होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedy For Teeth Cleaning: दातों का पीलापन दूर कर सफेद और चमकीले दांत पाने के लिए ये नेचुरल उपाय आएंगे काम

Home Remedy For Teeth Cleaning: दातों का पीलापन दूर कर सफेद और चमकीले दांत पाने के लिए ये नेचुरल उपाय आएंगे काम

Home Remedy For Teeth Cleaning: हंसमुख चेहरा सबको सभी को अच्छा लगता है खासकर जब आपके दांत सुंदर और चमकीले हों, लेकिन क्या सिर्फ ब्रश करने से दांत चमकीले और सफेद (Bright And White Teeth) हो सकते हैं. या दातों को साफ करने के साथ सफेद करने का कोई और तरकीब है. दातों को सफेद और चमकीला बनाने के लिए घरेलू नुस्खों (Home remedies For Teeth Shining) को इस्तेमाल कर सकते हैं.

Home Remedy For Teeth Cleaning: दातों का पीलापन दूर कर सफेद और चमकीले दांत पाने के लिए ये नेचुरल उपाय आएंगे काम

Teeth Care Tips: इन नेचुरल उपायों को अपनाकर दातों की करें सफाई

खास बातें

  1. इन आसान उपायों से दातों के पीलेपन को कर सकते हैं दूर.
  2. ये घरेलू नुस्खे दातों को देते हैं नेचुरल चमक.
  3. दातों को नेचुरल तरीके से साफ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स.

Home Remedy For Teeth Cleaning: हंसमुख चेहरा सबको सभी को अच्छा लगता है खासकर जब आपके दांत सुंदर और चमकीले हों, लेकिन क्या सिर्फ ब्रश करने से दांत चमकीले और सफेद (Bright And White Teeth) हो सकते हैं. या दातों को साफ करने के साथ सफेद करने का कोई और तरकीब है. जी हां! दातों को सफेद और चमकीला बनाने के लिए घरेलू नुस्खों (Home remedies For Teeth Shining) को इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका उपयोग कर आप चमकीले दांत पा सकते हैं. अगर आपके दांत गंदे हैं तो आप दूसरों से बात करने में शर्मिंदगी महसूस करते हैं. दांतों को न सिर्फ खुद के आत्मविश्वास के लिए बल्कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी हेल्दी और साफ रखना जरूरी होता है. दांत सफेद और चमकीले होंगे तो आप दूसरों के सामने खुलकर हंस सकेंगे. यहां हम बताएं दातों को चमकाने के आसान उपाय (Easy Ways To Brighten Teeth). कई दिनों तक ब्रश न करने से दांत पीले पड़ जाते हैं ऐसे में बिना ब्रश किए भी कैसे दातों को साफ रखा जा सकता है. यहां हम कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन करने से आप बिना ब्रश के भी दातों को साफ रख सकते हैं.

गिलोय डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ बुखार, पाचन के लिए है कमाल, और भी कई गजब के फायदे!

इन 6 नेचुरल तरीकों से चमकीले बनाएं दात |  Make Teeth Bright With These 6 Natural Ways


1. सेब (Apple)

अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो आपके दांत इससे साफ हो सकते हैं. सेब में मैलिक एसिड होता है जो दांतो के पीलेपन के साथ उन्हें फ्रेश बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. सेब का सेवन न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है बल्कि यह आपके दातों की चमक को भी बरकरार रख सकता है.

नारियल तेल और कॉफी नेचुरल तरीके से घटाते हैं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी, रोजाना सेवन कर Belly Fat भी होगा कम!

m67mbflgHow Can I Whiten Teeth: सेब का नियमित सेवन करने से दातों को साफ रखा जा सकता है

2. स्ट्रॉबेरी (Strawberry)

स्ट्रॉबेरी भी दातों को साफ रखने और चमकीला बनाए रखने में मदद कर सकती है. स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला विटामिन सी दांतो के प्लाक को तोड़ने में मदद कर सकता है जो दांतो के पीलेपन का कारण होता है.  साथ ही स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड नामक एन्जाइम दाग-धब्बों को साफ करने में मदद कर सकता है. स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करने के लिए इसका पेस्ट बना लें और पेस्ट को दांतों पर रगड़ें, लेकिन कुछ देर तक रगड़ने के तुरन्त बाद पेस्ट से मुँह धो लें क्योंकि इसमें जो एसिड्स और शुगर होते हैं वह दांतो को हानि पहुँचा सकते हैं.

लॉकडाउन में हो रही है कब्ज और एसिडिटी की समस्या, ये टॉप 3 फूड्स दिलाएंगे राहत

3. नमक और नींबू का पेस्ट

पुराने समय में नमक और नींबू का उपयोग दातों को साफ करने के लिए किया जाता रहा है. थोड़े से नमक में कुछ बूंद नींबू का रस डालें और उससे नियमित रूप से दांतो को साफ करें, लेकिन तुरन्त बाद पेस्ट और ब्रश से मुंह को धो लें, क्योंकि यह आपके दांतो के कैविटी और एनामेल के लिए बहुत संवेदनशील होता है.

vneanahoHow Can I Whiten Teeth: नींबू और नमक के पानी से भी दातों के पीलेपन को दूर किया जा सकता है

4. सब्जियां (Vegetables)

सब्ज़ियों में खीरा, गाजर, ब्रोक्ली प्राकृतिक वाइटनर का काम कर सकती हैं, क्योंकि इनको चबाने से जो लार मुंह से निकलता है वह धीरे-धीरे दांत के पीलेपन को साफ करने में मदद कर सकता है. अगर आप रोजाना इन सब्जियों को चबाएंगे तो आपके दांत बिना ब्रश किए ही साफ हो सकते हैं.

क्या खाली पेट वर्कआउट करना सही है, जानें Workout के पहले और बाद डाइट में किन चीजों को शामिल करने से होगा फायदा?

5. तुलसी (Besil)

तुलसी में दांतों का पीलापन दूर करने की अद्भुत क्षमता पाई जाती है. साथ ही, तुलसी मुंह और दांत के रोगों से भी बचाती है. तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें. इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत चमक सकते हैं.

tnpr6h7gTeeth Cleaning At Home: तुलसी से भी दातों का पीलापन दूर कर साफ किया जा सकता है

6. नीम (Neem)

 नीम का उपयोग प्राचीन काल से ही दांत साफ करने के लिए किया जाता रहा है. नीम में दांतों को सफेद बनाने और बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं. यह नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक है. रोजाना नीम के दातून से दांत साफ करने पर दांतों के रोग नहीं होते व दांतों का पीलापन भी दूर हो जाता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 4 हेल्दी सीड्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में हैं कमाल, स्नैक्स में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को करें मैनेज!

वेजिटेरियन लोगों के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं आसान तरीके

ये 4 नेचुरल मास्क डार्क सर्कल की कर देंगे छुट्टी, स्किन केयर रुटीन में शामिल कर देखें कमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नेचुरल ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन के लिए बेसन से बनाएं Face Pack और इस स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!

स्टार फ्रूट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और Weight Loss के लिए है कारगर, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------