होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Mosquito Bite Relief Natural: मच्छरों के काटने पर सूजन और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

Mosquito Bite Relief Natural: मच्छरों के काटने पर सूजन और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

Mosquito Bite Relief Natural: चाहे आप घर से बाहर हों या घर के अंदर इस मौसम में मच्छर आपका पीछा नहीं छोड़ते हैं. कई बार तो मच्छर नींद ही उड़ा देते हैं जब यह कान के पास भिनभिनाते हैं. स्किन पर मच्छरों के काटने से न सिर्फ स्किन लाल हो जाती है बल्कि दाने भी हो जाते हैं. मच्छरों के काटने (Mosquito Bite) से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.

Mosquito Bite Relief Natural: मच्छरों के काटने पर सूजन और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

Mosquito Bite Relief: मच्छरों के काटने पर लाल धब्बों और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

खास बातें

  1. मच्छरों के काटने से स्किन पर सूजन और खुजली से ऐसे पाएं राहत.
  2. इन घरेलू नुस्खों से मच्छरों के काटने पर करें बचाव.
  3. जानें किन चीजों का इस्तेमाल कर तुरंत मिलेगा आराम.

Home Remedies For Mosquito Bite: गर्मियां शुरू हो गई हैं और इसके साथ मच्छरों को पनपना भी शुरू हो गया है. गर्मियों में मच्छर कहीं न कहीं से आपके घर के अंदर आ ही जाते हैं. यह आपके स्किन को काटरक लाल कर देते हैं और बस तालियां पीटते रह जाते हैं. चाहे आप घर से बाहर हों या घर के अंदर इस मौसम में मच्छर आपका पीछा नहीं छोड़ते हैं.  कई बार तो मच्छर नींद ही उड़ा देते हैं जब यह कान के पास भिनभिनाते हैं. स्किन पर मच्छरों के काटने से न सिर्फ स्किन लाल हो जाती है बल्कि दाने भी हो जाते हैं. मच्छरों के काटने (Mosquito Bite) से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. 

मच्छर के काटने से आपकी स्किन पर लाल धब्बे हो सकते हैं, जिनमें खुजली शुरू हो जाती है. बार-बार खुजली होने से आप इसको खुजलाकर और भी गंभीर स्थिति में पहुंचा सकते हैं. खासकर बच्चों में यह स्थिति चिंताजनक हो सकती है. मच्छर के काटने से हुई खुजली में राहत पाने के लिए आप क्रीम ढूंढने लगते हैं लेकिन घरेलू नुस्खों को आजमाकर आप मच्छरों के काटने पर नेचुरल तरीके (Natural Methods For Mosquito Bites) से राहत पा सकते हैं. यहां हम मच्छरों के काटने पर लाल धब्बों और खुजली से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं...

Colon Infection: क्या होता है कोलोन इंफेक्शन, इसके कारण और बचाव के तरीके



इन घरेलू उपायों से मच्छरों के काटने पर पाए राहत | Relief In Mosquito Bites From These Home Remedies



1. शहद (Honey)

शहद, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. यह स्किन के लिए काफी प्रभावी होता है और मच्छरों के काटने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सूजन को कम करने के लिए खुजली वाले हिस्से पर थोड़ी मात्रा में शहद डालें. थोड़ी देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इससे आपको लाभ मिल सकता है.

25 से 35 की उम्र में झड़ने लगते हैं बाल, महसूस होती है एनर्जी की कमी, इन चीजों का सेवन करना है जरूरी!

8odgjgt8Mosquito Bite Relief: शहद लगाने से जलन और खुजली से मिल सकती है राहत

2. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा के एक छोटे से हिस्से को काटें और उसे सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं. एलोवेरा कई स्किन उपचार गुणों से भरपूर है. एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी पाए जाते हैं और ये घाव, चोट और सूजन के इलाज में मदद कर सकते हैं. इसी वजह से यह मच्छर के कटे के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

 ये तीन सुपरफूड्स थाइराइड के लिए हैं कमाल, डाइट में शामिल कर आसानी से पाएं छुटकारा!

4. तुलसी (Basil)

तुलसी की हरी पत्तियों में यूजेनॉल नाम का एक यौगिक होता है, जो जलन को शांत करने में फायदेमंद हो सकता है. यह जलन और खलसी से तुंरत राहत दे सकता है. एक कप पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डालकर उबालें. मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. रुई को पानी में डुबाएं और इसे धीरे से जहां मच्छर ने काटा है उस जगह पर लगाएं.

h0u5uq3oHome Remedies For Mosquito Bite: तुलसी भी मच्छरों के काटने पर स्किन की सूजन को कम कर सकती है

4. बर्फ से पाएं राहत (Ice)

मच्छर के काटने से अगर आपके हाथ पैर पर सूजन आ गई है तो उसे कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ लगाएं. बर्फ लगाने से दर्द और जलन से तुरंत राहत मिल सकती है. सूजन और जलन को शांत करने के लिए आप आइस पैक का उपयोग कर सकते हैं या फिर कुछ बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े में डालकर स्किन पर लगा सकते हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यूनि‍टी बूस्ट कर एसिडिटी से तुरंत राहत देगा एक गिलास जूस, पर होते हैं गंभीर नुकसान भी!

Skin Care Tips: स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए इस विटामिन को 7 कारगर तरीकों से करें इस्तेमाल!

दातों का पीलापन दूर कर सफेद और चमकीले दांत पाने के लिए ये नेचुरल उपाय आएंगे काम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Control Blood Sugar Naturally: इन पत्तों से करें डायब‍िटीज को कंट्रोल! पढ़ें और फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -