होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Healthy Eyes: लैपटॉप या फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आखों में हो रही है जलन तो इस घरेलू उपाय से आंखों को रखें हेल्दी!

Home Remedies For Healthy Eyes: लैपटॉप या फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आखों में हो रही है जलन तो इस घरेलू उपाय से आंखों को रखें हेल्दी!

Healthy Eyes Tips: लोग कोरोनावायरस के दौरान घरों में ही बैठे हैं. घर से बाहर निकलना अवॉइड कर रहे हैं. ऐसे में दिनभर स्किन के सामने रहने से आंखों (Eyes) पर जोर पड़ सकता है. इससे आंखों में जलन (Eye Irritation) और आंखों से पानी आने की शिकायत हो सकती है. इस समय ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) को प्राथमिकता दे रहे हैं. इससे ज्यादा से ज्यादा समय लैपटॉप या कम्यूटर के सामने ही बिता रहे हैं.

Home Remedies For Healthy Eyes: लैपटॉप या फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आखों में हो रही है जलन तो इस घरेलू उपाय से आंखों को रखें हेल्दी!

Healthy Eye Tips: आंखों में जलन की समस्या के लिए इस एक घरेलू उपाय को आजमाएं

खास बातें

  1. ज्यादा समय लैपटॉप और फोन पर बिताने से आंखों में जलन हो सकती है.
  2. आंखों में जलन और पानी आने की समस्या को इस एक नुस्खे से करें दूर.
  3. जानें आंखों की समस्याओं के लिए कैसे करें बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल.

Home Remedies For Eye Irritation: हममें से ज्यादातर लोग लैपटॉप या मोबाइल फोन पर सारे दिन लगे रहते हैं. पिछले कुछ महीनों से यह स्थिति और भी खतरनाक हो गई है. जब लोग कोरोनावायरस के दौरान घरों में ही बैठे हैं. घर से बाहर निकलना अवॉइड कर रहे हैं. ऐसे में दिनभर स्किन के सामने रहने से आंखों (Eyes) पर जोर पड़ सकता है. इससे आंखों में जलन (Eye Irritation) और आंखों से पानी आने की शिकायत हो सकती है. इस समय ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) को प्राथमिकता दे रहे हैं. इससे ज्यादा से ज्यादा समय लैपटॉप या कम्यूटर के सामने ही बिता रहे हैं. जो लोग लैपटॉप इस्तेमाल नहीं रहे हैं तो वह फोन पर सारा दिन लगे रहते हैं.

घर पर ही रहने से दिन और कुछ लोग रात को भी गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं. इससे आंखें लाल होने की समस्या (Red Eyes Problem) हो सकती है. हेल्दी आंखों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Healthy Eyes) करना काफी फायदेमंद हो सकता है. दिनभर स्किन के सामने बैठे रहने से आंकों से पानी आने की भी समस्या हो सकती है. इससे राहत पाने के लिए एक घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकता है.

इन 3 खास चीजों से बनी ये कमाल की ड्रिंक बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, सोने से पहले एक गिलास पिएं!



कुछ लोग हेल्दी आंखों के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Healthy Eyes) करते हैं तो कुछ हेल्दी आंखों के लिए फूड्स खाने पर जोर देते हैं लेकिन अगर आंखों में जलन और पानी आने की समस्या होती है यहां बताए गए इस घरेलू उपाय को आजमाएं...

आंखों की जलन के लिए असरदार है ये घरेलू उपाय | These Home Remedies Are Effective For Eye Irritation



आंखों को हेल्दी रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं. इस समय वर्क फ्रॉम होम के दौरान या कई महीनों से घरों में ही रहने के आंखों में जलन और पानी निकलने की समस्या हो सकती है. अगर आप भी अपनी आंखों में जलन या पानी आने की समस्या से परेशान हैं तो आप बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ध्यान रहे आपको बेकिंग सोड़ा आंखों में लगाना नहीं है. बेकिंग सोड़ा को आंखों से जुड़ी कई परेशानियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यहां जानें आंखों के लिए बेकिंग सोड़े का कैसे करें इस्तेमाल...

Weight Loss: दो चीजों से बनी ये नेचुरल ड्रिंक तेजी से घटाएगी आपके पेट की चर्बी, Body Fat भी होगा कम!

1ej6ghngHome Remedies For Eye Irritation: आंखों को जलन से बचाने के लिए स्किन पर ज्यादा समय न बिताएं

आंखों पर बेकिंग सोड़ा का ऐसे करें इस्तेमाल

- एक पैन में पानी को उबलने के लिए रख दें.
- जब पानी उबलने लगे तो उसमें बेकिंग सोडा को मिला दें.
- इसे ठंडा होने दें और एक कपड़े को इसमें भिगोएं.
- इस प्रक्रिया को हफ्ते में चार से पांच बार सोने से पहले इस्तेमाल करें.

Healthy Eating Tips: एक्सपर्ट से जानें अपनी डाइट को कैसे रखें बैलेंस! आपकी थाली में क्या-क्या होना चाहिए शामिल?

बरतें ये सावधानियां

- गर्म पानी को अपनी आंखों पर बिल्कुल भी न लगाएं.
- जब तक यह मिश्रण ठंडा ना हो जाए, इसे आंखों से दूर ही रखें.
- आंखों में ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Back Pain Causes: ये 6 गलतियां बढ़ा देती हैं आपका कमर दर्द, इन उपायों को कर पाएं पीठ दर्द से छुटकारा!

Hair Fall Control: बालों का झड़ना कैसे रोकें? घने और लंबे बालों के बीच रुकावट हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही छोड़ें

Why Is Spinach Healthy: पालक के पत्ते स्वास्थ्य के लिए क्यों हैं जबरदस्त? यहां जानें 5 बड़े कारण!

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ 6 जबरदस्त फायदे देती है यह आयुर्वेदिक औषधि, जूस बनाकर करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिनभर लैपटॉप और फोन पर लगे रहते हैं, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए आज से ही खाएं ये 5 चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -