होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Protein Foods: आपको इस सीजन में गर्म और फिट रखने के लिए ये टॉप 5 विंटर प्रोटीन हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Winter Protein Foods: आपको इस सीजन में गर्म और फिट रखने के लिए ये टॉप 5 विंटर प्रोटीन हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Winter Protein Diet: सर्दियों में हमारा शरीर इम्यूनिटी बढ़ाने और पौष्टिक खाद्य पदार्थों के लिए तरसता है. सर्दियों में प्रोटीन सोर्स (Winter Proteins Sources) की तलाश करना जरूरी है, क्योंकि प्रोटीन शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में भी मदद करते हैं. सर्दियों के दौरान आपको फिट रखने के लिए अपने आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा शामिल करना न भूलें.

Winter Protein Foods: आपको इस सीजन में गर्म और फिट रखने के लिए ये टॉप 5 विंटर प्रोटीन हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Winter Protein Diet: सर्दियों प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के लिए इन फूड्स का सेवन करें.

खास बातें

  1. सर्दियों में प्रोटीन के लिए डाइट में शामिल करें ये कमाल के फूड्स.
  2. यहां हैं हेल्दी विंटर प्रोटीन के सबसे बेस्ट सोर्सेज.
  3. सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन जरूरी है.

Winter Proteins Sources: सर्दियों में सभी गर्म और आरामदायक फूड्स आते हैं, लेकिन इन कमाल के फूड्स में पिज्जा, ब्राउनी, हॉट चॉकलेट शेक, पॉपकॉर्न और फ्रेंच फ्राइज़ जैसे अस्वास्थ्यकर जंक फूड नहीं होने चाहिए. हालांकि, सर्दियों में हमारा शरीर इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने और पौष्टिक खाद्य पदार्थों के लिए तरसता है. सर्दियों के दौरान आपको फिट रखने के लिए अपने आहार में प्रोटीन (Protein), कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा शामिल करें. कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले भी हैं जो विशेष रूप से फायदेमंद हैं. इन फूड्स में अदरक, तुलसी के पत्ते, दालचीनी, लहसुन, काली मिर्च और इलायची शामिल हैं. सर्दियों में आपके लिए परोसे जाने वाले गर्म भोजन या पेय की तुलना में और कुछ भी आकर्षक नहीं हो सकता है. सर्दियों में एक गर्मागरम चटपटी थाली शारीरिक आवश्यकताओं का पोषण कर सकती है. हर परिस्थिति में प्रोटीन आपके विंटर डाइट में मैक्रोन्यूट्रिएंट की बहुत आवश्यकता है. इसलिए, सर्दियों के दौरान आप प्रोटीन के इन टॉप 5 ऑप्शन को चुन सकते हैं.

रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे, आज से ही कर दें शुरू

सर्दियों प्रोटीन के लिए इन 5 चीजों का सेवन करें | Eat These 5 Foods For Winter Protein


1. मछली

वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्राउट, ट्यूना और कॉड प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अद्भुत स्रोत हैं. मांसाहारियों के लिए मछली सबसे स्वास्थ्यप्रद भोजन में से एक है. इसे डाइट में शामिल किया जाना चाहिए. इसके पोषण संबंधी लाभों के लिए विशेष रूप से जाना जाता है. प्रोटीन का उच्च स्रोत और निश्चित रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड ऊतकों की मरम्मत में सहायता करता है.

Weight Loss Mistakes: स्लिम-फिट दिखने की चाहत पर पानी फेर सकती हैं आपकी नाश्ते से जुड़ी ये 5 गलतियां!

6p8i92coWinter Protein Sources: साल्मन प्रोटीन के नॉनवेजिटेरियन सॉर्सेज में से एक है

2 अंडे

अंडे को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक के रूप में माना जाता है. उन्हें आपके आहार में विभिन्न तरीकों से शामिल किया जा सकता है, जिससे वे बाहर के सबसे बहुमुखी प्रोटीनों में से एक बन जाते हैं. अंडे न केवल प्रोटीन से समृद्ध होते हैं, बल्कि उन्हें विटामिन बी -12 की समृद्धि के लिए भी जाना जाता है. इसके साथ ही इसमें जस्ता, लोहा, सेलेनियम और विटामिन ए भी होते हैं. आप वर्कआउट के बाद अंडे का सेवन कर सकते हैं.

सर्दियों में ब्लैक टी पीने के हैं कई शानदार फायदे, आज से ही पीना कर दें शुरू पाएं ये गजब स्वास्थ्य लाभ!

3. नट और बीज

सुपर हेल्दी नट्स और बीजों के साथ खुद गर्म रखना सबसे अच्छा विकल्प है. बीजों और नट्स में कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को गर्म और स्वस्थ रखते हैं. इन बीजों और नट्स में महत्वपूर्ण फैटी एसिड होते हैं जो अनगिनत लाभ देते हैं. मूंगफली, बादाम और पिस्ता का सेवन लोगों के लिए अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने का एक शानदार तरीका है.

4. दाल

दाल लोहा, पोटेशियम, जस्ता, नियासिन और फोलेट के भी अद्भुत स्रोत हैं. दालें आहार फाइबर का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. वे रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं और आप रंगों की विस्तृत श्रृंखला में शामिल हो सकते हैं. भूरे, लाल, पीले, और हरे रंग की दाल से चुनें. उन्हें सूप के रूप में सेवन करें, या उन्हें अपनी सब्जियों में मिलाएं या उनमें से सलाद बनाएं.

ध्यान करने से मिलते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, आज से ही कर दें शुरू एक दिन भी नहीं करेंगे फिर मिस!

aveb7m78

5. सोया

ऑल-प्लांट प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत सोया है. यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स में समृद्ध है, और मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिज हैं. वे कैल्शियम में भी समृद्ध हैं, और विटामिन सी में भी. आप अपने आहार में सोया को शामिल कर सकते हैं. सोया बीन्स, डली, या टोफू का रूप घर पर बना सोया दूध भी एक बढ़िया विकल्प है. यह प्रोटीन युक्त भोजन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है और इसे आपके आहार में शामिल किया जाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बी विटामिन की कमी से होते हैं कई गंभीर समस्याएं, इन संकेतों से पहचानें और खाएं ये फूड्स

Weight Loss: घर पर इस तेज वर्कआउट से सिर्फ 15 मिनट में आसानी से बर्न करें कई कैलोरीज

ठंड के मौसम में रोजाना अदरक की चाय पीने से हेल्दी पाचन के साथ मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

\यह फल आपकी स्किन और बालों को देता है अद्भुत फायदे, सिर्फ इस्तेमाल करने की है देर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------