होम »  लिविंग हेल्दी »  Low Carb Diet Tips: अपनी लो कार्ब डाइट को सुपरहेल्दी और टेस्टी बनाने के 3 आसान टिप्स

Low Carb Diet Tips: अपनी लो कार्ब डाइट को सुपरहेल्दी और टेस्टी बनाने के 3 आसान टिप्स

Low Carb Diet: बेहद स्वादिष्ट होने के साथ लो कार्ब वाले भोजन के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. अगर आप लगता है कि लो कार्ब डाइट उबाऊ होती है तो यहां 3 तरीके हैं जिनसे आप इसे टेस्टी और हेल्दी बना सकते हैं.

Low Carb Diet Tips: अपनी लो कार्ब डाइट को सुपरहेल्दी और टेस्टी बनाने के 3 आसान टिप्स

Low Carb Diet Tips: स्वादिष्ट होने के साथ लो कार्ब वाले भोजन के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

खास बातें

  1. स्वादिष्ट होने के साथ लो कार्ब वाले भोजन के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.
  2. यहां 3 तरीके हैं जिनसे आप इसे टेस्टी और हेल्दी बना सकते हैं.
  3. खाना पकाने के पारंपरिक तरीके से से लो कार्ब डाइट को हेल्दी बना सकते हैं.

How To Make Low Carb Diet Healthy: कार्ब्स को सीमित करना महान स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. खासकर जब वजन, ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर, साथ ही ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने की बात आती है, लेकिन, लो कार्ब वाली डाइट को उबाऊ, जटिल, या आपको अपने पसंदीदा फूड्स को छोड़े बिना, स्वाद से समझौता किए बिना लो कार्ब डाइट में आप भारतीय फूड्स का आनंद ले सकते हैं. कार्ब्स में बहुत सारे पारंपरिक भारतीय व्यंजन होते हैं. इन भारतीय व्यंजनों के लिए सिर्फ कुछ मामूली बातों के साथ, हम स्वाद को बनाए रखते हुए कार्ब सामग्री को काफी कम कर सकते हैं. कार्ब्स को कम करने के साथ स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों का आनंद लेने के लिए एक सोच-समझकर लो-कार्ब डाइट आपको बहुत सारे विकल्प दे सकती है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए अद्भुत हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाएं और पाएं घने और लंबे बाल!

लो कार्ब डाइट को स्वादिष्ट बनाने के 3 तरीके | 3 Ways To Make Low Carb Diet Delicious


1. खाना पकाने के पारंपरिक तरीके से चिपके रहें

एक सामान्य भारतीय भोजन में वसा को बढ़ाने के उद्देश्य से एक लो कार्ब डाइट को भारतीय व्यंजनों के अनुरूप बनाया जा सकता है. पारंपरिक भारतीय खाना पकाने के तरीके जैसे तड़का में वसा का उपयोग होता है. यह न केवल आपके वसा के सेवन को बढ़ाएगा बल्कि आपके व्यंजनों में शक्तिशाली स्वाद शामिल करने और आपके फूड्स को इतना स्वादिष्ट बनाने में मदद करेगा कि आप शायद ही महसूस करेंगे जैसे आप डाइट पर हैं.

चेहरे पर काले दाग हो सकते हैं हाई शुगर लेवल के संकेत, जानें कई और लक्षण और कंट्रोल करने के उपाय!

qu16ovro

Low Carb Diet Tips: पारंपरिक भारतीय खाना पकाने के तरीके जैसे तड़का में वसा का उपयोग होता है.

2. लो कार्ब विकल्प चुनें

लो कार्ब्स के लिए स्टार्च और शुगर से भरपूर फूड्स की अदला-बदली हेल्दी स्वादिष्ट कार्ब वाली डाइट की योजना बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है. यहां हेल्दी अभी तक स्वादिष्ट लो कार्ब विकल्प के कुछ उदाहरण हैं:

फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए इन 10 चीजों को आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

  • सबसे पौष्टिक लो कार्ब सब्जियों में से एक फूलगोभी है जो आलू का एक बढ़िया विकल्प है.
  • कार्ब्स को सीमित करना उनके लिए बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो रोटी और दाल से प्यार करते हैं, लेकिन, दाल या फलियों के लिए अंकुरित अनाज को स्वैप करने से आपको कार्ब्स में कटौती के साथ एक शानदार भोजन का आनंद लेने में मदद मिल सकती है. स्प्राउट्स में कम कैलोरी होती है और ये फाइबर से भरपूर होते हैं.
  • लो-कार्ब लाइफस्टाइल का मतलब यह नहीं है कि आपको रोटी नहीं खानी हैं. पारंपरिक आटे में सबसे स्वादिष्ट और स्वास्थ्यप्रद लो कार्ब विकल्पों में से कुछ में नारियल का आटा और बादाम का आटा शामिल हैं. गेहूं और अनाज-आधारित आटे की तुलना में दोनों कार्ब्स में कम हैं. पारंपरिक भारतीय रोटियों या नान को नारियल / बादाम के आटे की रोटियों के साथ एक स्वादिष्ट कम कार्ब भोजन के लिए स्वादिष्ट फूलगोभी की सब्जी के साथ शामिल करें.
  • आप कम कैलोरी वाले चीनी विकल्पों का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपको पूरी तरह से मिठास दिए बिना कार्ब्स को कम करने में मदद कर सकते हैं. स्टीविया, एरिथ्रिटोल और ज़ाइलिटोल कुछ सुरक्षित शुगर-फ्री मिठास हैं जो आपकी डाइट में हस्तक्षेप किए बिना आपके मीठे दांत को संतृप्त कर सकते हैं.

3. मसाले

मसाले अपने कैलोरी या कार्ब्स में वृद्धि के बिना फूड्स में स्वाद जोड़ने के सबसे आसान तरीकों में से एक हैं, खासकर भारतीय खाना पकाने में. हल्दी, काली मिर्च और इलायची जैसे मसाले न केवल जायके को बढ़ाते हैं बल्कि इसमें औषधीय गुण भी होते हैं! कुछ अन्य दिलचस्प अभी तक लो-कार्ब मसाले के विकल्प में दालचीनी, पुदीना, तुलसी, थाइम और धनिया शामिल हैं. आप जीरा, अजवायन की पत्ती, लाल शिमला मिर्च और केयेन भी डाल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

शरीर से कई किलो वजन घटाने के लिए सौंफ के बीज हैं अचूक उपाय, एक गिलास पानी में मिलाएं बस 2 चम्मच!

अच्छे मसालों वाली हेल्दी कढ़ी को अपनी डाइट में शामिल करने के इन फायदों को न करें मिस


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्भावस्था में मां और बच्चे के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट, हर गर्भवती महिला को पीना चाहिए इन 5 चीजों का जूस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------