होम »  लिविंग हेल्दी »  Black Gram Benefits: कमजोरी दूर करने के लिए गजब हैं काले चने, हेल्दी हार्ट के साथ शुगर लेवल को भी रखते हैं कंट्रोल!

Black Gram Benefits: कमजोरी दूर करने के लिए गजब हैं काले चने, हेल्दी हार्ट के साथ शुगर लेवल को भी रखते हैं कंट्रोल!

Benefits Of Black Gram: हर सुबह इनका सेवन आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से लाभ पहुंचा सकता है. काले चने खाने के फायदे कई हैं. ये प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं. यहां रोजाना सुबह भिगोए हुए काले चने खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Black Gram Benefits: कमजोरी दूर करने के लिए गजब हैं काले चने, हेल्दी हार्ट के साथ शुगर लेवल को भी रखते हैं कंट्रोल!

Black Gram Benefits: काले चने ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत होते हैं

खास बातें

  1. काले चने प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं.
  2. काले चने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.
  3. काले चने आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं.

Health Benefits Of Black Gram: आपकी मम्मी या दादी ने आपको सुबह खाली पेट भिगोए हुए चने खाने की सलाह दी होगी या हो सकता है आपने खाए भी हों, लेकिन आप भिगोए हुए चने खाने के फायदों के बारे में जानते हैं. काला चना भारतीय रसोई में एक मेन स्टेपल है. वे अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए व्यापक रूप से सेवन किए जाते हैं. स्वस्थ और स्वादिष्ट काले छोले आमतौर पर मेन कोर्स में परोसे जाते हैं. हालांकि, सुबह काले चने का सेवन भी किया जा सकता है. आप काले छोले का सेवन बिना ठीक से पकाए कर सकते हैं. काले चनों को रात भर भिगो दें और सुबह जब वे नरम हो जाएं, तो इन स्वस्थ चनों को एक मुट्ठी भर लें. सुनिश्चित करें कि आप ज्यादा गरम न करें क्योंकि इससे दस्त हो सकते हैं. हर सुबह इनका सेवन आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से लाभ पहुंचा सकता है. काले चने खाने के फायदे कई हैं. ये प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं. यहां रोजाना सुबह भिगोए हुए काले चने खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Lemon Side Effects For Skin: स्किन पर नींबू के रस का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, स्किन को होते हैं ये 5 नुकसान!

भीगे हुए काले चने खाने के फायदे | Benefits Of Eating Soaked Black Gram


1. प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत

शाकाहारी आमतौर पर अपने प्रोटीन सेवन के लिए परेशान रहते हैं. भीगे हुए काले चने का सेवन प्रोटीन के साथ आपके शरीर को एनर्जी देने का एक शानदार तरीका है. साथ ही, अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो आपको अपनी डाइट में काले चने को शामिल करना चाहिए. यह आयरन से भरपूर होता है और शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने में मदद करता है.

2. पाचन में सुधार करता है

भिगोया हुआ काला चना फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह आपके शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. नियमित रूप से काली मिर्च खाने से कब्ज और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं.

Low Carb Diet Tips: अपनी लो कार्ब डाइट को सुपरहेल्दी और टेस्टी बनाने के 3 आसान टिप्स

d3n2p5mBlack Gram Benefits: काले चने खाने से पाचन तंत्र को हेल्दी रखा जा सकता है

3. दिल को हेल्दी रखता है

भीगे हुए काले छोले में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपकी रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखते हैं. उनके पास आवश्यक खनिज भी हैं जो रक्त के थक्कों के गठन को रोक सकते हैं.

Summer Drink: गर्मियों में डाइट सोड़ा की बजाए इस देसी ड्रिंक का करें सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

4. वजन घटाने में मदद करता है

एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किए गए, काले छोले में फाइबर होता है जो आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखता है और आपको अस्वास्थ्यकर स्नैक्स खाने से रोकता है जिससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिल जाती है.

5. कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखता है

काले चनों में घुलनशील फाइबर होता है जो पित्त अम्लों को बांधने में मदद करता है और शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम कर सकता है. काले चने में मौजूद डायटरी फाइबर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

शरीर से कई किलो वजन घटाने के लिए सौंफ के बीज हैं अचूक उपाय, एक गिलास पानी में मिलाएं बस 2 चम्मच!

6. बालों के लिए शानदार

काले चने आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं. साथ ही, यह प्रोटीन से भरपूर होता है जो आपके बालों के रोम को मजबूत रखता है और बालों को झड़ने से रोकता है. भीगे हुए काले चनों का नियमित रूप से सेवन करने से बालों का समय से पहले झड़ना रोकने में मदद मिल सकती है.

b234v94o

Black Gram Benefits: बालों को मजबूत करने के लिए काले चने काफी फायदेमंद हो सकते हैं 

7. ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत

सुबह के समय मुट्ठी भर काले चनों का सेवन करने से आप पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रहते हैं. नियमित सेवन आपको मजबूत बनाता है और शरीर की कमजोरी को रोकता है. यह एक बेस्ट प्री और पोस्ट वर्कआउट फूड भी है.

8. ब्लड शुगर को हेल्दी बनाए रखता है

भीगे हुए काले चनों का नियमित सेवन आपके शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है. काले चने में मौजूद जटिल कार्ब्स पाचन को धीमा करते हैं और आपके रक्त में शर्करा के अवशोषण को नियंत्रित कर सकते हैं. काले चने में मौजूद कार्ब्स ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं और टाइप -2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों का झड़ना रोकने के लिए अद्भुत हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाएं और पाएं घने और लंबे बाल!

चेहरे पर काले दाग हो सकते हैं हाई शुगर लेवल के संकेत, जानें कई और लक्षण और कंट्रोल करने के उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fatty Liver Diet Tips: फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए इन 10 चीजों को आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------