के नाश्ते को कभी स्किप न करें बल्कि रोजाना नाश्ते में प्रोटीन और विटामिन, कार्ब्स और फाइबर युक्त चीजों का सेवन करें. अपनी डाइट में फलियों, सब्जियों और फलों को शामिल करें.

विटामिन ए की कमी से कमजोर होती हैं आंखें और इम्यूनिटी, इन 17 फूड्स से करें Vitamin A की कमी को दूर!

3. ऑयल पुलिंग करें

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए ऑयल पुलिंग की सलाह दी जा रही है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी ऑयल पुलिंग को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करने की सलाह देते हैं. यह एक आयुर्वेदिक पद्धति है, इससे मुंह बैक्टीरिया-मुक्त रहता है. इसे सुबह खाली पेट किया जा सकता है. इसके लिए शुद्ध नारियल तेल को 4-6 मिनट तक मुंह में रखकर कुल्ला करना होता है.

4. एक्सरसाइज करें

दिन में किसी भी समय एक्सरसाइज जरूर करें. इसके लिए आप पैदल चलने को भी चुन सकते हैं. रोजाना आधे घंटे की एक्सरसाइज से आप कई बीमारियों से कोसों दूर रख सकते हैं. वाकिंग, जॉगिंग, साइकिलिंग से भी आप इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. रोजाना अपने रुटीन में कम से कम 20 मिनट एक्सरसाइज को जरूर दें.

Improve Gut Health Foods: गट हेल्थ को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए एक्सपर्ट से जानें 6 डाइट टिप्स!

qqfiap6

How To Boost Immunity Naturally: हर रोज कम से कम 20 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें

5. हाइड्रेट रहें

आधा से ज्यादा बीमारियां डिहाइड्रेशन की वजह से होती हैं. हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए रोजाना सुबह में उठने के बाद दो गिलास पानी जरूर पिएं. आप सुबह खाली पेट नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. यह ड्रिंक शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हर रोज सुबह नींबू पानी पीने से पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम होगा मजबूत, मिलेंगे ये शानदार 9 फायदे!

आपकी रोजाना की ये 5 गलतियां आंखों को करती हैं खराब, हेल्दी आंखों के लिए करें ये काम!

हार्ट के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? इन 5 डाइट मिथ्स पर कभी न करें यकीन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शहद में इस एक औषधीय चूर्ण को मिलाकर करें सेवन, इंफेक्शन और अर्थराइटिस को रखें दूर, पाएं 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------