होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods To Control Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए अद्भुत हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाएं और पाएं घने और लंबे बाल!

Foods To Control Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए अद्भुत हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाएं और पाएं घने और लंबे बाल!

Diet For Hair Loss Prevent: सही पोषक तत्वों की कमी वाली डाइट का सेवन करने से बालों का झड़ना बंद हो सकता है. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए फूड्स काफी मदद कर सकते हैं. यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जो आपको बालों का झड़ना रोकने में मदद कर सकते हैं और बालों की ग्रोथ भी बढ़ा सकते हैं.

Foods To Control Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए अद्भुत हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाएं और पाएं घने और लंबे बाल!

Foods To Control Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए डाइट काफी मायने रखती है

खास बातें

  1. बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं.
  2. कुछ नट्स और सीड्स बालों का झड़ने को रोकने में फायदेमंद हैं.
  3. इन फूड्स का सेवन करने से बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

Foods For Hair Fall Control: क्या आप बालों के झड़ने से परेशान हैं? कई लोग एक महत्वपूर्ण कारक की अनदेखी करते हैं जब बालों के झड़ने को रोकने और इलाज करने की बात आती है. वह है बालों का झड़ना रोकने के लिए डाइट. पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, लेकिन सही फूड्स खाने से बालों की एक पूर्ण और हेल्दी ग्रोथ होती है. कई लोग ये सवाल तो करते हैं कि बालों का झड़ना कैसे रोकें, लेकिन अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए फूड्स कई हैं लेकिन कई लोगों को इनके बारे में जानकारी नहीं होती है. कुछ फूड्स में एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, विटामिन डी और बायोटिन होता है जिससे बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. कई लोग मजबूत और हेल्दी बाल चाहते हैं, खासकर जब वे बड़े होते हैं.

चेहरे पर काले दाग हो सकते हैं हाई शुगर लेवल के संकेत, जानें कई और लक्षण और कंट्रोल करने के उपाय!

दिलचस्प है, बाल कितनी तेजी से बढ़ता है यह उम्र, स्वास्थ्य, आनुवांशिकी और डाइट जैसे कारकों पर निर्भर करता है. डाइट एक ऐसी चीज है जिस पर आपका कंट्रोल होना जरूरी है. सही पोषक तत्वों की कमी वाली डाइट का सेवन करने से बालों का झड़ना बंद हो सकता है. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए फूड्स काफी मदद कर सकते हैं. यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जो आपको बालों का झड़ना रोकने में मदद कर सकते हैं और बालों की ग्रोथ भी बढ़ा सकते हैं.


बालों का झड़ना रोकने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Prevent Hair Fall

1. फैटी फिश

कुछ प्रकार की मछलियां जिनमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी शामिल है वे -  टूना, छोटी समुद्री मछली, सैल्मन, हिलसा. फैटी फिश भी प्रोटीन, सेलेनियम और बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत है, जो सभी त्वचा के बालों को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

Fatty Liver Diet Tips: फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए इन 10 चीजों को आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

cdkvj4jFoods For Hair Fall Control: बालों का झड़ना रोकने के लिए फैटी फिश का सेवन करें

2 अंडे

अंडे प्रकृति के मल्टीविटामिन की तरह होते हैं क्योंकि उनमें विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं. अंडे में मौजूद प्रोटीन, बायोटिन, सेलेनियम और जस्ता होता है. अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए जरूरी है. प्रोटीन वाली डाइट बालों की वृद्धि करता है, जिससे बालों का झड़ना कम किया जा सकता है.

गर्भावस्था में मां और बच्चे के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट, हर गर्भवती महिला को पीना चाहिए इन 5 चीजों का जूस

3. पत्तेदार साग

गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरी होती हैं जो बालों के झड़ने को रोकती हैं. कुछ अच्छे विकल्प हैं: काले, पालक, कोलार्ड. इनमें विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है.

4. फल

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट सहित हेल्दी बालों के लिए महत्वपूर्ण यौगिकों में समृद्ध फल शामिल हैं: जामुन, चेरी, खुबानी, अंगूर, संतरे. इन फलों में विटामिन सी सहित कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो बालों के रोम को मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकते हैं. विटामिन सी भी आपके शरीर को आयरन को अवशोषित करने और कोलेजन बनाने में मदद करता है.

पेट की चर्बी पिघलाने के लिए अपनी डेली डाइट में आज से ही शामिल करें एप्पल साइडर विनेगर और पाएं फ्लैट टमी!

6r7r9j38

Foods For Hair Fall Control: कुछ फलों का सेवन करने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है 

5. नट और बीज

इन पोषक तत्व से भरे फूड्स में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिनमें विटामिन ई, जस्ता, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो इसके लिए कुछ बेहतरीन विकल्प हैं: अखरोट, सुपारी, बादाम, अलसी का बीज, चिया बीज.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस एक समय पर नींबू पानी देता है गजब फायदा, ये 5 तोहफे देकर स्किन को बनाता है जवां और ग्लोइंग

इन जबरदस्त फायदों से भरी है हींग, जानें हींग का सेवन करने के 3 बेस्ट तरीके!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Tips: अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------