होम »  आंखें »  World Sight Day 2020: आपकी रोजाना की ये 5 गलतियां आंखों को करती हैं खराब, हेल्दी आंखों के लिए करें ये काम!

World Sight Day 2020: आपकी रोजाना की ये 5 गलतियां आंखों को करती हैं खराब, हेल्दी आंखों के लिए करें ये काम!

World Sight Day 2020: हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस के रूप में मनाया जाता है. आज स्वास्थ्य से जुड़ी इतनी बीमारियां आम हो चुकी हैं कि हम आंखों की देखभाल तरीके (Eye Care Tips) तलाशना भूल ही गए हैं. जबकि आंखों को हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep The Eyes Healthy) अपनाना सबसे ज्यादा जरूरी है. लगातार स्क्रीम का इस्तेमाल आंखों में ड्राईनेस का कारण (Causes Of Eyes Dryness) बन सकता है.

World Sight Day 2020: आपकी रोजाना की ये 5 गलतियां आंखों को करती हैं खराब, हेल्दी आंखों के लिए करें ये काम!

World Sight Day 2020: आंखों को हेल्दी रखने के लिए अपनी इन गलतियों को कभी न दोहराएं

खास बातें

  1. 8 अक्टूबर को हर साल विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है.
  2. आपकी ये आदतें कर सकती हैं आंखों को खराब.
  3. आज से छोड़ दें ये गलत आदतें, जो आंखों को पहुंचाती हैं नुकसान.

World Sight Day 2020: हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस के रूप में मनाया जाता है. आज स्वास्थ्य से जुड़ी इतनी बीमारियां आम हो चुकी हैं कि हम आंखों की देखभाल तरीके (Eye Care Tips) तलाशना भूल ही गए हैं. जबकि आंखों को हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep The Eyes Healthy) अपनाना सबसे ज्यादा जरूरी है. आजकल की लाइफस्टाइल में दिन के कई घंटे स्क्रीन के सामने ही बीतते हैं, इसमें टीवी, मोबाइल फोन और कम्प्यूटर शामिल हैं. लगातार स्क्रीम का इस्तेमाल आंखों में ड्राईनेस का कारण (Causes Of Eyes Dryness) बन सकता है. कई लोगों की आंखों में इंफेक्शन हो जाता है. आंखों की रेडनेस का कारण (Causes Of Eyes Redness) भी काफी हद तक घंटों स्क्रीन का इस्तेमाल करना ही है. आंखों को हेल्दी रखने के उपाय (Ways To Keep Eyes Healthy) तलाशकर हम अपनी आंखों को लंबे वक्त तक हेल्दी बनाए रख सकते हैं. कुछ लोग सवाल भी करते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय (Remedies To Increase Eyesight) क्या होते हैं.

शहद में इस एक औषधीय चूर्ण को मिलाकर करें सेवन, इंफेक्शन और अर्थराइटिस को रखें दूर, पाएं 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ!

हमने ही आपको कई बार आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट (Diet To Keep Eyes Healthy) के बारे में बताया है, लेकिन इस खास मौके पर इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि आप दैनिक जीवन में करने वाली कुछ गलतियों से कैसे बच सकते हैं, जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. यहां जानें आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो आपको आज ही छोड़ देनी चाहिए...


आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें | These Habits Harm Your Eyes

1. डाइट पर ध्यान न देना

आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए एक हेल्दी डाइट का होना जरूरी है. अगर आप अपनी आंखों को हमेशा हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. इनमें पालक, शलजम, ब्रोकली, पीली मकई और मटर को भी अपनी डाइट में शामिल हैं. आपकी आंखों की सेहत को बनाए रखने के लिए ल्यूटिन और जेक्सैंथिन से भरपूर खाद्य पदार्थ फायदेमंद माने जाते हैं.

हर रोज सुबह नींबू पानी पीने से पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम होगा मजबूत, मिलेंगे ये शानदार 9 फायदे!

turnip 620

World Sight Day 2020: हर साल 8 अक्टूबर को विश्व दृष्टि दिवस के रूप में मनाया जाता है

2. बार-बार आंखों को रगड़ना

अगर आंखों को रगड़ना आपकी आदतों में शुमार है, तो आपको आज से ही इस आदत को छोड़ देना चाहिए. इससे न सिर्फ आखों में रेडनेस आ जाती है बल्कि आंखों ड्राई भ हो सकती हैं. लोग आंख में खुजली होने, आंख में कुछ चले जाने पर या तनाव में आंख रगड़ते हैं. इससे आदत से बचना जरूरी है क्योंकि इससे आपको आंखों का इंफेक्शन भी हो सकता है. आपको हाथों के कीटाणु आपकी आंखों में प्रवेश कर जाते हैं.

दिनभर रहते हैं कब्ज से परेशान, तो जान लें छुटकारा पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

3. घंटों स्क्रीन का इस्तेमाल

अगर आप दिनभर स्क्रीन को देखते हैं चाहे वह मोबाइल फोन हो या टीवी, ये आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. बिना ब्रेक के ज्यादातर देर कम्प्यूर का इस्तेमाल भी खतरना है. ऐसे में आखों में सूखापन की समस्या हो जाती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए हर 20 मिनट बाद, 20 सेकेंड के लिए कम से कम 20 फीट की दूरी पर रखी किसी चीज की ओर गौर से देखें, या 20 सेकेंड के लिए अपनी पलकों को झपकाएं. 

4. सोने से पहले मेकअप न निकालना

अगर आप भी मेकअप के साथ सो जाते हैं तो आपकी ये आदत आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए रोजाना जब भी आप मेकअप करते हैं तो बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप साफ करने की आदत डालें. काजल, आई शैडो, आईलाइनर और मस्कारा जैसी चीजों को लंबे समय के लिए लगातर रखना भी एक गलत आदत है. आज से ही अपनी इस गलती को सुधारने का प्रयास करें.

Food For Vitamin E: इन 5 फूड्स को खाने से दूर होगी विटामिन ई की कमी, जानें Vitamin E के कमाल के फायदे!

ob787p68

World Sight Day 2020: रात को मेकअप के साथ सोना एक बुरी आदत है 

5. आई ड्रॉप का गलत इस्तेमाल 

आंखों की आम समस्याओं के लिए कई बार आप आई ड्रॉप का उपयोग करते हैं. ड्राई आई, एलर्जी और आंखों के लाल होने पर आई ड्रॉप का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप आई ड्रॉप का गलत इस्तेमाल करते हैं तो यह संक्रमण का कारण भी बन सकता है. सही तरीके से आंखों के नीचे के बाहरी कोने पर एक बार में सिर्फ एक बूंद डालें, लेकिन ध्यान रहे कि ड्रॉपर आंख या पलक को न छुए. इससे आंख का इन्फेक्शन हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हार्ट के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? इन 5 डाइट मिथ्स पर कभी न करें यकीन

तेजी वजन घटाने के लिए कर रहे हैं वर्कआउट, तो व्यायाम से पहले इन चीजों का करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Right Time To Drink Milk: क्या है दूध पीने का सही समय और तरीका? इन चीजों के साथ कभी न करें दूध का सेवन!

सेब का सिरका लीवर को डिटॉक्स कर रखता है हेल्दी, जानें एप्पल साइडर विनेगर के ये 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------