होम »  Men's Health »  Foods For Increase Testosterone: नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स!

Foods For Increase Testosterone: नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स!

Increase Testosterone Naturally: टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है, जो की शुक्राणु उत्पादन के साथ-साथ एक पुरुषों के यौन स्वास्थ्य (Sexual Health) को भी उत्तेजित करता है. यह मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone) आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ कम होता जाता है.

Foods For Increase Testosterone: नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स!

How To Increase Testosterone: पुरुष रोजाना खाएं ये 5 फूड्स और दूर करें टेस्टोस्टोरोन की कमी

खास बातें

  1. पुरुष इन फूड्स का सेवन कर नेचुरल तरीके से बढ़ा सकते हैं टेस्टोस्टेरोन.
  2. टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है, जो की शुक्राणु उत्पादन में मदद कर सकता है.
  3. यह मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है.

Foods For Increase Testosterone: टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है, जो की शुक्राणु उत्पादन के साथ-साथ एक पुरुषों के यौन स्वास्थ्य (Sexual Health) को भी उत्तेजित करता है. यह मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone) आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ कम होता जाता है. महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर (Testosterone Levels In Men) अधिक पाया जाता है. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी (Testosterone Deficiency) होने से यौन स्वास्थ्य पर नकारात्म रूप से प्रभाव पड़ सकता है. लो फैट डाइट लेने से टेस्टोस्टेरोन में कमी हो सकती है. टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) पुरुष में पाया जाने वाला एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों के अण्‍डकोष में विकसित होता है. इस हार्मोन का संबंध पुरुषों की प्रजनन क्षमता (Fertility), यौन कार्य, मांसपेशियों के निर्माण और चेहरे और बालों से जुड़ा होता है.

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए फूड्स (Foods To Increase Testosterone) का सेवन किया जाता है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. कुछ पुरुष सवाल करते हैं कि टेस्टोस्टेरोन को कैसे बढ़ाएं? (How To Increase Testosterone) यहां हम बता रहे हैं कि टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए किन फूड्स का सेवन किया जा सकता है...

Healthy Anemia Diet: आयरन की कमी और एनीमिया से राहत पाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!


पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए कमाल ये फूड्स | Amazing Foods To Increase Testosterone In Men

1. अदरक

अदरक का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाया जा सकता है. अदरक को डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं. अदरक न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आती है बल्कि ये पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ा सकती है. अदरक में औषधीय गुण होते हैं जो पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं. अगर आप टेस्टोस्टेरोन की कमी से परेशान हैं तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं.

कौन सी चीजें बढ़ाती हैं ब्लड में शुगर लेवल? जानें डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

5iv1es6Foods For Increase Testosterone: अदरक का सेवन कर टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर किया जा सकता है

2. प्याज

प्याज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. प्याज का सेवन कर कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. प्याज न केवल खाने के साथ सलाद के रूप में खाई जाने वाली एक पसंदीदा सब्जी है बल्कि ये यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत भी है. अगर आप नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टोरोन को बढ़ाना चाहते हैं तो प्याज का सेवन जरूर करें.

कब्ज बनती है कई समस्याओं का कारण, अपच से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय!

3. हरे पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन वैसे तो हर किसी को करना चाहिए, लेकिन पुरुष हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर कर सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों को मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. मैग्निशियम स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भी है. कई शोध से सामने आया है कि पालक जैसी हरी पत्‍तेदार सब्जियां शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

4. कस्तूरी

जिंक के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक कस्‍तूरी स्वस्थ शुक्राणु और प्रजनन प्रणाली के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. जिंक की कमी पुरुषों में हाइपोगोनैडिज़्म का कारण बन सकती है, जिसमें शरीर पर्याप्त रूप से टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन नहीं कर पाता है. इसलिए अपनी डाइट में जिंक की मात्रा पर्याप्त रखना चाहिए. नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए आप कस्तूरी का सेवन कर सकते हैं.

Home Remedies For Gums Pain: मसूड़ों की सूजन और दांत दर्द से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार!

oysters

5. अनार

अनार फलों में सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है. इसका सेवन कर भी पुरुषों को टेस्टोस्टोरेन लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं ये फल तनाव को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकता है. रोजाना अनार का जूस पीने से स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. उनमें से एक टेस्टोस्टोरेन में बृद्धि भी शामिल है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद फूले हुए पेट को करना है अंदर तो ये 6 घरेलू उपाय आएंगे काम!

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कमाल है पपीता, जानें Papaya के 4 गजब के फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Blood Pressure Diet: हाई ब्‍लड प्रेशर में क्या खाएं और क्या नहीं? ये एक फ्रूट दिलाएगा राहत

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------