होम »  यौन स्वास्थ्य »  World Contraception Day 2020: अनचाहे गर्भधारण से बचने के हैं कई तरीके, जानें गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में सबकुछ!

World Contraception Day 2020: अनचाहे गर्भधारण से बचने के हैं कई तरीके, जानें गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में सबकुछ!

World Contraception Day 2020: जन्म नियंत्रण विकल्प केवल तभी प्रभावी होते हैं जब आप उन्हें लगातार और प्रभावी रूप से उपयोग करते हैं. आईयूडी, नसबंदी और गर्भनिरोधक (Contraceptive) प्रत्यारोपण का प्रयास करने की जरूरत नहीं है.

World Contraception Day 2020: अनचाहे गर्भधारण से बचने के हैं कई तरीके, जानें गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में सबकुछ!

Contraception Day: जन्म नियंत्रण के तरीके अनचाहे गर्भ को रोकने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  1. आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली अनचाहे गर्भावस्था को रोकने में मदद कर सकती है.
  2. कंडोम जैसे बैरियर तरीकों का इस्तेमाल रोज किया जा सकता है.
  3. ये जन्म नियंत्रण विकल्प उच्च गर्भावस्था दर के साथ जुड़े हुए हैं.

World Contraception Day 2020: गर्भनिरोधक दिवस हर साल 26 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन कई गर्भनिरोधक (Contraceptive) विधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और युवाओं को उनके यौन और प्रजनन स्वास्थ्य पर सूचित विकल्प बनाने में सक्षम बनाने के लिए मनाया जाता है. आज, गर्भनिरोधक के कई तरीके हैं, जैसे हार्मोनल तरीकों, नसबंदी, जागरूकता और कुछ लोगों के लिए सुबह की गोली. विश्व गर्भनिरोधक दिवस (World Contraception Day) के अवसर पर, हम उपलब्ध कई जन्म नियंत्रण विकल्पों के बारे में बात करने जा रहे हैं और आप इससे अपने लिए सही विकल्प चुन सकते हैं.

इन 5 कामों को अपनी दिनचर्या में करेंगे शामिल, तो कभी नहीं होगी कमर दर्द की समस्या!

यहां जानें बर्थ कंट्रोल के ऑप्शन | Learn Birth Control Options Here


जब गर्भनिरोधक की बात आती है, तो कुछ बक्से होते हैं जिनकी आपको जांच करने की आवश्यकता होती है: क्या वे आपको यौन संचारित रोगों से बचाते हैं, क्या वे आपके लिए सुविधाजनक और लागत प्रभावी हैं और वे कितनी अच्छी तरह काम करते हैं.

निम्नलिखित जन्म नियंत्रण विकल्प शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने से रोकने में मदद करते हैं, शुक्राणु को निष्क्रिय या क्षतिग्रस्त करते हैं, प्रत्येक महीने एक अंडे को रिलीज होने से रोकते हैं, गर्भाशय के अस्तर को बदलते हैं ताकि निषेचित अंडा इसके साथ संलग्न न हो, और गर्भाशय ग्रीवा को मोटा कर सके. श्लेष्म ताकि शुक्राणु आसानी से इसके माध्यम से न गुजरें.

1. बैरियर तरीके: महिला और पुरुष कंडोम इस श्रेणी में आते हैं. उनमें ग्रीवा टोपी, डायाफ्राम और गर्भनिरोधक स्पंज भी शामिल हैं.

हाई बीपी नहीं हो रहा है कम, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगा हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा!

2. छोटे और शॉर्ट-एक्शन हार्मोनल तरीके: गर्भनिरोधक गोलियां, योनि रिंग, गर्भनिरोधक इंजेक्शन छोटे और शॉर्ट-एक्शन हार्मोनल तरीके हैं, जिनका उपयोग दैनिक, साप्ताहिक या मासिक आधार पर किया जा सकता है. लंबे समय तक काम करने वाले हार्मोनल तरीकों में कॉपर आईयूडी, हार्मोनल आईयूडी और गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण शामिल हैं. सम्मिलन के बाद वे तीन से 10 साल तक रह सकते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कब निकालना चाहते हैं, और जिस तरह का उपकरण आप चुन रहे हैं.

ccsals78

Birth control pills are short-acting hormonal methods of contraception

3. फर्टिलिटी अवेयरनेस मेथड्स: यह वह तरीका है जिसमें आपको अधिक फर्टाइल होने पर महीने के दिनों के बारे में पता होना चाहिए, या ओवुलेट कर रहे हैं. गर्भवती होने से बचने के लिए, आपको इन दिनों संभोग करने की आवश्यकता नहीं है, या जन्म नियंत्रण की बाधा विधि का उपयोग नहीं करना चाहिए.

4. स्टरलाइजेशन: यह जन्म नियंत्रण की स्थायी विधि है. पुरुषों के लिए नसबंदी और महिलाओं के लिए ट्यूबल बंधाव स्थायी जन्म नियंत्रण विकल्प हैं.

अर्थराइटिस से निजात पाने के लिए ये 4 जड़ी बूटियां हैं कमाल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड!

5. आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां: गोली के बाद सुबह आपातकालीन गर्भनिरोधक की सबसे लोकप्रिय विधि में से एक है. आप उन्हें असुरक्षित संभोग की सुबह कर सकते हैं.

ये जन्म नियंत्रण विकल्प केवल तभी प्रभावी होते हैं जब आप उन्हें लगातार और प्रभावी ढंग से उपयोग करते हैं. आईयूडी, नसबंदी और गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण को आपके हिस्से पर कोई प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है. उनके पास निश्चित रूप से गर्भावस्था की दर कम है. कहा जाता है कि आपातकालीन गर्भ निरोधकों, जागरूकता विधियों और अवरोध विधियों में गर्भावस्था की उच्च दर होती है.

इस विश्व गर्भनिरोधक दिवस, अनचाहे गर्भ को रोकने और एक सूचित विकल्प बनाने के लिए गर्भनिरोधक के कई तरीकों के बारे में पता करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है ऑलिव ऑयल, हाई ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से करेगा कंट्रोल!

वजन कम करने और हेल्दी रहने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? पहले जान लें इसे पीने का सही समय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए एक दिन में 10,000 कदम कैसे पूरे करें? फिटनेस एक्सपर्ट जानें टिप्स

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक दिन छोड़कर पिएं ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक, आसपास भी नहीं भटकेगी बीमारियां!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------