होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: क्या एयर फ्रायर का इस्तेमाल सेफ और हेल्दी है? एक्सपर्ट जानें इसके कुछ कमाल के फायदे

Weight Loss: क्या एयर फ्रायर का इस्तेमाल सेफ और हेल्दी है? एक्सपर्ट जानें इसके कुछ कमाल के फायदे

Is Air Fryer Healthy?: एयर फ्रायर्स में बना खाना कम या बिना तेल के बनाया जाता है, इसलिए एयर फ्रायर्स में पकाया गया खाना स्वास्थ्यवर्धक होता है और इसमें फैट की मात्रा कम होती है.

Weight Loss: क्या एयर फ्रायर का इस्तेमाल सेफ और हेल्दी है? एक्सपर्ट जानें इसके कुछ कमाल के फायदे

Weight Loss: एयर फ्रायर में खाना पकाने से कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  1. A variety of food can be made in air fryer
  2. Negligible oil is used in cooking food in air fryer
  3. Air fryer-cooked food can be helpful if you want to lose weight

Air Fryer Healthy Or Not: एयर फ्रायर एक काउंटर टॉप कंवेक्शन ओवन है जहां यह तलने की क्रिया जैसा है लेकिन खाना पकाने के माध्यम के रूप में गर्म हवा का उपयोग करता है, इस प्रक्रिया में बिना तेल या बहुत कम तेल का उपयोग किया जाता है. एयर फ्रायर में एक फ्रायर-शैली की टोकरी होती है, जहां भोजन रखा जाता है और जब आप इसे चालू करते हैं, तो भोजन के आसपास गर्म हवा निकलती है. इसमें एक हीटिंग मैकेनिज्म है, एक पंखा है और गर्म हवा का संचार भोजन को कुरकुरा बनाता है और यह उतना ही अच्छा है जितना कि डीप फ्राई लेकिन तेल के बिना. यह हाल ही में बहुत लोकप्रिय हो गया है और इसे भुना हुआ सब्जियां, मांस पकाने, सेंकना और कई समान कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

Side Effects Of Grapes: अंगूर खाने के नुकसान आपको हैरान कर देंगे, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन!

क्या आपको डीप फ्राई की बजाय एयर फ्रायर का विकल्प चुनना चाहिए?


एयर फ्रायर्स में बनाया गया खाना बिना तेल के होता है, इसलिए एयर फ्रायर्स में पकाया गया खाना स्वास्थ्यवर्धक होता है और इसमें वसा की मात्रा कम होती है. ओवन फ्राइंग की तुलना में परिणाम बेहतर होते हैं क्योंकि एयर फ्राइंग से कोई धुंआ नहीं निकलता और रसोई का तापमान भी बना रहता है जबकि भोजन को फ्राइर्स में पकाया जाता है.

यहां एयर फ्राइर्स में खाना पकाने के लाभ जानें | Learn The Benefits Of Cooking In Air Fryers Here

1. वजन कम करने में मददगार: जैसे कि एयर फ्रायर में पकाया जाने वाला भोजन कैलोरी में कम और वसा में कम होता है, यह उन व्यक्तियों की मदद करता है जो कि किलो बहाने के लिए कोशिश कर रहे हैं.

गर्मियों में अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये समर ड्रिंक्स, रोजाना एक गिलास पिएं!

2. कोलेस्ट्रॉल और अन्य मापदंडों को मैनेज करने में मदद करता है: जैसा कि पका हुआ भोजन बिना किसी तेल के होता है इसलिए यह लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखने और अगर वृद्धि हुई है तो मापदंडों को नियंत्रित करने में मदद करता है.

3. हानिकारक यौगिकों का बनना कम होना: डीप फ्राई करना एक्रिलामाइड जैसे खतरनाक यौगिकों का निर्माण और उत्पादन भी करता है, जो कि कार्बोहाइड्रेट में बना एक यौगिक है. एक अध्ययन के अनुसार, एक्रिलामाइड को एक संभावित कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और इससे कैंसर हो सकता है. साथ ही, अध्ययनों का दावा है कि पारंपरिक डीप-फ्राइंग की तुलना में एयर-फ्राइंग ने एक्रिलामाइड को 90% तक कम कर दिया है. एल्डिहाइड, हेट्रोसायक्लिक एमाइन और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन भी गहरे तलने के दौरान पैदा होते हैं जो हवा में जमने के मामले में नहीं होता है.

4. विभिन्न प्रकार के भोजन बनाये जा सकते हैं: कई प्रकार के फूड्स को एयर फ्रायर्स में पकाया जा सकता है, क्योंकि गहरी तलने के स्वास्थ्य पर बुरे प्रभाव के कारण हम अपने फूड शासन में कई पारंपरिक और नए व्यंजनों को प्रतिबंधित करते हैं, लेकिन एयर फ्राइंग कई व्यंजन पकाने और रखने के लिए एक किनारे देता है.

5. यह धुएं का उत्पादन नहीं करता है और रसोई के तापमान को बढ़ाता नहीं है: जैसा कि प्रक्रिया एयर फ्रायर टोकरी के भीतर होती है, डीप फ्राई की तुलना में यह आसपास के तापमान को भी बनाए रखने में मदद करता है.

उच्च लागत और एक बैच में खाना पकाने की सीमित क्षमता वाले एयर फ्रायर की कुछ सीमाएं हैं, लेकिन, कोई भी बजट के अनुसार बाजार में उपलब्ध विभिन्न मॉडलों में से चुन सकता है, और अगर कुछ थोक में पकाया जाना है तो पूर्व-तैयारियां आसान हो सकती हैं.

(वंदिता जैन दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ और मधुमेह शिक्षिका हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पथरी से लेकर एलर्जी तक पपीता दे सकता है ये रोग, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

नाक से खून निकलना और मसूड़ों में सूजन भी हो सकते हैं हाई बीपी के लक्षण, जानें रक्तचाप मैनेज करने के उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये फूड्स आपके यौन जीवन को हेल्दी और हैप्पी बनाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------