होम »  स्किन & nbsp;»  Lemon Side Effects For Skin: स्किन पर नींबू के रस का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, स्किन को होते हैं ये 5 नुकसान!

Lemon Side Effects For Skin: स्किन पर नींबू के रस का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, स्किन को होते हैं ये 5 नुकसान!

Lemon Side Effects: यहां हम स्किन पर नींबू के रस के जोखिम के बारे में बता रहे हैं अगर आप ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए नींबू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसके साइडइफेक्ट्स के बारे में भी जान लेना चाहिए. आपको किसी भी रूप में नींबू के रस का उपयोग करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है.

Lemon Side Effects For Skin: स्किन पर नींबू के रस का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, स्किन को होते हैं ये 5 नुकसान!

Lemon Side Effects For Skin: नींबू विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है

खास बातें

  1. किसी भी रूप में नींबू के रस का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए.
  2. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है स्किन को ड्राई बना सकता है.
  3. यहां जानें नींबू के रस से स्किन को होने वाले नुकसान.

Side Effects Of Lemon On Face: विटामिन सी और साइट्रिक एसिड के एक समृद्ध स्रोत के रूप में नींबू अपने डिटॉक्सिफाइंग प्रभाव के लिए जाना जाता है. खासकर जब आप अपने पीने के पानी में कुछ ताजा कटा हुआ नींबू मिलाते हैं. नींबू खाने के स्वास्थ्य लाभ, उम्र बढ़ने के लक्षण रोकने और मुंहासे जैसी त्वचा की स्थिति के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में नींबू का उपयोग करने की लोकप्रियता बढ़ रही है. आपके चेहरे पर नींबू का उपयोग करने से आपकी त्वचा को अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है. यहां, हम स्किन पर नींबू के रस के जोखिम के बारे में बता रहे हैं अगर आप ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए नींबू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसके साइडइफेक्ट्स के बारे में भी जान लेना चाहिए. आपको किसी भी रूप में नींबू के रस का उपयोग करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है.

Low Carb Diet Tips: अपनी लो कार्ब डाइट को सुपरहेल्दी और टेस्टी बनाने के 3 आसान टिप्स

नींबू के रस के चौंकाने वाले दुष्प्रभाव | Shocking Side Effects Of Lemon Juice



1. स्किन को ड्राई बना सकता है



नींबू आपकी त्वचा को अधिक शुष्क करने के लिए जाना जाता है. इसलिए, अगर आप एक ड्राई स्किन वाले हैं, तो नींबू के उपयोग को प्रतिबंधित करने का प्रयास करें. नहीं तो आपकी सूखी और परतदार त्वचा और भी ट्रिगर हो सकती है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए अद्भुत हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाएं और पाएं घने और लंबे बाल!

11ehtpdgLemon Side Effects For Skin: नींबू का रस स्किन को ड्राई बना सकता है

2. ब्रेकआउट या पिंपल्स

नींबू में एसिडिक तत्व होते हैं, इसलिए वे आपके मुंहासे और पिंपल्स पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं. यह आगे रक्तस्राव या गंभीर ब्रेकआउट का कारण बन सकता है जो लंबे समय तक आपके चेहरे पर निशान छोड़ सकता है.

चेहरे पर काले दाग हो सकते हैं हाई शुगर लेवल के संकेत, जानें कई और लक्षण और कंट्रोल करने के उपाय!

3. डिहाइड्रेशन

नींबू का रस आपको बार-बार पेशाब के लिए जाने पर मजबूर कर सकता है, लेकिन, कुछ समय के बाद, आप डिहाइड्रेट महसूस करेंगे. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप नींबू का सेवन करते समय बहुत सारा पानी पीते हैं.

4. उजली त्वचा

आपकी त्वचा पर बहुत अधिक नींबू का उपयोग करने से गंभीर मलिनकिरण हो सकता है. आपकी त्वचा कुछ भाग पर और कुछ अन्य भागों में हल्की दिखाई दे सकती है. इसलिए अपनी स्किन पर नींबू का उपयोग करने से पहले स्किन का टेस्ट करा लें.

Fatty Liver Diet Tips: फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए इन 10 चीजों को आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

vnnneubgLemon Side Effects For Skin: नींबू का रस त्वचा पर मलिनकिरण का कारण बन सकता है 

5. सूखे बाल

कई लोग रूसी से छुटकारा पाने के लिए सीधे अपने स्कैल्प पर नींबू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि नींबू आपके बालों को वास्तव में सूखा बना सकता है. तो, अपने DIY व्यंजनों में नींबू को छोड़ दें अगर यह आपकी समस्या है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गर्भावस्था में मां और बच्चे के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट, हर गर्भवती महिला को पीना चाहिए इन 5 चीजों का जूस

पेट की चर्बी पिघलाने के लिए अपनी डेली डाइट में आज से ही शामिल करें एप्पल साइडर विनेगर और पाएं फ्लैट टमी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस एक समय पर नींबू पानी देता है गजब फायदा, ये 5 तोहफे देकर स्किन को बनाता है जवां और ग्लोइंग

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -