होम »  लिविंग हेल्दी »  Almond Oil Benefits: बादाम का तेल स्किन केयर रुटीन में ही नहीं, इन 4 वजहों से सेहत के लिए भी है अद्भुत!

Almond Oil Benefits: बादाम का तेल स्किन केयर रुटीन में ही नहीं, इन 4 वजहों से सेहत के लिए भी है अद्भुत!

Benefits Of Almond Oil: बादाम तेल के फायदे बेहतरीन हैं न सिर्फ सौंदर्य के लिए बल्कि स्वास्थ्य के लिए बादाम का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. बादाम का तेल पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोत के रूप में लोकप्रिय हैं. किसी भी तरह से, बादाम हमें प्रदान करता है कि हमारे शरीर को क्या चाहिए और हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

Almond Oil Benefits: बादाम का तेल स्किन केयर रुटीन में ही नहीं, इन 4 वजहों से सेहत के लिए भी है अद्भुत!

Almond Oil Benefits: बादाम तेल के फायदे बेहतरीन हैं न सिर्फ सौंदर्य के लिए बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी

खास बातें

  1. बादाम कई स्वास्थ्य लाभ देने वाला एक सुपरफूड है.
  2. विटामिन और खनिजों से भरे होन की वजह से बादाम पोषण का पावरहाउस है.
  3. यहां बादाम के तेल के कुछ शानदार फायदों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Almond Oil: बादाम कई स्वास्थ्य लाभों वाला एक सुपरफूड है. बादाम का तेल आमतौर पर त्वचा और बालों की देखभाल में नेचुरल उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन कम ही लोगों को पता है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा हो सकता है. कई लोग जानना चाहते होंगे कि बादाम का तेल आपके स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचा सकता है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है. क्या आप जानते हैं कि बादाम को "नट्स का राजा" माना जाता है? यह हेल्दी फैट, फाइबर, फाइटोकेमिकल्स, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है जो इसे एक पोषण का पावरहाउस बनाते हैं! इसलिए, कोई आश्चर्य नहीं कि इस बादाम तेल बालों, शरीर और स्किन के लिए काफी अधिक लाभकारी है. बादाम तेल के फायदे बेहतरीन हैं न सिर्फ सौंदर्य के लिए बल्कि स्वास्थ्य के लिए बादाम का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है.

बादाम का तेल पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोत के रूप में लोकप्रिय हैं. किसी भी तरह से, बादाम हमें प्रदान करता है कि हमारे शरीर को क्या चाहिए और हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यहां बादाम तेल के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

कमजोरी दूर करने के लिए गजब हैं काले चने, हेल्दी हार्ट के साथ शुगर लेवल को भी रखते हैं कंट्रोल!


बादाम तेल के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Superb Health Benefits Of Almond Oil

1. दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है

बादाम के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है, जो हृदय स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों के लिए जाना जाता है. मोनोअनसैचुरेटेड वसा को "अच्छे" एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है. एचडीएल एक प्रकार का प्रोटीन है जो कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से दूर ले जाता है और इसे लीवर में पहुंचाता है, जहां यह टूट जाता है और शरीर से बाहर निकल जाता है. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के हेल्दी लेवल को हृदय रोग से बचाने में मदद करने के लिए दिखाया गया है.

Lemon Side Effects For Skin: स्किन पर नींबू के रस का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, स्किन को होते हैं ये 5 नुकसान!

4f1v2gb8Almond Oil Benefits: दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है बादाम का तेल

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है

बादाम का तेल शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है. विटामिन ई वसा-घुलनशील यौगिकों का एक समूह है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये यौगिक कोशिकाओं को मुक्त कणों नामक हानिकारक पदार्थों से बचाते हैं. जबकि फ्री रेडिकल्स स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, अगर शरीर में इनकी संख्या बहुत अधिक हो जाए तो वे नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Low Carb Diet Tips: अपनी लो कार्ब डाइट को सुपरहेल्दी और टेस्टी बनाने के 3 आसान टिप्स

3. ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए फायदेमंद हो सकता है

अपनी डाइट में बादाम का तेल शामिल करने से आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यह तेल मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होता है, दोनों को डायबिटीज के साथ लोगों में लो ब्लड शुगर लेवल में मदद करने के लिए दिखाया गया है. असंतृप्त वसा वाले कार्ब्स की जगह ब्लड शुगर लेवल को कम करने और इंसुलिन प्रतिरोध और एचबीए 1 सी के स्तर में सुधार करने के लिए दिखाया गया है.

4. वजन कम करने में लाभकारी

हेल्दी फैट से समृद्ध आहार आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. जब लोग कई किलो बहाने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो बहुत से लोग वसा से बचते हैं, लेकिन सही प्रकार के वसा का सेवन वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है. बादाम के तेल को अपने आहार में शामिल करने से आपको वसा कम करने में मदद मिल सकती है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए अद्भुत हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाएं और पाएं घने और लंबे बाल!

new almond oil

Almond Oil Benefits: आपके फैट को कम करने में भी मदद कर सकता है बादाम का तेल 

बादाम तेल का उपयोग कैसे करें (How To Use Almond Oil)

बादाम का तेल एक कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. बादाम का तेल बहुउद्देशीय है जिसका उपयोग फूड और नेचुरल स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट दोनों के रूप में किया जा सकता है.

चेहरे पर काले दाग हो सकते हैं हाई शुगर लेवल के संकेत, जानें कई और लक्षण और कंट्रोल करने के उपाय!

ब्यूटी रूटीन के हिस्से के रूप में बादाम का तेल | Almond Oil As Part Of Beauty Routine

अगर आप अधिक प्राकृतिक, गैर विषैले विकल्पों के लिए अपनी स्किन और हेयर प्रोडक्ट में से कुछ को स्वैप करना चाह रहे हैं, तो बादाम का तेल आपके लिए शानदार हो सकता है.

बादाम का तेल ज्यादातर व्यावसायिक रूप से बनाए गए मॉइस्चराइज़र से कम महंगा होता है और इसमें कोई हानिकारक तत्व नहीं होते हैं.

इसके अलावा, यह एक बहुउद्देशीय सौंदर्य उत्पाद है जिसका उपयोग त्वचा और बालों दोनों पर किया जा सकता है.

मॉइस्चराइज़र के रूप में: संवेदनशील त्वचा के लिए बादाम का तेल एक आदर्श मॉइस्चराइजर है.
इसे एक्स्ट्रा-ड्राई स्पॉट पर लगाएं: बादाम के तेल को कोहनियों, पैरों और अन्य क्षेत्रों पर रगड़ें, जो सूख जाते हैं.
होममेड हेयर मास्क बनाने के लिए: बादाम के तेल को मैश किए हुए एवोकैडो के साथ मिलाकर हाइड्रेटिंग हेयर मास्क बनाएं और फिर इसे नम बालों पर लगाएं.
इसे इसेंशियल तेलों के साथ मिलाएं: आवश्यक तेलों को पतला करने के लिए बादाम के तेल को वाहक तेल के रूप में उपयोग करें जब आप उन्हें त्वचा पर लगा रहे हों.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fatty Liver Diet Tips: फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए इन 10 चीजों को आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

Summer Drink: गर्मियों में डाइट सोड़ा की बजाए इस देसी ड्रिंक का करें सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

अच्छे मसालों वाली हेल्दी कढ़ी को अपनी डाइट में शामिल करने के इन फायदों को न करें मिस


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर से कई किलो वजन घटाने के लिए सौंफ के बीज हैं अचूक उपाय, एक गिलास पानी में मिलाएं बस 2 चम्मच!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------