होम »  स्किन »  Skin Care Tips: बदल रहा है मौसम, हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए अब गर्मियों में इन 5 टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

Skin Care Tips: बदल रहा है मौसम, हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए अब गर्मियों में इन 5 टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

Summer Skincare Routine: सन ब्लॉक आपके दैनिक स्किनकेयर रूटीन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। त्वचा विशेषज्ञ और स्किनकेयर विशेषज्ञ इस धारणा के हैं कि मौसम कोई भी हो, आपको रोजाना सनस्क्रीन लगाना चाहिए.

Skin Care Tips: बदल रहा है मौसम, हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए अब गर्मियों में इन 5 टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

Summer Skincare: रोजाना दो बार सौम्य नॉन-फोमिंग क्लीन्रज का इस्तेमाल करें

खास बातें

  1. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का उपयोग करें.
  2. अच्छे स्किनकेयर उपचार में निवेश करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है.
  3. अपनी सुबह की स्किनकेयर रूटीन में कम से कम 2 बड़े चम्मच सनस्क्रीन लगाएं.

Summer Skincare Tips: मौसम के अनुसार अपने स्किनकेयर को कस्टमाइज करते हैं. क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग और सनब्लॉक डेली स्किनकेयर रूटीन के चार मूल चरण हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए. ये चार स्टेप एक साथ यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और संरक्षित है. इसके अलावा, एक अच्छी तरह से बैलेंस और हेल्दी डाइट का पालन करना, इसके बाद नियमित रूप से पानी का सेवन और पर्याप्त और समय पर स्किनकेयर उपचार आपको गर्म और डिहाइड्रेश गर्मी के महीनों में एक हेल्दी स्किन पाने में मदद कर सकता है.

Side Effects Of Grapes: अंगूर खाने के नुकसान आपको हैरान कर देंगे, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन!

गर्मियों में स्किन केयर के लिए जरूरी टिप्स | Important Tips For Summer Skin Care


यहां कुछ बुनियादी गर्मियों के स्किनकेयर टिप्स दिए गए हैं जिनका आपको हेल्दी और हाइड्रेटेड त्वचा के लिए हर रोज फॉलो करना चाहिए.

1. क्लींजिंग: सुनिश्चित करें कि आप सौम्य, नॉन-फोमिंग क्लीन्जर का उपयोग करते हैं जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप है, इंस्टाग्राम पर दिल्ली स्थित त्वचा विशेषज्ञ डॉ. किरण लोहिया साझा करती हैं. एक अच्छे क्लीन्जर में निवेश करें क्योंकि यह पहला बुनियादी कदम है जो आपकी त्वचा को साफ रखने और ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और अचानक मुंहासों को रोकने के लिए जरूरत है.

2. टोनिंग: अल्कोहल-फ्री टोनर के नियमित उपयोग से यह सुनिश्चित होता है कि आप अतिरिक्त गंदगी, तेल और मेकअप के निशान हटा दें. क्लीन्जर से पहले और बाद में आप टोनर का उपयोग कर सकते हैं. टोनर में में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए), सैलिसिलिक एसिड, हायल्यूरोनिक एसिड शामिल होने चाहिए. अपने त्वचा विशेषज्ञ से जानें कि आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार कौन सा सबसे अच्छा है.

गर्मियों में अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये समर ड्रिंक्स, रोजाना एक गिलास पिएं!

3. मॉइस्चराइजिंग: कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है, आपको अपनी त्वचा को दैनिक रूप से मॉइस्चराइज करना होगा. अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो एक हैवी मॉइस्चराइजर का चयन करें. द स्किन क्लीनिक के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. निधि सिंह टंडन कहती हैं, आपके स्किन केयर रुटीन में मॉइस्चराइजर शामिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है और त्वचा के सूखने से पैदा होने वाली बीमारी को रोकता है.

8p71mmd8Summer Skincare Tips: गर्मियों में अपनी त्वचा के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें

4. सनस्क्रीन: सन ब्लॉक आपके दैनिक स्किनकेयर रूटीन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है. त्वचा विशेषज्ञ और स्किनकेयर विशेषज्ञ इस धारणा के हैं कि मौसम कोई भी हो, आपको रोजाना सनस्क्रीन लगाना चाहिए. "अपनी सुबह की स्किनकेयर रूटीन के हिस्से के रूप में कम से कम 2 टेबलस्पून सनस्क्रीन लगाएं. 5-6 घंटे में फिर से लगाएं. आपकी त्वचा के प्रकार और आपको कितना समय बाहर बिताने की जरूरत है, इसके बारे में शाम को भी शाम के समय सुझाव दिया जाता है." डॉ लोहिया कहते हैं.

पथरी से लेकर एलर्जी तक पपीता दे सकता है ये रोग, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

5. स्किनकेयर ट्रीटमेंट: स्किनकेयर ट्रीटमेंट में निवेश करना हमेशा एक अच्छा आइडिया होता है. हाइड्रा फेशियल से लेकर एक्वा थर्मल तक, अब एक अच्छा त्वचा उपचार है जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए बनाया गया है. उदाहरण के लिए, एक हाइड्रा फेशियल आपकी त्वचा की टोन, रूप और बनावट में सुधार कर सकता है. इसमें गहरी छूट शामिल है जो छिद्रों को साफ कर सकती है और मलबे को हटा सकती है, इस प्रकार चेहरे के सीरम के बेहतर प्रवेश की अनुमति देती है. अगर आपके पास एक संवेदनशील और प्रतिक्रियाशील त्वचा है, तो स्काईंडोर का एक्वाथर्म उपचार निश्चित रूप से आपके लिए एक है. पानी, प्री-बायोटिक ऑलिगोसेकेराइड्स, प्लांट अर्क, सेरामाइड्स और कद्दू के अर्क जैसी सामग्री के साथ कुछ नाम, यह आपकी त्वचा को शांत कर सकता है और साथ ही संवेदनशीलता को कम कर सकता है.

जिस तरह से आप अपने शरीर की देखभाल करते हैं, उसी तरह आपको भी अपनी त्वचा की देखभाल उसी प्यार और समर्पण के साथ करनी चाहिए.

(डॉ. किरण लोहिया इस्य एस्थेटिक्स में त्वचा विशेषज्ञ हैं)

(डॉ निधि सिंह टंडन द स्किन आर्ट क्लिनिक में त्वचा विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

प्रेग्नेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर कर सकता है परेशान, ये संकेत बताते हैं, कि बढ़ रहा है आपका बीपी

Weight Loss: क्या एयर फ्रायर का इस्तेमाल सेफ और हेल्दी है? एक्सपर्ट जानें इसके कुछ कमाल के फायदे

नाक से खून निकलना और मसूड़ों में सूजन भी हो सकते हैं हाई बीपी के लक्षण, जानें रक्तचाप मैनेज करने के उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये फूड्स आपके यौन जीवन को हेल्दी और हैप्पी बनाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------