होम »  यौन स्वास्थ्य »  Foods For Sexual Health: ये फूड्स आपके यौन जीवन को हेल्दी और हैप्पी बनाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Foods For Sexual Health: ये फूड्स आपके यौन जीवन को हेल्दी और हैप्पी बनाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Sexual Health Boosting Foods: कुछ फूड्स आपके सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित करने वाले विकारों को रोकने में मदद कर सकते हैं, जैसे चयापचय सिंड्रोम और हार्मोनल स्थिति. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो पोषक तत्वों से भरे हैं और आपकी सेक्सुअ हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद कर सकते हैं.

Foods For Sexual Health: ये फूड्स आपके यौन जीवन को हेल्दी और हैप्पी बनाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Foods For Sexual Health: इन फूड्स को खाने से ब्लड फ्लो और हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है

खास बातें

  1. पौष्टिक डाइट आपके यौन जीवन को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है.
  2. पोषक तत्वों से भरे फूड्स सेक्सुअ हेल्थ को इंप्रूव कर सकते हैं.
  3. पुरुष प्रजनन क्षमता में जिंक विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है.

Foods For Improve Sexual Health: एक हेल्दी सेक्स ड्राइव का होना शारीरिक और भावनात्मक रूप से हेल्दी महसूस करने से जुड़ा हुआ है, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आप जो फूड्स खाते हैं वह आपके यौन जीवन को बढ़ाने में भूमिका निभाते हैं. एक पौष्टिक डाइट आपके यौन जीवन को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है, जैसे- कामेच्छा को बढ़ाने में, रक्त प्रवाह और हृदय स्वास्थ्य में सुधार, अपने स्टेमिना में सुधार आदि. सब्जियों और प्रोटीन से भरपूर डाइट का सेवन करना और उन फूड्स का सेवन करना जिनमें चीनी और संतृप्त वसा कम होती है. ये आपके सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित करने वाले विकारों को रोकने में मदद कर सकते हैं, जैसे चयापचय सिंड्रोम और हार्मोनल स्थिति. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो पोषक तत्वों से भरे हैं और आपकी सेक्सुअ हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद कर सकते हैं.

Side Effects Of Grapes: अंगूर खाने के नुकसान आपको हैरान कर देंगे, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन!

बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए फूड्स | Foods For Better Sexual Health


1. जिंक से भरपूर चीजों का सेवन

आपने शायद सीपों के कामोत्तेजक गुणों के बारे में सुना होगा. इसका कारण यह है कि सीप में जिंक की मात्रा अधिक होती है. यह यौगिक ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, जिससे रक्त प्रवाह में सहायता मिल सकती है. पुरुष प्रजनन क्षमता में जिंक विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकता है.

गर्मियों में अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये समर ड्रिंक्स, रोजाना एक गिलास पिएं!

jrqkh7sFoods For Sexual Health: जिंक से भरपूर फूड्स आपके यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं

2. कुछ मीट

मीट, या अन्य फूड्स जिनमें विशिष्ट अमीनो एसिड होते हैं, आपके यौन जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. चिकन और पोर्क सहित कई हाई-प्रोटीन फूड्स में ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जैसे: कार्निटाइन और जिंक.

पथरी से लेकर एलर्जी तक पपीता दे सकता है ये रोग, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

3. सैल्मन

सैल्मन हृदय-स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत है. सार्डिन, टूना और हलिबूट, आपके शरीर और आपके यौन जीवन को स्वस्थ रखने में एक भूमिका निभा सकते हैं. माना जाता है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड आपकी धमनियों में पट्टिका के निर्माण को रोकने में मदद कर सकता है. यह आपके पूरे शरीर में हेल्दी ब्लड फ्लो को बढ़ावा देता है.

4. नट और बीज

कैंडी के बजाय, मुट्ठी भर नट और बीज को स्नैकिंग के लिए इस्तेमाल करें. काजू और बादाम जिंक से भरपूर होते हैं, जबकि हेल्दी स्नैक्स से ब्लड फ्लो को प्राप्त करने के लिए एल-आर्जिनिन होता है. अपनी स्नैकिंग डाइट में अखरोट, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली को शामिल करें.

Watermelon Benefits And Side Effects: तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

5. सेब

सेब क्वेरसेटिन नामक एक यौगिक में समृद्ध हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट, एक प्रकार का फ्लेवोनोइड, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. ये सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, प्रोस्टेटाइटिस के लक्षणों का मैनेज करने में मददगार माना जाता है. रोजाना सेब का सेवन भी आपके यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

hokdn9j

Foods For Sexual Health: सेब का सेवन आपके यौन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है 

6. चुकंदर

चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होता है, जो किसी भी डाइट को हेल्दी बनाता है. वे आहार नाइट्रेट्स में भी उच्च हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके यौन जीवन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. डाइट नाइट्रेट्स रक्त वाहिकाओं का विस्तार करते हैं, एक प्रक्रिया जिसे वासोडिलेशन के रूप में जाना जाता है, जो रक्त प्रवाह में सुधार करता है.

गर्मियों में धूप की कालिमा, झुर्रियों और मुंहासों से बचाने के लिए कमाल है एलोवेरा, स्किन पर लाता है नेचुरल चमक!

7. रेड वाइन

सेब की तरह रेड वाइन में क्वेरसेटिन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है. 2009 में 798 महिलाओं से जुड़े एक अध्ययन में पाया गया कि रेड वाइन के नियमित, उच्च सेवन को उच्च यौन इच्छा, स्नेहन और समग्र यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

8. जड़ी बूटीयों का सेवन करें

अगली बार जब आप रोमांटिक डिनर के लिए बैठने का फैसला करते हैं, तो अपने पकवान में थोड़ा तुलसी या लहसुन को शामिल करें. तुलसी की गंध इंद्रियों को उत्तेजित करती है. लहसुन में एलिसिन का उच्च स्तर होता है, जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो वेट लॉस डाइट में शाम‍िल करें बस ये 3 अनाज, होगा जादू!

Worst Food For Immunity: ये 7 चीजें आपके इम्यून सिस्टम को कर देती हैं कमजोर, आज से ही खाना बंद कर दें!

अक्सर थका हुआ करते हैं महसूस, तो ज्यादा आलस और नींद आने की ये 4 वजह


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में क्यों जरूर पीना चाहिए लौंकी का जूस? ये 7 कारण आपको इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------