होम »  डायबिटीज »  Mushroom For Diabetes: क्या डायबिटीज में मशरूम खाने चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या होता है असर

Mushroom For Diabetes: क्या डायबिटीज में मशरूम खाने चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या होता है असर

Is Mushroom Good For Diabetes?: डायबिटीज डाइट के लिए ऐसे फूड्स का चुनाव करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें. अब सवाल है कि क्या डायबिटीज में मशरूम खा सकते हैं? (Can You Eat Mushrooms In Diabetes) मशरूम स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या इसे डायबिटीज डाइट में शामिल किया जा

Mushroom For Diabetes: क्या डायबिटीज में मशरूम खाने चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या होता है असर

Mushroom For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं मशरूम

खास बातें

  1. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज डाइट का रखना है ध्यान!
  2. क्या डायबिटीज में मशरूम खाने से बढ़ सकता है शुगर लेवल?
  3. यहां जानें डायबिटीज मशरूम खाने जुड़े सभी फैक्ट्स.

Can You Eat Mushrooms In Diabetes: डायबिटीज में कई चीजों को खाने की सलाह दी जाती है तो कई से परहेज भी करना होता है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) के लिए ऐसे फूड्स का चुनाव करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें. कई लोग डायबिटीज (Diabetes) में खाने से जुड़े सवाल भी करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) ऐसे लोगों को यह जान लेना चाहिए कि जो भी फूड्स आप खाएं उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होना चाहिए. अब सवाल है कि क्या डायबिटीज में मशरूम खा सकते हैं? (Can You Eat Mushrooms In Diabetes) मशरूम स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या इसे डायबिटीज डाइट में शामिल किया जा सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने के तरीके कई हो सकते हैं, लेकिन डायबिटीज के लिए सबसे अच्छा उपाय यही है कि अपने खानपान पर ध्यान दिया जाए. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए कई फूड्स हैं जो काफी फायदेमंद हो सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खासतौर से डायबिटीज के लिए फूड्स (Food For Diabetes) के सेवन पर ध्यान रखने की जरूरत होती है.

Raisin Water Benefits: लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जानें 5 और शानदार फायदे!


जैसे डायबिटीज में सब्जी कौन सी खाएं, फल कौन से फायदेमंद हो सकते हैं इसी तरह से तमाम चीजें हैं जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए. मशरूम (Mushrooms) ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों के लिए मशरूम का सेवन करना चाहिए यहां जानें...

क्या मशरूम खाने से बढ़ जाता है शुगर लेवल? | Does Eating Mushroom Increase Sugar Level?

मशरूम मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है. मशरूम, एक प्रकार की गैर-स्टार्च वाली सब्जी, घुलनशील फाइबर से भरपूर होती है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकती है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों के लिए मशरूम काफी फायदेमंद हो सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती है. मशरूम को डायबिटीज डाइट में शामिल किया जा सकता है.  

काली मिर्च में शहद मिलाकर सेवन करने से बढ़ती है इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, जानें 6 जबरदस्त फायदे!

4o9pepfoMushroom For Diabetes: मशरूम का सेवन करने से नहीं बढ़ता शुगर लेवल, डायबिटीज के लिए फायदेमंद

मशरूम की खपत "ग्लाइसेमिक कंट्रोल, लिपिड प्रोफाइल और जीवन की मधुमेह गुणवत्ता को नियंत्रित करने में प्रभावी होती है, और मशरूम के बीटसेट की स्वीकार्यता भी होती है. इसके अलावा जर्नल ऑफ फंक्शनल फूड्स में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि सफेद मशरूम खाने से आंत में माइक्रोबियल में सुधार करके प्रीबायोटिक के रूप में कार्य किया जा सकता है, जो तब जिगर में ग्लूकोज के विनियमन में सुधार कर सकता है.

आपके किचन में मौजूद हैं बेस्ट टॉप 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स, रोजाना सेवन कर मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए गैर-स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन किया जा सकता है. गैर-स्टार्च वाली सब्जियां कार्बोहाइड्रेट में बहुत कम होती हैं. 

- मशरूम में एक कम-ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है, जिसका अर्थ है कि इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, जो ब्रेड और पास्ता जैसे उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है.

- मशरूम वजन को मैनेज करने के लिए भी अच्छा है. जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है. मशरूम कम कैलोरी वाले भोजन के रूप में सेवन किया जा सकता है, जिसमें पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. 

- इसके अलावा मशरूम वे विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां!

अपच और पेट फूलने की समस्या के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मलाइका अरोड़ा ने बताया इम्यूनिटी बढ़ाने का तरीका, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए एक्ट्रेस करती हैं इस चीज का सेवन

Back Pain Causes: ये 6 गलतियां बढ़ा देती हैं आपका कमर दर्द, इन उपायों को कर पाएं पीठ दर्द से छुटकारा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------