होम »  weight loss »  Dalchini For Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगी दालचीनी, इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर मिलेगा गजब फायदा!

Dalchini For Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगी दालचीनी, इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर मिलेगा गजब फायदा!

Weight Loss With Dalchini: वजन घटाने के तरीके कई हो सकते हैं लेकिन दालचीनी (Cinnamon) का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए दालचीनी रामबाण साबित हो सकती है. आपकी कमर की चर्बी (Waist Fat) भी देखने में काफी भद्दी लगती है. ऐसे में कमर चर्बी घटाने के लिए दालचीनी (Cinnamon For Weight Loss) का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है.

Dalchini For Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगी दालचीनी, इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर मिलेगा गजब फायदा!

Cinnamon For Weight Loss: आसानी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए दालचीनी है कारगर!

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए दालचीनी है कमाल का मसाला.
  2. पेट की चर्बी के साथ कमर का फैट भी होगा कम.
  3. तोंद घटाने के लिए इन 4 तरीकों से करें दालचीनी का इस्तेमाल.

Cinnamon For Weight Loss: वजन घटाने के तरीके कई हो सकते हैं लेकिन दालचीनी (Cinnamon) का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए दालचीनी (Cinnamon For Reducing Belly Fat) रामबाण साबित हो सकती है. आपकी कमर की चर्बी (Waist Fat) भी देखने में काफी भद्दी लगती है. ऐसे में कमर चर्बी घटाने के लिए दालचीनी (Cinnamon For Weight Loss) का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. वजन घटाने के कारगर उपाय (Effective Ways To Lose Weight) के तौर पर दालचीनी काफी फायदेमंद हो सकती है. दालचीनी को अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल असरदार नतीजे देखे जा सकते हैं. मोटापा घटाने के लिए लोग डाइट प्लान (Diet Plan) से लेकर एक्सरसाइज तक कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन अगर इस एक तरीके को आजमाएंगे तो आपको गजब के फायदे मिल सकते हैं.

वजन घटाने के लिए फूड्स (Foods For Weight Loss) के तौर पर भी दालचीनी का सेवन किया जा सकता है. दालचीनी किसी के भी किचन में आसानी से मिल जाएगी. अगर आपके पास नहीं है तो आप मार्केट से आसानी से ले सकते हैं. यह खुशबूदार मसाला पेट की चर्बी घटाने (Reduce Belly Fat) के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए मुश्किल तरीके आजमाने से बेहतर है आप इस आसान और कारगर तरीके का इस्तेमाल करें.

डायबिटीज, गठिया और कब्‍ज के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!


आमतौर पर वजन घटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Weight Loss) कारगर माने जाते हैं, दालचीनी का आप घर पर कुछ तरीकों से इस्तेमाल आसानी पेट की चर्बी (Belly Fat) को गायब कर सकते हैं. यहां हैं वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करने के तरीके..

0dc1qetoCinnamon For Weight Loss: दालचीनी को इन 4 चीजों से इस्तेमाल कर पाएं तोंद से छुटकारा

पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए दालचीनी का ऐसे करें इस्तेमाल | Use Cinnamon This Ways To Reduce Belly And Waist Fat

1. दालचीनी और पानी

पेट की चर्बी घटाने के लिए दालचीनी को इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप एक गिलास पानी में दालचीनी पाउडर डालकर उबालें. पूरे दिन इस ड्रिंक का सेवन करें. इस ड्रिंक का सेवन करने से आपको पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा बॉडी फैट घटाने में काफी मदद मिल सकती है.

Hair Care Routine: बालों की हर समस्या के लिए कमाल हैं ये 4 चीजें, रोजाना सेवन कर पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल!

2. कॉफी में मिलाएं दालचीनी

गर्मी के मौसम में ज्यादा कैफीन और गर्म चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन आप सीमित मात्रा में दालचीनी का कॉपी के साथ सेवन कर पेट की चर्बी को गायब कर सकते हैं. एक कप कॉफी में चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिलाएं और अपनी तोंद को कम करने में मदद पाएं. यह काफी हेल्दी होता है और वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है. 

0brdnl6

3. नींबू, शहद और दालचीनी

इन तीनों चीजों को मिलाकर चाय बनाकर पीने से आपको गजब का फायदा हो सकता है. शहद और नींबू में वजन घटाने के गुण पाए जाते हैं. वजन घटाने के लिए नींबू, शहद और दालचीनी चाय का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे न सिर्फ आपको पेट और कमर की चर्बी घटाने में मदद मिल सकती है बल्कि स्वास्थ्य को भी कई फायदे हो सकते हैं. 

लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जानें 5 और शानदार फायदे!

4. जूस के गिलास में मिलाएं दालचीनी

वजन घटाने के लिए आप कई तरह के जूस तैयार कर सकते हैं. सबसे कारगर जूस में से एक है लौंकी का जूस और करेले का जूस काफी लाभदायक हो सकता है. अगर आप सब्जियों और फलों के जूस में दालचीनी मिलाकर सेवन करेंगे तो आपको पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Bedtime Drink: पुरुष सोने से पहले दूध में इस एक चीज को मिलाकर करेंगे सेवन, तो मिलेंगे ये कमाल के फायदे!

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होते हैं नुकसान!

Mushroom For Diabetes: क्या डायबिटीज में मशरूम खाने चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या होता है असर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काली मिर्च में शहद मिलाकर सेवन करने से बढ़ती है इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, जानें 6 जबरदस्त फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------