होम »  गर्भावस्था »  Blood Pressure And Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर कर सकता है परेशान, ये संकेत बताते हैं, कि बढ़ रहा है आपका बीपी

Blood Pressure And Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर कर सकता है परेशान, ये संकेत बताते हैं, कि बढ़ रहा है आपका बीपी

Pregnancy And Blood Pressure: प्रीक्लेम्पसिया ज्यादातर गर्भावस्था के बाद उन महिलाओं में शुरू होता है जिनका ब्लड प्रेशर पहले सामान्य था. अगर अनदेखी और बिना इलाज के छोड़ दिया जाता है, तो प्रीक्लेम्पसिया आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है.

Blood Pressure And Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर कर सकता है परेशान, ये संकेत बताते हैं, कि बढ़ रहा है आपका बीपी

Signs Of Preeclampsia: इस स्थिति में शिशु को प्रसव कराना मुश्किल हो सकता है

खास बातें

  1. गर्भावस्था जोखिम और जटिलताओं से जुड़ी हुई है.
  2. गर्भवती महिला को हाई ब्लड प्रेशर होने की आशंका रहती है.
  3. यहां कुछ संकेत हैं जिनसे प्रेगनेंसी में इसके संकेत पहचाने जा सकते हैं.

High Blood Pressure In Pregnancy: गर्भावस्था जोखिम और जटिलताओं से जुड़ी हुई है, जिसमें प्रीक्लेम्पसिया भी शामिल है. क्या कभी इसके बारे में सुना है? यह एक गर्भावस्था जटिलता है जिसमें गर्भवती महिला को हाई ब्लड प्रेशर और अन्य अंग प्रणाली को नुकसान के अन्य लक्षण होते हैं, आमतौर पर लीवर और किडनी. प्रीक्लेम्पसिया ज्यादातर गर्भावस्था के बाद उन महिलाओं में शुरू होता है जिनका ब्लड प्रेशर पहले सामान्य था. अगर अनदेखी और बिना इलाज के छोड़ दिया जाता है, तो प्रीक्लेम्पसिया आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है, और घातक साबित हो सकता है. अगर आपको प्रीक्लेम्पसिया है, तो सबसे प्रभावी उपचार आपके बच्चे का प्रसव है. जन्म देने के बाद भी, इस जटिलता से उबरने में समय लग सकता है.

गर्मियों में हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रहने के लिए बस इन 3 आसान टिप्स को करें फॉलो

अगर आप अपनी गर्भावस्था में प्रारंभिक अवस्था में प्रीक्लेम्पसिया का निदान कर लेती हैं, तो शिशु को प्रसव कराना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उसे विकसित होने और विकसित होने के लिए अधिक समय की जरूरत होती है. हालांकि, आपको किसी भी गंभीर जटिलताओं के जोखिम में खुद को या अपने बच्चे को डालने से बचने की जरूरत है. कुछ मामलों में, बच्चे को जन्म देने के बाद प्रीक्लेम्पसिया भी विकसित हो सकता है.


प्रीक्लेम्पसिया (हाई ब्लड प्रेशर) के संकेत | Signs Of Preeclampsia

प्रीक्लेम्पसिया कभी-कभी स्पर्शोन्मुख भी हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर धीरे-धीरे विकसित हो सकता है या इसमें अचानक शुरुआत हो सकती है. आपको अपने ब्लड प्रेशर की जांच करने की जरूरत है क्योंकि यह प्रसव से पहले देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इस तरह का पहला लक्षण ब्लड प्रेशर में वृद्धि है.

1. सांस की तकलीफ

हाई ब्लड प्रेशर ज्यादातर सांस की तकलीफ से संकेत मिलता है. अगर आप मध्य गर्भावस्था के दौरान इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप प्रीक्लेम्पसिया विकसित कर सकते हैं. अंतर्निहित स्थिति और चिकित्सा उपचार को समझने के लिए आगे के निदान के लिए इस लक्षण को तुरंत डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए.

Side Effects Of Grapes: अंगूर खाने के नुकसान आपको हैरान कर देंगे, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन!

2. पेट दर्द

पेट दर्द प्रीक्लेम्पसिया के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक है. आपको पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द हो सकता है. दर्द आपकी पीठ के दाईं ओर भी विकीर्ण हो सकता है. इस संकेत के साथ, आप राहत के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एक गर्म संपीड़न रख सकते हैं. आपका डॉक्टर दर्द को कम करने के लिए दवाओं को लिख सकता है.

kf8lt31gHigh Blood Pressure In Pregnancy: इस स्थिती का तुरंत इलाज किया जाना चाहिए

3. यूरीन में बहुत अधिक प्रोटीन

प्रीक्लेम्पसिया कभी-कभी बिना किसी महत्वपूर्ण लक्षण के हो सकता है, लेकिन कई मामलों में यह देखा जाता है कि मूत्र में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है. यह किडनी में कुछ अन्य समस्याओं का संकेत भी हो सकता है. मूत्र में बहुत अधिक प्रोटीन शरीर के लिए अच्छा नहीं है और प्रीक्लेम्पसिया के मुख्य लक्षणों में से एक है.

गर्मियों में अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये समर ड्रिंक्स, रोजाना एक गिलास पिएं!

4. गंभीर सिरदर्द

ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण प्रीक्लेम्पसिया भी गंभीर सिरदर्द का कारण हो सकता है. अपने पैरों को गर्म पानी में डुबोकर अपने सिर के पीछे एक आइस पैक लगाने से आपको थोड़ी राहत मिल सकती है. आप प्रीक्लेम्पसिया के इस लक्षण के इलाज के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं.

5. मतली

अगर आपको बार-बार गर्भावस्था में मतली और उल्टी आ रही है, तो यह भी प्रीक्लेम्पसिया का संकेत हो सकता है. हालांकि, प्रीक्लेम्पसिया के कुछ लक्षण आ सकते हैं और डॉक्टर द्वारा निगरानी रखने की जरूरत होती है. अगर आप लगातार मतली कर रहे हैं, तो आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से उसी के बारे में बात करने की जरूरत है.

पथरी से लेकर एलर्जी तक पपीता दे सकता है ये रोग, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

6. यूरीन का कम होना

मूत्र में बहुत अधिक प्रोटीन के साथ, आप प्रीक्लेम्पसिया में कम मूत्र के लक्षण का भी अनुभव कर सकते हैं. यह एक संकेत है कि आपकी किडनी ठीक से कार्य नहीं कर रही हैं. अगर आप मानते हैं कि आप बहुत अधिक पेशाब नहीं कर रहे हैं, तो यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने से लेकर रक्त वाहिकाओं के कसने के कारण हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये फूड्स आपके यौन जीवन को हेल्दी और हैप्पी बनाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल

Weight Loss: क्या एयर फ्रायर का इस्तेमाल सेफ और हेल्दी है? एक्सपर्ट जानें इसके कुछ कमाल के फायदे

नाक से खून निकलना और मसूड़ों में सूजन भी हो सकते हैं हाई बीपी के लक्षण, जानें रक्तचाप मैनेज करने के उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 7 चीजें आपके इम्यून सिस्टम को कर देती हैं कमजोर, आज से ही खाना बंद कर दें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------