होम »  लिविंग हेल्दी »  शहद में इस एक औषधीय चूर्ण को मिलाकर करें सेवन, इंफेक्शन और अर्थराइटिस को रखें दूर, पाएं 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ!

शहद में इस एक औषधीय चूर्ण को मिलाकर करें सेवन, इंफेक्शन और अर्थराइटिस को रखें दूर, पाएं 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ!

Honey With Cinnamon Powder: शहद में कई कारगर एंटीऑक्सीडेंट् पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार हो सकते हैं, लेकिन अगर आप शहद (Honey) में कुछ ऐसी चीजों मिलाएं, जिससे इसकी शक्ति और भी बढ़ जाए तो क्या ही कहने! ऐसी ही एक चीज है दालचीनी पाउडर, जी हां! शहद और दालचीनी पाउडर (Honey And Cinnamon Powder) का एक साथ सेवन कर कई कमाल के फायदे मिल सकते हैं.

शहद में इस एक औषधीय चूर्ण को मिलाकर करें सेवन, इंफेक्शन और अर्थराइटिस को रखें दूर, पाएं 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ!

Cinnamon And Honey Benefits: रोजाना रात को सोने से पहले करें इन दो कमाल की चीजों का इस्तेमाल

खास बातें

  1. रोजाना दालचीनी और शहद का एक साथ सेवन कर पाएं ये कमाल के फायदे.
  2. शहद और दालचीनी का सेवन इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकता है.
  3. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं शहद और दालचीनी.

Honey And Cinnamon Powder Benefits: शहद में कई कारगर एंटीऑक्सीडेंट् पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार हो सकते हैं, लेकिन अगर आप शहद (Honey) में कुछ ऐसी चीजों मिलाएं, जिससे इसकी शक्ति और भी बढ़ जाए तो क्या ही कहने! ऐसी ही एक चीज है दालचीनी पाउडर, जी हां! शहद और दालचीनी पाउडर (Honey And Cinnamon Powder) का एक साथ सेवन कर कई कमाल के फायदे मिल सकते हैं. यह कई गंभीर बीमारियों से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. दालचीनी के फायदे (Benefits Of Cinnamon) कई हैं. अगर आप इसका पाउडर बनाकर शहद के साथ सेवन करते हैं, तो न सिर्फ संक्रमण से बल्कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अर्थराइटिस (Arthritis) में जोड़ों के दर्द और सूजन से भी राहत मिल सकती है. शहद के साथ दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.

हर रोज सुबह नींबू पानी पीने से पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम होगा मजबूत, मिलेंगे ये शानदार 9 फायदे!

दालचीनी के साथ शहद के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Honey With Cinnamon) की लिस्ट काफी लंबी है. यह चेहरे के पिंपल (Pimple) से लेकर पेट के अल्सर (Stomach Ulcer) तक कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है. यहां जानें इस औषधीय मिक्स के कमाल के स्वास्थ्य लाभ...


शहद में दालचीनी पाउडर का सेवन कर पाएं ये गजब के फायदे | Get Amazing Benefits Of Consuming Cinnamon Powder In Honey

1. इम्यून सिस्टम को करेगा मजबूत

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में दालचीनी और शहद के फायदों के बारे में बताया गया है. इन दोनों में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे देते हैं. रोजाना रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद में एक चुटकी दालचीनी पाउडर को मिलाकर सेवन करने से कमजोर इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है.

Constipation: दिनभर रहते हैं कब्ज से परेशान, तो जान लें छुटकारा पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

7a97vevg

Honey And Cinnamon Powder Benefits: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए दालचीनी और शहद का करें सेवन

2. पेट के अल्सर के लिए कारगर

अक्सर में पेट में खानपान में गड़बड़ी या अपच की वजह से अल्सर हो जाते हैं, जिससे पेट में काफी दर्द होता है. ऐसे में अगर रोजाना शहद के साथ दालचीनी पाउडर को मिलाकर सेवन करते हैं, तो यह पेट के अल्सर को दूर करने के लिए साथ कई समस्याओं सो छुटकारा पाने में मददगार हो सकता है. शहद में दालचीनी का पाउडर मिक्स करके इसका सेवन धीरे-धीरे चाटकर करना चाहिए.

Vitamin E: इन 5 फूड्स को खाने से दूर होगी विटामिन ई की कमी, जानें Vitamin E के कमाल के फायदे!

3. बढ़े कॉलेस्ट्रोल को घटाने में मददगार

यह कमाल की मिक्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार हो सकता है. दिल के स्वास्थ्य को बूस्ट करने के लिए रोजाना दालचीनी पाउडर और शहद का सेवन करना फायदेमंद है. कॉलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी पाउडर बहुत ही सीमित मात्रा में उपयोग किया जाना चाहिए. आपको एक चम्मच शहद में एक चुटकी दालचीनी पाउडर का सेवन करना चाहिए.

4. यूरिन इंफेक्शन से बचाए

अक्सर कई लोग यूरीन इंफेक्शन के शिकार हो जातते हैं, जिन लोगों को बार-बार यूरिन इंफेक्शन की समस्या होती है, उन्हें भी दलचीनी और शहद का सेवन जरूर करना चाहिए. खासतौर पर यूरिन इंफेक्शन की समस्या महिलाओं में होती है. रोजाना रात को शहद और दालचीनी का सेवन कर यूरीन इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Weight Loss: घटाना चाहते हैं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी, तो रोजाना ये 5 काम करने की है जरूरत!

7kvap1so

Honey And Cinnamon Powder: दालचीनी और शहद इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकते हैं 

5. अर्थराइटिस में दिलाएगा आराम

शहद में दालचीनी का एक साथ सेवन अर्थराइटिस के मरीजों को जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत पाने में मदद कर सकता है. हर दिन रात को सोने से पहले खाएं और इसे खाने के बाद गुनगुना पानी पी लें. इस तरह दालचीनी और शहद का सेवन करने के बाद आपको जोड़ों के दर्द, अर्थरॉइटिस में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी वजन घटाने के लिए कर रहे हैं वर्कआउट, तो व्यायाम से पहले इन चीजों का करें सेवन!

कौन सा तेल ला सकता है आपकी स्किन पर ग्लो, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें अपनी त्वचा के मुताबिक कैसे चुनें बेस्ट ऑयल

क्या है दूध पीने का सही समय और तरीका? इन चीजों के साथ कभी न करें दूध का सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेब का सिरका लीवर को डिटॉक्स कर रखता है हेल्दी, जानें एप्पल साइडर विनेगर के ये 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------