होम »  Women's Health »  Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होते हैं नुकसान!

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होते हैं नुकसान!

Food To Avoid In Pregnancy: प्रेगनेंसी में हर महिला को हेल्दी फूड्स खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कभी-कभी आप कुछ चीजों को हेल्दी समझकर खा लेते हैं जो नुकसानदायक हो सकती हैं. प्रेग्‍नेंसी (Pregnancy) के 9 महीने हर महिला के लिए यादगार होते हैं. इस दौरान मां को न सिर्फ अपना नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु का भी खास ध्‍यान रखना होता है. साथ ही प्रेगनेंसी डाइट (Pregnancy Diet) को लेकर भी काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है.

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होते हैं नुकसान!

Pregnancy Diet: प्रेगनेंट महिलाओं को अनानास के सेवन से बचना चाहिए

खास बातें

  1. प्रेगनेंसी में डाइट का रखना होता है खास ध्यान.
  2. गर्भवती महिलाओं को इन 4 चीजों को नहीं खाना चाहिए.
  3. यहां जानें गर्भावस्था में किन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा.

Food To Avoid In Pregnancy: प्रेगनेंसी में हर महिला को हेल्दी फूड्स खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कभी-कभी आप कुछ चीजों को हेल्दी समझकर खा लेते हैं जो नुकसानदायक हो सकती हैं. प्रेग्‍नेंसी (Pregnancy) के 9 महीने हर महिला के लिए यादगार होते हैं. इस दौरान मां को न सिर्फ अपना नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु का भी खास ध्‍यान रखना होता है. साथ ही प्रेगनेंसी डाइट (Pregnancy Diet) को लेकर भी काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है. गर्भावस्था में बैलेंस डाइट (Balance Diet During Pregnancy) लेकर खुद को हेल्दी रखा जा सकता है. प्रेग्नेंसी के दौरान उन चीजों को खाने की सलाह दी जाती है जो हेल्दी होती हैं, लेकिन कई चीजें हेल्दी होने के बाउजूद भी प्रेगनेंसी में नहीं खाई जानी चाहिए.

जिन महिलाओं के बात पता नहीं होती है वह अक्सर ये गलतियां करती हैं इससे न सिर्फ मां के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है बल्कि बच्चे पर भी असर पड़ सकता है. ऐसी चीजें प्रेगनेंसी में परेशानी खड़ी कर सकते हैं. यहां जानें प्रेगनेंसी में कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए...

लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जानें 5 और शानदार फायदे!


प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खानी चाहिए ये चीजें | These Things Should Not Be Eaten During Pregnancy

1. कच्‍चा पपीता न खाएं 

वैसे तो गर्भावस्था में डॉक्टर की सलाह लेकर पपीता खा सकते हैं लेकिन कच्चे पपीता खाने से बचना चाहिए. प्रेगनेंसी में दौरान महिलाओं को कच्चा पपीता नहीं खाना चाहिए. अगर आप कच्चा पपीता खाते हैं तो प्रसव जल्दी होने की संभावना बढ़ जाती है. पपीता अन्य फलों की तरह हेल्दी है इसी वजह से कई प्रेगनेंट महिलाएं प्रेगनेंसी में कच्चा पपीता भी खा लेती हैं जिससे उन्हें परेशानी हो सकती है. 

Monsoon Diet: मॉनसून में नहीं खानी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियां! एक्सपर्ट से जानें रैनी सीजन में क्या खाएं और क्या नहीं?

qlo3s8koFood To Avoid In Pregnancy: प्रेगनेंसी में कच्चा पपीता बिल्कुल भी न खाएं, हो सकता है नुकसान 

2. कच्चा अंडा खाने से बचें

प्रेगनेंसी में हेल्दी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अंडा भी हेल्दी चीजों में गिना जाता है, लेकिन प्रेगनेंट महिलाओं को कच्चा अंडा खाने से बचना चाहिए. डॉक्टर की सलाह लेकर वह पकाया हुआ अंडा खा सकती हैं. अधपके अंडे के सेवन से सालमोनेला संक्रमण का खतरा हो सकता है. इस संक्रमण से गर्भवती महिला को उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है. ऐसे में कच्चा अंडा खाने से हमेशा परहेज करें.

Mushroom For Diabetes: क्या डायबिटीज में मशरूम खाने चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या होता है असर

3. अंगूर भी न खाएं

 अंगूर किसे पसंद नहीं होते हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं को अंगूर का सेवन करना भारी पड़ सकता है. गर्भावस्था की अंतिम तिमाही में महिला को अंगूरों का सेवन करने से बचना चाहिए. अंगूर का सेवन करने से पेट में दर्द की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में गर्भवति महिलाओं को अंगूर के सेवन से बचना चाहिए.

4. अनानास भी हो सकता है नुकसानदायक

अनानास का सेवन करने से भी प्रसव समय सीमा से पहले होने की आशंका रहती है. ऐसे में गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को अनानास का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. हालाकि बाकी दिनों में अनानास का सेवन काफी हेल्दी हो सकता है लेकिन प्रेगनेंसी में इससे बचना चाहिए.

काली मिर्च में शहद मिलाकर सेवन करने से बढ़ती है इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, जानें 6 जबरदस्त फायदे!

ne1rncc8

प्रेगनेंसी में इन चीजों का खाएं | Eat These Things In Pregnancy

गर्भावस्था में ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. दही, छाछ व दूध आदि जैसे डेयरी उत्पाद गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए फायदेमंद होते हैं. प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन भी ऐसी महिलाओं के लिए माना जाता है. मोटे अनाज और चावल का सेवन गर्भ काल में अच्छा रहता है. गर्भावस्था में सूखे मेवों को भी अपने खान-पान में शामिल करें। मेवों में कई तरह के विटामिन, कैलोरी, फाइबर व ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए 

Back Pain Causes: ये 6 गलतियां बढ़ा देती हैं आपका कमर दर्द, इन उपायों को कर पाएं पीठ दर्द से छुटकारा!

लैपटॉप या फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आखों में हो रही है जलन तो इस घरेलू उपाय से आंखों को रखें हेल्दी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या होते हैं पीएमएस या Premenstrual syndrome के लक्षण, कैसा हो आहार, क्या खाएं और क्या नहीं

Increase Bust Size: 5 आहार, जो ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में हैं मददगार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------