होम »  लिविंग हेल्दी »  Raisin Water Benefits: लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जानें 5 और शानदार फायदे!

Raisin Water Benefits: लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जानें 5 और शानदार फायदे!

Raisin Water On Empty Stomach: किशमिश का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कई लोग किशमिश के पानी के फायदे (Raisin Water Benefits) गिनाते हैं. कुछ ऐसे आसान काम हैं जिन्हें रोजाना सुबह करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है. कुछ चीजों का सेवन खाली पेट करने से न सिर्फ पाचन (Digestion) को बढ़ावा मिल सकता है. बल्कि यह कई तरह की बीमारियों से लड़ने में भी फायदेमंद माने जाते हैं.

Raisin Water Benefits: लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जानें 5 और शानदार फायदे!

Raisin Water Benefits: किशमिश का पानी पीने से लीवर को हेल्दी रखने के साथ हार्ट भी मिलता है फायदा!

खास बातें

  1. किशमिश के पानी का सेवन करने से पेट के स्वास्थ्य को मिलेगा बढ़ावा.
  2. किशमिश का पानी लीवर के साथ किड़नी के लिए भी होता है फायदेमंद.
  3. एसिडिटी और कब्ज से भी मिल सकता है छुटकारा.

Raisin Water Health Benefits: किशमिश का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कई लोग किशमिश के पानी के फायदे (Raisin Water Benefits) गिनाते हैं. कुछ ऐसे आसान काम हैं जिन्हें रोजाना सुबह करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है. कुछ चीजों का सेवन खाली पेट करने से न सिर्फ पाचन (Digetion) को बढ़ावा मिल सकता है. बल्कि यह कई तरह की बीमारियों से लड़ने में भी फायदेमंद माने जाते हैं. इन्हीं में से एक है किशमिश का पानी (Raisin Water). कई लोग इस पानी को सेहत का खजाना मानते हैं. सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन करने से पेट के स्वास्थ्य (Stomach Health) के बढ़ावा मिल सकता है, साथ ही लीवर और हार्ट हेल्थ को भी बेहतर करने में मद मिल सकती है. किड़नी के स्वास्थ्य के लिए किशमिश का पानी (Raisin Water For Kidney Health) काफी लाभदायक माना जाता है.

किशमिश के पानी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Raisin Water) कई हैं. माना जाता है कि जितना सूखे किशमिश स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं उतना ही इसका पानी भी होता है. रोजाना सुबह किशमिश के पानी का सेवन करने रेड ब्लड सेल्स को भी बढ़ावा मिल सकता है. यहां हम बता रहे हैं किशमिश के पानी के ऐसे ही कई फायदों के बारे में साथ ही जानें कि कैसे बनाएं किशमिश का पानी. 

आपके किचन में मौजूद हैं बेस्ट टॉप 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स, रोजाना सेवन कर मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!


खाली पेट किशमिश का पानी पीने के ये हैं कमाल के स्वास्थ्य लाभ | These Are Amazing Health Benefits Of Drinking Raisin Water On An Empty Stomach

1. लीवर को हेल्दी रखने में फायदेमंद

किशमिश का पानी पीने से आपको लीवर को साफ करने में मदद मिल सकती है. किशमिश के पानी में खई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसका नियमित सेवन करने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं. किशमिश का पानी पीने से दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही दिल की बीमारियों को दूर रखने में भी मदद कर सकता है. किशमिश का पानी आपका लीवर भी साफ रहेगा, और काम करने की क्षमता में भी बढ़ेगी. 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां!

1dfh5gu8Raisin Water Health Benefits: किशमिश के पानी का सेवन करने से लीवर को मजबूत किया जा सकता है

2. रेड ब्लड सेल्स के लिए लाभदायक

अगर आप रोजाना किशमिश के पानी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. साथ किशमिश का पानी एनिमिया को दूर रखने में भी कारगर हो सकता है. किशमिश के पानी में आयरन और कॉपर पाया जाता है. किशमिश के पानी में ऐसे विटामिन्स होते हैं, जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा दे सकते हैं. 

How To Relieve Bloating Fast: अपच और पेट फूलने की समस्या के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत!

3. दिल को रखेगा हेल्दी

किशमिश का पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में भी मदद मिल सकती है. इस पानी के नियमित सेवन से दिल की बीमारियां कोसों दूर रख सकत हैं. यह खून की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और स्ट्रोक, हाई बीपी और हार्ट अटैक से बचाव करने में भी मदद मिल सकता है. 

4. एसिडिटी के लिए भी असरदार

अगर आप एसिडिटी के शिकार हैं या खाना पचाने में आपको दिक्कत आती है तो आपको रोजाना किशमिश के पानी का सेवन करना चाहिए. किशमिश के पानी में काफी मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. किशमिश के पानी की रोजाना सेवन करने से किडनी के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाया जा सकता है. 

5. पेट के लिए लाभदायक

किशमिश का पानी लीवर में बायोकैमिकल प्रोसेस के लिए जाना जाता है, जिससे खून साफ हो हो सकत है. साथ इस पानी का सेवन करने से पेट को भी हेल्दी रखा जा सकता है और एनर्जी को भी बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में रोजाना किशमिश के पानी का सेवन करें.

काली मिर्च में शहद मिलाकर सेवन करने से बढ़ती है इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, जानें 6 जबरदस्त फायदे!

yoga for flat stomachRaisin Water Benefits: किशमिश का पानी पेट की हर समस्या को रख सकता है दूर!  

किशमिश का पानी बनाने का तरीका | How To Make Raisin Water

सामग्री-

- 2 कप पानी

- 150 ग्राम किशमिश

एक पैन में 1 गिलास पानी उबालें और उसमें मुठ्ठी भर किशमिश भिगो कर रातभर के लिए रख दें. दूसरे दिन सुबह इस पानी को छान कर गैस की धीमी आंच पर हल्का गरम कर लें. इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं. कुछ ही दिनों में आपको खुद में असर दिखने लग सकता है. इससे आपका पाचन भी बेहतर हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मलाइका अरोड़ा ने बताया इम्यूनिटी बढ़ाने का तरीका, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए एक्ट्रेस करती हैं इस चीज का सेवन

Foods For Typhoid: टाइफाइड में जरूर खानी चाहिए ये चीजें, जानें किन फूड्स को खाने से करना चाहिए परहेज!

मॉनसून में नहीं खानी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियां! एक्सपर्ट से जानें रैनी सीजन में क्या खाएं और क्या नहीं?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जानें 5 और शानदार फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------