होम »  Women's Health »  अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? प्रेगनेंसी के अलावा Irregular Periods के 5 कारण हर लड़की को होने चाहिए पता

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? प्रेगनेंसी के अलावा Irregular Periods के 5 कारण हर लड़की को होने चाहिए पता

Irregular Periods Reason: क्या आप अनियमित पीरियड्स का सामना कर रहे हैं? गर्भावस्था (Pregnancy) के अलावा इसके पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं. इनमें से कुछ कारक परिवर्तनीय हैं जबकि अन्य गैर-परिवर्तनीय हैं. अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) के पीछे के विभिन्न कारणों को समझने के लिए यहां पढ़ें.

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? प्रेगनेंसी के अलावा Irregular Periods के 5 कारण हर लड़की को होने चाहिए पता

Irregular Menstrual Cycle: अनियमित पीरियड्स अतिरिक्त तनाव का परिणाम हो सकता है

खास बातें

  1. मासिक धर्म चक्र की नियमितता एक महिला के शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.
  2. कुछ चिकित्सा स्थितियों में पीरियड्स में देरी हो सकती है.
  3. कुछ दवाओं का सेवन भी एक कारण हो सकता है.

Why My Periods Are Irregular: क्या आप अपने अनियमित पीरियड को लेकर चिंतित हैं? गर्भधारण के अलावा देरी से पीरियड (Late Periods) के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लड़कियों को इन कारकों के बारे में पता नहीं है. हार्मोन से लेकर आपके वजन तक कई कारण हो सकते हैं. अनियमित मासिक चक्र (Irregular Menstrual Cycle) आम है जब एक महिला को पहली अवधि मिलती है या जब वह रजोनिवृत्ति तक पहुंचने वाली होती है, लेकिन अगर बीच में आपको मासिक धर्म में देरी (Menstrual Delay) का अनुभव होता है तो आपको इस स्थिति के पीछे के कारण की तलाश करनी चाहिए. यह कभी-कभी कुछ चिकित्सकीय स्थिति के कारण हो सकता है. आपको समय पर स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी संभावित कारणों को समझने की जरूरी है. यहां कुछ संभावित कारण दिए गए हैं, जिन्हें हर लड़की को जानना चाहिए.

Aloe Vera For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए गजब की औषधि है एलोवेरा, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल!

अनियमित पीरियड्स का सबसे आम कारण गर्भावस्था है. पीरियड्स में देरी के अन्य कारण थायरॉयड असामान्यताएं हो सकते हैं. पीसीओडी, ज्यादा वजन, तनाव, लंबे समय तक हार्मोनल सेवन और कभी-कभी प्रारंभिक रजोनिवृत्ति. "डॉ. सौम्या लक्ष्मी टी वी, सलाहकार, प्रसूति और स्त्री रोग का सुझाव देते हैं.


देरी से पीरियड्स होने के कारण | Causes Of Delayed Periods

1. तनाव

कई कारक हो सकते हैं जो तनाव में योगदान कर सकते हैं. तनाव आपके मासिक धर्म चक्र को परेशान कर सकता है और विलंबित अवधियों को जन्म दे सकता है. तनाव आपके शरीर के अंदर हार्मोन को प्रभावित करता है जिससे अनियमित पीरियड्स हो सकते हैं. अगर ठीक से प्रबंधित नहीं किया गया तो तनाव आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है. तनाव को प्रबंधित करने के लिए आप व्यायाम या ध्यान की कोशिश कर सकते हैं.

Turn Your Walk Into A Run: वॉक को रनिंग में कैसे बदलें? यूं पाएं वजन घटाने के साथ सेहतमंद शरीर

अनचाहे गर्भधारण से बचने के हैं कई तरीके, जानें गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में सबकुछ!

o3s5d3kg

Causes Of Irregular Periods: तनाव हार्मोन को परेशान कर सकता है और अनियमित पीरियड्स को जन्म दे सकता है

2. पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (PCOS)

पीसीओएस या पीसीओडी देरी की अवधि के पीछे एक और सामान्य कारण है. यह एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें अंडाशय में कई अल्सर होते हैं. महिला शरीर पुरुष हार्मोन का उत्पादन शुरू करता है. इस असंतुलन से अनियमित पीरियड्स होते हैं. आप पीसीओडी के लिए खुद का टेस्ट करवा सकते हैं और सही इलाज करवा सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ये 5 फूड्स हैं रामबाण, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

3. मोटापा

लंबे समय तक अनियमित रहने से वजन बढ़ सकता है लेकिन कुछ मामलों में यह दूसरा तरीका हो सकता है. अतिरिक्त वजन के कारण भी अनियमित पीरियड्स हो सकते हैं. अधिक वजन होने के कारण हार्मोनल परिवर्तन होते हैं जो अनियमित मासिक धर्म का कारण बन सकते हैं. आप कुछ व्यायाम या स्वस्थ आहार आजमा सकते हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

2gn21go8

Causes Of Irregular Periods: अस्वास्थ्यकर वजन आपके मासिक धर्म चक्र को अनियमित बना सकता है

4. दवा

कुछ दवाएं आपको मासिक धर्म चक्र को भी प्रभावित करती हैं विशेष रूप से जन्म नियंत्रण की गोलियां. जन्म नियंत्रण की गोलियां आपके अंडाशय को अंडे जारी करने से रोकती हैं. एंटीडिप्रेसेंट जैसी अन्य दवाएं भी इस स्थिति को जन्म दे सकती हैं. अगर आप अपनी अवधि को याद कर रहे हैं और कुछ अन्य दवाएं भी ले रहे हैं, तो आप एक बार अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से जांच करवा सकते हैं.

रोजाना सुबह खाली पेट पिएं एक गिलास मेथी का पानी, हेल्दी पाचन के साथ मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे!

5. कुछ रोग

कुछ पुरानी स्वास्थ्य स्थितियां भी आपके पीरियड्स को अनियमित बना सकती हैं. डायबिटीज या सीलिएक रोग दो सामान्य स्थितियां हैं जो अनियमित पीरियड्स को जन्म दे सकती हैं. मधुमेह हार्मोन को प्रभावित कर सकता है जबकि सीलिएक रोग पोषण की कमी का कारण बन सकता है जो अनियमित पीरियड्स का कारण बन सकता है.

(डॉ. सौम्या लक्ष्मी टी वी, सलाहकार, प्रसूति और स्त्री रोग, एस्टर सीएमआई अस्पताल)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immunity Booster Remedies: कमजोर है इम्यून सिस्टम? ये 5 उपाय अपनाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

आपकी रोजाना की ये 5 गलतियां आंखों को करती हैं खराब, हेल्दी आंखों के लिए करें ये काम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शहद में इस एक औषधीय चूर्ण को मिलाकर करें सेवन, इंफेक्शन और अर्थराइटिस को रखें दूर, पाएं 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ!

तेजी वजन घटाने के लिए कर रहे हैं वर्कआउट, तो व्यायाम से पहले इन चीजों का करें सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------