होम »  स्किन & nbsp;»  Skincare Tips In Winter: सर्दियों में नहीं करेंगे ये 5 काम, तो स्किन होगी खराब, हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये उपाय!

Skincare Tips In Winter: सर्दियों में नहीं करेंगे ये 5 काम, तो स्किन होगी खराब, हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये उपाय!

Winter Skin Care Tips: कठोर सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा रूखा-सूखा बना सकता है. इसलिए सर्दियों स्किन पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है. यहां 5 विंटर स्किन केयर टिप्स हैं जिन्हें आपकी इस सर्दी में जरूर आजमाना चाहिए.

Skincare Tips In Winter: सर्दियों में नहीं करेंगे ये 5 काम, तो स्किन होगी खराब, हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये उपाय!

Skincare Tips: सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन एक आम समस्या है

खास बातें

  1. सर्दियों के मौसम में एक हेल्दी स्किनकेयर रूटीन का पालन करें.
  2. अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं.
  3. मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करने से न चूकें.

How To Care Skin In Winter: सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा शुष्क और परतदार हो जाती है. ठंड के मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने (Healthy Skin) के लिए आपको कई सावधानियों का पालन करने की जरूरत है. कठोर सर्दियों का असर आपके स्कैल्प और होंठों पर भी पड़ता है. आहार से लेकर आपकी स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Routine) तक आपको स्वस्थ त्वचा के लिए इनमें आवश्यक बदलाव करने की आवश्यकता है. सिर्फ सूखी त्वचा (Dry Skin) ही नहीं, तापमान में गिरावट के साथ कोई अन्य पहले से मौजूद स्थिति भी खराब हो सकती है. इसलिए सर्दियों के मौसम में इसे स्वस्थ रखने के लिए आपकी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करना जरूरी हो जाता है. यहां हेल्दी स्किन के लिए 5 सरल उपाय (Simple Remedies For Healthy Skin) दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए.

डायबिटीज रोगी सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 7 फूड्स का सेवन बिल्कुल न करें!

सर्दियों में हेल्दी स्किन के लिए इन उपायों को जरूर आजमाएं | Do Try These Remedies For Healthy Skin In Winter



1. अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज रखें



सर्दियों में मॉइस्चराइजर को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं. विशेष रूप से वर्षा के बाद इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. इसके अलावा, बेहतर सुरक्षा के लिए अपने पानी-आधारित मॉइस्चराइज़र को तेल-आधारित पर बदलें. सही मॉइस्चराइज़र का चयन करते समय आपको अपनी त्वचा के प्रकार को भी ध्यान में रखना चाहिए.

तेजी से वजन घटाने के लिए अद्भुत है यह घरेलू उपाय, एलोवेरा जूस में नींबू और शहद को मिलाकर करें सेवन!

p4cm8qu8How To Care Skin In Winter: शॉवर लेने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाएं

2. अपने उत्पादों को बदलें

उत्पाद जो गर्मियों में अच्छी तरह से काम करते हैं, सर्दियों के मौसम में आपको वही परिणाम नहीं दे सकते हैं. यह मौसम तेल आधारित उत्पादों, मोटी क्रीम और पेट्रोलियम जेली पर स्विच करने का समय है. आप अपनी त्वचा की स्थिति के अनुसार सही उत्पाद चुनने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से भी सलाह ले सकते हैं.

वजन घटाने के लिए कितनी देर साइकिल चलानी चाहिए? एक्सपर्ट ने बताया साइकिल चलाते समय क्या करें और क्या न करें?

3. अत्यधिक तापमान पर पानी से बचें

अपना चेहरा धोते समय या शॉवर लेते समय, अत्यधिक तापमान पर पानी का उपयोग न करें यानी बहुत गर्म या ठंडा न हो. गुनगुना पानी आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त है. मौसम के ठंडे होने पर लंबे गर्म शॉवर से आराम मिल सकता है लेकिन इससे आपकी त्वचा की नमी खत्म हो जाती है.

4. मौसमी फलों और सब्जियों को आहार में शामिल करें

मौसमी फल और सब्जियां आवश्यक पोषक तत्वों से भरी हुई हैं. इन्हें अपने आहार में शामिल करें, इससे आप समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्वस्थ त्वचा भी सुनिश्चित कर सकते हैं. संतरे, हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर और गाजर इनमें से कुछ हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

सर्दियों में काली चाय पीने से मिलते हैं ये 8 शानदार फायदे, पाचन होगा मजबूत और इन समस्याओं से मिलेगी निजात!

mttigsv8How To Care Skin In Winter: स्वस्थ त्वचा के लिए अपने आहार में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें

5. थोड़ा कम एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने की एक प्रक्रिया है. यह आपके छिद्रों को बंद करने और संचित मृत त्वचा कोशिकाओं, गंदगी और प्रदूषकों को हटाने में मदद करता है. हर दिन एक्सफोलिएट करना आपको शुष्क त्वचा के साथ छोड़ सकता है, सप्ताह में एक या दो बार उपयुक्त है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लगातार छींक आने से हैं परेशान, तो इन कारगर घरेलू उपायों से मिलेगा तुरंत आराम!

सर्दियों में बालों का झड़ना और डैंड्रफ करे परेशान, तो इन 4 चीजों से करें पक्का समाधान!

आपको इस सीजन में गर्म और फिट रखने के लिए ये टॉप 5 विंटर प्रोटीन हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बी विटामिन की कमी से होते हैं कई गंभीर समस्याएं, इन संकेतों से पहचानें और खाएं ये फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -