होम »  लिविंग हेल्दी »  High Bp Symptoms: नाक से खून निकलना और मसूड़ों में सूजन भी हो सकते हैं हाई बीपी के लक्षण, जानें रक्तचाप मैनेज करने के उपाय!

High Bp Symptoms: नाक से खून निकलना और मसूड़ों में सूजन भी हो सकते हैं हाई बीपी के लक्षण, जानें रक्तचाप मैनेज करने के उपाय!

High Blood Pressure Symptoms: कई बार लोग हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को समझने में भी गलती कर देते हैं या शरीर में हाई बीपी की वजह से होने वाले बदलावों को नजरअंदाज कर देते हैं. यहां हाई ब्लड प्रेशर के कुछ संकेतों के बारे में बताया गया है साथ ही यहां हाई ब्लड प्रेशर से निपटने के कुछ उपाय भी हैं जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

High Bp Symptoms: नाक से खून निकलना और मसूड़ों में सूजन भी हो सकते हैं हाई बीपी के लक्षण, जानें रक्तचाप मैनेज करने के उपाय!

High Blood Pressure Symptoms: यहां हाई ब्लड प्रेशर के कुछ संकेतों के बारे में बताया गया है

खास बातें

  1. कई बार लोग हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को समझने में भी गलती कर देते हैं.
  2. जब तक कि यह बहुत गंभीर न हो जाए यह कोई लक्षण नहीं दिखाता है.
  3. व्यायाम, तनाव को कम करना ब्लड प्रेशर से लड़ने में मदद करते हैं.

How To Manage Blood pressure: हाई ब्लड प्रेशर के बारे में सबसे खतरनाक चीजों में से एक यह है कि आप नहीं जानते कि आप इसके शिकार हैं. वास्तव में, हाई ब्लड प्रेशर वाले लगभग एक-तिहाई लोग नहीं जानते हैं कि उनको हाइपरटेंशन की समस्या है, क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर का कोई लक्षण नहीं दिखाता है, जब तक कि यह बहुत गंभीर न हो जाए. यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि नियमित रूप से चेकअप करें कि कि ब्लड प्रेशर अधिक है या नहीं. आप घर पर भी ब्लड प्रेशर की निगरानी कर सकते हैं. कई बार लोग हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को समझने में भी गलती कर देते हैं या शरीर में हाई बीपी की वजह से होने वाले बदलावों को नजरअंदाज कर देते हैं. यहां हाई ब्लड प्रेशर के कुछ संकेतों के बारे में बताया गया है साथ ही यहां हाई ब्लड प्रेशर से निपटने के कुछ उपाय भी हैं जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

Side Effects Of Grapes: अंगूर खाने के नुकसान आपको हैरान कर देंगे, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन!

गंभीर हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण | Symptoms Of Severe High Blood Pressure


  • गंभीर सिरदर्द
  • नाक से खून निकलना
  • थकान
  • आंखों की रोशनी में बदलाव
  • छाती में दर्द
  • सांस लेने में दिक्क्त
  • दिल की अनियमित धड़कन
  • मूत्र में रक्त
  • मसूड़ों में सूजन

लोगों को कभी-कभी लगता है कि अन्य लक्षण हाई ब्लड प्रेशर से संबंधित हो सकते हैं, लेकिन वे नहीं हो सकते हैं:

  • सिर चकराना
  • घबराहट
  • पसीना आना
  • नींद न आना
  • चेहरे की निस्तब्धता

गर्मियों में अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये समर ड्रिंक्स, रोजाना एक गिलास पिएं!

हाई ब्लड प्रेशर से निपटने के कारगर देसी नुस्खे | Effective Home Remedies To Deal With High Blood Pressure

1. हेल्दी डाइट

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करने के लिए एक हार्ट हेल्दी डाइट जरूरी है. यह हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए भी महत्वपूर्ण है जो कंट्रोल में है और जटिलताओं के जोखिम को कम करता है. इन जटिलताओं में हृदय रोग, स्ट्रोक और दिल का दौरा शामिल हैं. दिल हेल्दी रखने के लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मछली और प्रोटीन का सेवन करें.

upuk59vHigh Blood Pressure Symptoms: एक हेल्दी डाइट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है

2. फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं

एक हेल्दी वेट तक पहुंचने में शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय होना शामिल होना चाहिए. शरीर के किलो को कम करने में आपकी मदद करने के अलावा, व्यायाम तनाव को कम करने, स्वाभाविक रूप से रक्तचाप को कम करने और आपके हृदय प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

पथरी से लेकर एलर्जी तक पपीता दे सकता है ये रोग, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

3. हेल्दी वेट बनाएं रखें

अगर आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो हेल्दी डाइट के माध्यम से वजन कम करना और शारीरिक गतिविधि में वृद्धि आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है.

4. तनाव को मैनेज करें

व्यायाम तनाव को मैनेज करने का एक शानदार तरीका है. अन्य गतिविधियां भी सहायक हो सकती हैं. इसमे शामिल है: ध्यान, गहरी सांस लेना, मालिश, मांसपेशियों में छूट, योग या ताई ची आदि ये सभी तनाव को कम करने वाली तकनीक हैं. पर्याप्त नींद लेना भी तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.

Watermelon Benefits And Side Effects: तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

5. इन आदतों को छोड़ें

अगर आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो छोड़ने का प्रयास करें. तंबाकू के धुएं में मौजूद रसायन शरीर के ऊतकों को नुकसान पहुंचाते हैं और रक्त वाहिका की दीवारों को सख्त करते हैं. अगर आप नियमित रूप से बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं या शराब पर निर्भरता रखते हैं, तो आपके द्वारा पीने वाली मात्रा को कम करने या पूरी तरह से रोकने में मदद लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये फूड्स आपके यौन जीवन को हेल्दी और हैप्पी बनाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो वेट लॉस डाइट में शाम‍िल करें बस ये 3 अनाज, होगा जादू!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Worst Food For Immunity: ये 7 चीजें आपके इम्यून सिस्टम को कर देती हैं कमजोर, आज से ही खाना बंद कर दें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------