होम »  लिविंग हेल्दी »  Deficiency Of Vitamin B: बी विटामिन की कमी से होते हैं कई गंभीर समस्याएं, इन संकेतों से पहचानें और खाएं ये फूड्स

Deficiency Of Vitamin B: बी विटामिन की कमी से होते हैं कई गंभीर समस्याएं, इन संकेतों से पहचानें और खाएं ये फूड्स

Vitamin B Foods: विभिन्न प्रकार के विटामिन बी हैं और ये सभी अलग-अलग कार्य करते हैं. विटामिन बी की कमी शरीर को कैसे प्रभावित करती है? यह सवाल कई लोगों के मन में उठता होगा. विटामिन बी की कमी (Deficiency Of Vitamins B) को दूर करने के लिए कुछ फूड सोर्सेज के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें...

Deficiency Of Vitamin B: बी विटामिन की कमी से होते हैं कई गंभीर समस्याएं, इन संकेतों से पहचानें और खाएं ये फूड्स

Deficiency Of Vitamin B: कई तरह के विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

खास बातें

  1. विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए कारगर है फूड्स.
  2. इन फूड्स का सेवन कर पाएं बी विटामिन की कमी से छुटकारा.
  3. विटामिन बी शरीर में कई कार्यों को करने के लिए जाना जाता है.

How To Avoid Vitamin D Deficiency: विटामिन बी आपकी कोशिकाओं के स्वास्थ्य और आपको ऊर्जावान बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है. विभिन्न प्रकार के विटामिन बी हैं और ये सभी अलग-अलग कार्य करते हैं. विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से विभिन्न प्रकार के विटामिन बी (Vitamin B) आते हैं. विटामिन बी 12 मुख्य रूप से मांस और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है. फल और सब्जियां अनिवार्य रूप से विटामिन बी 7 (Vitamin B7) और विटामिन बी 9 प्रदान करते हैं. अन्य विटामिन की कमी की तरह, विटामिन बी की कमी (Deficiency Of Vitamins) भी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है. गर्भवती महिलाओं, वृद्ध वयस्कों या क्रोहन रोग या सीलिएक रोग वाले लोगों में विटामिन बी की कमी होने का खतरा ज्यादा होता है.

Weight Loss Mistakes: स्लिम-फिट दिखने की चाहत पर पानी फेर सकती हैं आपकी नाश्ते से जुड़ी ये 5 गलतियां!

विटामिन बी की कमी को दूर करने के उपाय | Measures To Overcome Vitamin B Deficiency


1. विटामिन बी 1 और बी 2

जो लोग शराब का सेवन करते हैं, उनमें विटामिन बी 1 और बी 2 कमी होने पर मुंह के किनारों पर दरार हो सकती हैं. इन विटामिनों को क्रमशः थायमिन और राइबोफ्लेविन के रूप में भी जाना जाता है. विटामिन बी 1 और बी 2 भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने और आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. गहरे हरे रंग की सब्जी, अंडे, दूध और साबुत अनाज विटामिन बी 1 और बी 2 के समृद्ध स्रोत हैं.

सर्दियों में ब्लैक टी पीने के हैं कई शानदार फायदे, आज से ही पीना कर दें शुरू पाएं ये गजब स्वास्थ्य लाभ!

2. विटामिन बी 12

विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया के खतरे बढ़ सकते हैं. लंबी अवधि में, विटामिन बी 12 की कमी से अवसाद, मनोभ्रंश और व्यामोह हो सकता है. लक्षणों में पैरों और हाथों में अत्यधिक थकान, कमजोरी, चिड़चिड़ापन और झुनझुनी महसूस करना शामिल है. आप अपने आहार में अधिक अंडे शामिल करके अपने विटामिन बी 12 का सेवन बढ़ा सकते हैं. अन्य खाद्य स्रोतों में मछली, पनीर और दूध शामिल हैं.

vitamin b12 620How To Avoid Vitamin D Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से एनिमिया का खतरा बढ़ सकता है

3. विटामिन बी 9

विटामिन बी 9 को फोलेट के रूप में भी जाना जाता है और इसकी कमी से एनीमिया या दस्त हो सकता है. गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट बेहद जरूरी है. इसकी कमी से जन्मजात दोष वाले बच्चे पैदा हो सकते हैं, हेल्थलाइन रिपोर्ट करती है. खट्टे फल, चुकंदर, मछली, साबुत अनाज, पत्तेदार हरी सब्जी और फलियां सभी विटामिन बी 9 से भरपूर हैं.

ध्यान करने से मिलते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, आज से ही कर दें शुरू एक दिन भी नहीं करेंगे फिर मिस!

4. विटामिन बी 3

अपने आहार में विटामिन बी 3 को शामिल करने से भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने और पाचन और स्वस्थ भूख में मदद मिल सकती है. विटामिन बी 3 या नियासिन को कम करने से पेट और मतली में ऐंठन जैसे पाचन मुद्दे हो सकते हैं. चिकन, मूंगफली, साबुत अनाज जैसे गेहूं और जौ और मछली आपको पर्याप्त विटामिन बी 3 में मदद कर सकते हैं.

5. विटामिन बी 6

विटामिन बी 6 की कमी से मुंह के आसपास चकत्ते या दरार जैसे त्वचा विकार के जोखिम बढ़ सकते हैं. इसके परिणामस्वरूप एनीमिया, भ्रम, अवसाद और मतली भी हो सकती है. विटामिन बी 6 के खाद्य स्रोतों में टूना, सामन, छोला, साबुत अनाज, चिकन स्तन, आलू, पालक और तरबूज शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: घर पर इस तेज वर्कआउट से सिर्फ 15 मिनट में आसानी से बर्न करें कई कैलोरीज

ठंड के मौसम में रोजाना अदरक की चाय पीने से हेल्दी पाचन के साथ मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे!

यह फल आपकी स्किन और बालों को देता है अद्भुत फायदे, सिर्फ इस्तेमाल करने की है देर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए यहां हैं सबसे आसान उपाय, आज से ही करें ट्राई!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------