होम »  लिविंग हेल्दी »  Black Pepper And Honey: काली मिर्च में शहद मिलाकर सेवन करने से बढ़ती है इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, जानें 6 जबरदस्त फायदे!

Black Pepper And Honey: काली मिर्च में शहद मिलाकर सेवन करने से बढ़ती है इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, जानें 6 जबरदस्त फायदे!

Black Pepper And Honey Benefits: काली मिर्च और शहद को कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खासकर गले में जकड़न (Sore Throat) या सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए काली मिर्च और शहद के फायदे (Black Pepper And Honey Benefits) माने जाते हैं. इन दोनों का इस्तेमाल एक साथ करने से इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के साथ-साथ पाचन (Digestion) को बेहतर करने में भी किया जा सकता है.

Black Pepper And Honey: काली मिर्च में शहद मिलाकर सेवन करने से बढ़ती है इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, जानें 6 जबरदस्त फायदे!

Honey And Black Pepper: काली मिर्च में काफी मात्रा में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  1. काली मिर्च और शहद का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.
  2. गले की खराश और सर्दी-खांसी के लिए भी इन दोनों का मिश्रण लाभकारी है!
  3. यहां जानें काली मिर्च और शहद का सेवन करने के 6 शानदार फायदे.

Black Pepper And Honey Health Benefits: काली मिर्च और शहद को कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खासकर गले में जकड़न (Sore Throat) या सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए काली मिर्च और शहद के फायदे (Black Pepper And Honey Benefits) माने जाते हैं. इन दोनों का इस्तेमाल एक साथ करने से इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के साथ-साथ पाचन (Digestion) को बेहतर  करने में भी किया जा सकता है. कई घरेलू उपायों में काली मिर्च (Black Pepper) और शहद का इस्तेमाल किया जाता रहा है. इन दोनों का मिश्रण पेट की समस्याओं (Stomach Problems) से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च के फायदों (Benefits Of Black Pepper) का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं.

काली मिर्च भारतीय मसालों में प्रमुख स्थान रखती है और इसका विभिन्न प्रकार से हमारे खाने में उपयोग किया जाता है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह हमारी सेहत काफी लाभकारी मानी जाती है. इसके साथ ही शहद स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. ये दोनों रेस्पिरेटरी सिस्टम (Respiratory System) के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यहां काली मिर्च और शहद (Black Pepper And Honey) का सेवन करने से होने वाले 6 जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है...

Vegetables For Diabetics: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां!


l1re7t48Black Pepper And Honey Benefits: काली मिर्च और शहद का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है

काली मिर्च और शहद का सेवन करने से होते हैं कमाल के फायदे | Consuming Black Pepper And Honey Gives Amazing Benefits

1. पेट की समस्याओं से पाएं छुटकारा

काली मिर्च और शहद का सेवन कर पेट की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, साथ ही पेट में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने के लिए भी इन दोनों का सेवन किया जा सकता है. पेट फूलना, गैस बनना पाचन का खराब होने कई समस्याएं आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं ऐसे में इन दोनों का सेवन आपके पाचन को बेहतर करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

How To Relieve Bloating Fast: अपच और पेट फूलने की समस्या के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत!

2. सर्दी, खांसी और जुकाम के लिए फायदेमंद

पुराने समय से ही काली मिर्च और शहद का सर्दी-खांसी के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह सर्दी खांसी के लिए काफी कारगर माने जाते हैं. काली मिर्च सहद के साथ मिलकर एक औषधि की तरह काम करती है. काली मिर्च पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ खाने से आपको खांसी और सर्दी-जुकाम से छुटकारा मिल सकता है. 

2us2452Black Pepper And Honey: काली मिर्च और शहद का सेवन गले की खराश को दूर किया जा सकता है

​3. इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार

इस समय सबसे ज्यादा ध्यान इम्यूनिटी को बढ़ाने पर दिया जा रहा है. ऐसे में यह दोनों आपके इम्यून सिस्टम के  लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आप मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए काली मिर्च को शहद के पानी में मिलाकर भी सेवन कर सकते है. या फिर आप एक चम्मच शहद में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर को मिलाकर सेवन करने भी इम्यूनिटी को बढ़ावा दिया जा सकता है. 

मलाइका अरोड़ा ने बताया इम्यूनिटी बढ़ाने का तरीका, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए एक्ट्रेस करती हैं इस चीज का सेवन

​​4. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में

डायबिटीज रोगियों के लिए भी शहद और काली मिर्च पाउडर काफी लाभाकारी हो सकता है. ऐसे में अगर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना है तो आप काली मिर्च और शहद के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का सबसे ज्यादा फायदा डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए लिया जा सकता है. 

​5. सूजन से राहत पाने में कारगर

कई लोगों शरीर में सूजन की समस्या होते है ऐसे में जब आप इस मिश्रण का सेवन करते हैं आपको सूजन से भी राहत मिल सकती है. शहद के साथ कालीमिर्च का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अर्थराइटिस की समस्या से भी ये दोनों राहत दिला सकते हैं. काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होने की वजह से यह अर्थराइटिस के दर्द को भी कम करने में मददगार हो सकते हैं. 

Back Pain Causes: ये 6 गलतियां बढ़ा देती हैं आपका कमर दर्द, इन उपायों को कर पाएं पीठ दर्द से छुटकारा!

6. कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद

कई लोगों का कोलेस्ट्रॉल काफी बढ़ जाता है जो कई और स्वास्थ्य समस्याओं को बुलावा दे सकता है. ऐसे में काली मिर्च और शहद का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रोॉल लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. काली मिर्च का सेवन करने के कारण शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में काफी मदद मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods For Typhoid: टाइफाइड में जरूर खानी चाहिए ये चीजें, जानें किन फूड्स को खाने से करना चाहिए परहेज!

इन 3 खास चीजों से बनी ये कमाल की ड्रिंक बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, सोने से पहले एक गिलास पिएं!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: दो चीजों से बनी ये नेचुरल ड्रिंक तेजी से घटाएगी आपके पेट की चर्बी, Body Fat भी होगा कम!

लैपटॉप या फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आखों में हो रही है जलन तो इस घरेलू उपाय से आंखों को रखें हेल्दी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------