होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करना है तो आज ही छोड़ें ये 5 आदतें

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करना है तो आज ही छोड़ें ये 5 आदतें

Weight Loss Exercise: अपने दिनचर्या में जो भी आप करते हैं उसमें आपको करने हैं बस यह 5 बदलाव और आपका वजन देखते ही देखते कम हो जाएगा तो चलिए जानते हैं उन पांच टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप तेजी से अपना वजन कम (Weight Loss Fast) कर सकते हैं

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करना है तो आज ही छोड़ें ये 5 आदतें

Weight Loss Tips: 8 घंटे की नींद लें. न ही देर से सोए और ना ही सुबह देर से उठें.

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट से पहले एक्सरसाइज करना है जरूरी.
  2. वजन घटाने के लिए ये असरदार टिप्स जरूर आजमाएं.
  3. तेजी से वजन घटाने के लिए फाबर से भरपूर चीजों का करें सेवन.

Weight Loss Tips: क्या आप तेजी से वजन कम करना (How To Loss Weight) चाहते हैं, क्या आप पेट पर जमी चर्बी से परेशान हैं कामा क्या आप भी ऐसा सोचते हैं कि काश कहीं बैठे-बैठे आपका वजन कम हो जाए? क्या आप भी अक्सर गूगल पर यह सर्च करते हैं कि 1 हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा वजन कैसे कम किया जाए (Weight Loss Tips) या आप भी तेजी से वजन कम करने के लिए डाइट (Weight Loss Diet Chart) ढूंढते रहते हैं? तो आपको यह जानने की बहुत ज्यादा जरूरत है कि वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी चीज है आपका संतुलित आहार आपका तन और मन यानी के मानसिक स्वास्थ्य भी पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है क्या किस तरह का आहार या डाइट ले रहे हैं.

क्योंकि अभी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन जैसी स्थिति बनी हुई है ऐसे में वजन घटाने के लिए व्यायाम (Exercise For Weight Loss) व्यायाम के लिए बाहर जाना मुमकिन नहीं हो पा रहा है और घर पर रहते रहते जो लजीज, तला हुआ खाना खा रहे हैं यकीनन आपका वजन बढ़ा रहा होगा. तो अगर आप चाहते हैं कि घर पर रहते हुए भी आपका वजन ना बढ़े. इसके लिए आपको करने होंगे अपनी आदतों में कुछ छोटे से बदलाव. अपने दिनचर्या में जो भी आप करते हैं उसमें आपको करने हैं बस यह 5 बदलाव और आपका वजन देखते ही देखते कम हो जाएगा तो चलिए जानते हैं उन पांच टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप तेजी से अपना वजन कम (Weight Loss Fast) कर सकते हैं

क्यों होते हैं बच्चों के पेट में कीड़े? जानें पेट में कीड़े होने के लक्षण और घरेलू उपाय



तेजी से वजन कम करने के लिए इन पांच आदतों को आज ही छोड़ें (5 Unhealthy Habits That Prevent Us From Losing Weight)



1. खाने से पहले पानी न लेना 

आपने यह खूब सुना होगा कि खाना खाने से 10 या 15 मिनट पानी पीने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं. लेकिन आप इसका उल्टा करते हैं और खाना खाने के बाद पानी पीते हैं, जो वजन को कम करने के बजाए बढ़ा देता है. इस आदत को बदलें. 

चीन में कोरोनावायरस से 106 मौतें, 4,515 नए केस, मुंबई और केरल के बाद बिहार और उज्जैन में कोरोना वायरस के संदिग्ध

2. फाइबर कम खाना 

फाइबर खाने से बार-बार लगने वाली भूख या क्रेविंग को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन हम लोग आहार में फाइबर को इस्तेमाल नहीं करते. इससे डायजेस्टिंग सिस्टम में दिक्कत होती है और वजन बढ़ता है.

3. बहुत ज्यादा सोना 

क्योंकि अभी लॉकडाउन का समय है. सब अपने-अपने घरों से काम कर रहे हैं, तो ऐसे में सुबह जल्दी उठने की जरूरत कम ही महसूस होती है और लोग सुबह देर तक सोते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम सोने की तरह ही बहुत ज्यादा सोना भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह वजन बढ़ने का भी एक कारण हो सकता है, तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करें. सुबह समय से उठना शुरू करें. 8 घंटे की नींद लें. न ही देर से सोए और ना ही सुबह देर से उठें.

प्रेगनेंसी में बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल, जानें गर्भावस्था में डायबिटीज होने का कारण और बचाव के उपाय!

4. नाश्ता ना करना

क्योंकि आप सुबह देर से उठते हैं ऐसे में सुबह का नाश्ता बनाने में भी देर हो जाती है. ऐसी स्थिति में लोग अक्सर ब्रंच यानी ब्रेकफास्ट और लंच का मिक्स करते हैं. क्योंकि समय तक आपको बहुत भूख लग चुकी होती है और काफी देर से यानी कि रात से आपका पेट खाली होता है तो आप है भी मिल लेते हैं जो वजन कम करने के बजाय वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है.

मच्छरों के काटने पर सूजन और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

5. टीवी देखने के समय पैकेट बंद चीजें खाना

टीवी देखते, मोबाइल या लैपटॉप पर काम करते समय पैकेट बंद चीजें न खाएं. यह आपकी डाइट में बिना भूख के शामिल होने वाली कैलोरी हैं. 

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पीरियड्स से जुड़ी इस एक जरूरी बात के बारे में नहीं जानती हैं ज्यादातर लड़कियां! जानें पीरियड्स में क्या खाएं और क्या नहीं

Skin Care Tips: स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए इस विटामिन को 7 कारगर तरीकों से करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दातों का पीलापन दूर कर सफेद और चमकीले दांत पाने के लिए ये नेचुरल उपाय आएंगे काम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -