होम »  weight loss »  Walnuts For Weight Loss: अखरोट कैसे घटा सकता है आपका फैट? जानें अपनी डाइट में अखरोट शामिल करने के दिलचस्प फायदे

Walnuts For Weight Loss: अखरोट कैसे घटा सकता है आपका फैट? जानें अपनी डाइट में अखरोट शामिल करने के दिलचस्प फायदे

Walnuts Health Benefits: अखरोट खाने में मजेदार होते हैं और कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने में भी मदद करते हैं. आप इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं या इन्हें रात भर भिगो सकते हैं. कई लोगों को लगता है कि अखरोट खाने से आपका वजन बढ़ता है? यहां जानें क्या है सच्चाई.

Walnuts For Weight Loss: अखरोट कैसे घटा सकता है आपका फैट? जानें अपनी डाइट में अखरोट शामिल करने के दिलचस्प फायदे

Walnuts For Weight Loss: अखरोट कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन का एक अच्छा स्रोत है.

खास बातें

  1. अखरोट का ज्यादा सेवन आपका वजन भी बढ़ा सकता है?
  2. मोडरेशन में अखरोट खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.
  3. यहां जानें अखरोट खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ.

Benefits Of Walnuts: अखरोट कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और जिंक का एक अच्छा स्रोत है. नट्स पोषण का एक स्रोत हैं, लेकिन इसके पावर-पैक पोषक मूल्य के कारण, लोग अक्सर मानते हैं कि यह फैट और अन्य उच्च कैलोरी पोषक तत्वों में हाई हो सकता है. नट्स में हेल्दी फैट होता है, जिसे अगर मॉडरेशन में खाया जाए तो यह शरीर को भरपूर स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए अखरोट का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. वजन कम करने के लिए अखरोट कैसे फायदेमंद है? इसका जवाब आपका आगे मिलेगा. अखरोट साल भर उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध रहते हैं. अखरोट खाने में मजेदार होते हैं और कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने में भी मदद करते हैं. आप इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं या इन्हें रात भर भिगो सकते हैं. कई लोगों को लगता है कि अखरोट खाने से आपका वजन बढ़ता है? यहां जानें क्या है सच्चाई.

Almond Oil Benefits: बादाम का तेल स्किन केयर रुटीन में ही नहीं, इन 4 वजहों से सेहत के लिए भी है अद्भुत!

वजन घटाने के लिए अखरोट फायदेमंद है? | Is Walnuts Beneficial For Weight Loss?


अखरोट हेल्दी फैट और पोषक तत्वों से भरा होता है. यह अखरोट को एक हेल्दी स्नैक बनाता है. आप इसे स्नैक के रूप में या सलाद, मिठाई, या अपने दलिया में शामिल करके इसका सेवन कर सकते हैं. वसा सामग्री के बावजूद, अखरोट वजन बढ़ने का कारण नहीं बनता है.  यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर की उपस्थिति के होता है. अखरोट एक हेल्दी मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है जो वेट मैनेजमेंट में सहायता कर सकता है. इसके अलावा, यह हृदय रोगों, मोटापा और डायबिटीज जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के जोखिम को कम कर सकता है.

कमजोरी दूर करने के लिए गजब हैं काले चने, हेल्दी हार्ट के साथ शुगर लेवल को भी रखते हैं कंट्रोल!

rbr8in68Walnuts For Weight Loss: अखरोट हेल्दी फैट और पोषक तत्वों से भरा होता है.

अखरोट के फायदे | Benefits Of Walnut

1. दिल को रखता है हेल्दी: अखरोट हेल्दी फैट का एक स्रोत है और शरीर में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लेवल बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है. यह हृदय रोगों के विकास के जोखिम को कम करने में बहुत योगदान दे सकता है.

2. पाचन स्वस्थ: आंत माइक्रोबायोम स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अखरोट पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है.

स्किन पर नींबू के रस का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, स्किन को होते हैं ये 5 नुकसान!

3. संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है: विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फोलेट जैसे पोषक तत्व मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जिससे एक बेहतर संज्ञानात्मक कार्य में योगदान होता है. अखरोट विभिन्न पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है जो आपके मस्तिष्क को स्वस्थ बना सकते हैं.

क्या अखरोट एलर्जी का कारण बनता है? | Does Walnuts Cause Allergies?

अखरोट के स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, वे उन लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया को प्रेरित कर सकते हैं जो एक अखरोट एलर्जी से पीड़ित हैं. इससे बचने के लिए, अखरोट खाने से तब तक परहेज करें जब तक आप यह सुनिश्चित न कर लें कि आपको इस ड्रायफ्रूट से एलर्जी नहीं है. हालांकि अखरोट हेल्दी फैट का एक स्रोत है, इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है; इसलिए, इसे मॉडरेशन में खाने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Low Carb Diet Tips: अपनी लो कार्ब डाइट को सुपरहेल्दी और टेस्टी बनाने के 3 आसान टिप्स

बालों का झड़ना रोकने के लिए अद्भुत हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाएं और पाएं घने और लंबे बाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चेहरे पर काले दाग हो सकते हैं हाई शुगर लेवल के संकेत, जानें कई और लक्षण और कंट्रोल करने के उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------