होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Fall And Dandruff Solution: सर्दियों में बालों का झड़ना और डैंड्रफ करे परेशान, तो इन 4 चीजों से करें पक्का समाधान!

Hair Fall And Dandruff Solution: सर्दियों में बालों का झड़ना और डैंड्रफ करे परेशान, तो इन 4 चीजों से करें पक्का समाधान!

How Can I Control My Hair Fall: बढ़ता प्रदूषण, तनाव, खराब आहार और जीवनशैली की आदतें बालों के झड़ने का कारण हो सकती हैं. क्या आप बालों का झड़ना रोकने के लिए उपाय (Ways To Prevent Hair Fall) तलाश रहे हैं तो कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपकी मदद कर सकती हैं..

Hair Fall And Dandruff Solution: सर्दियों में बालों का झड़ना और डैंड्रफ करे परेशान, तो इन 4 चीजों से करें पक्का समाधान!

Remedy For Hair Fall: इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से रोकें बालों का झड़ना

खास बातें

  1. बालों के झड़ने का कारण स्ट्रेस भी हो सकता है.
  2. एलोवेरा से बालों का झड़ना रोका जा सकता है.
  3. बालों को झड़ने से रोकने के लिए जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें.

Best Remedy For Hair Fall: आप भी बालों का झड़ना रोकने (Prevent Hair Fall) के लिए असरदार उपाय ढूंढ रहे हैं. ऐसे प्रोडक्ट्स की लंबी चौड़ी लिस्ट हैं बालों का झड़ना रोकने (Control Hair Fall) के दावे करते हैं, लेकिन क्या ये प्रोडक्ट्स आपके पैसे और समय का सही उपयोग हैं. बालों का झड़ना सभी के लिए एक बड़ी समस्या है. क्या आप जानते हैं कि कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बालों को झड़ने से रोकने (Ayurvedic Herbs For Hair Fall) में आपकी मदद कर सकती हैं. ये जड़ी-बूटियाँ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकती हैं और आपको बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्राकृतिक तरीके (Natural Ways To Prevent Hair Loss) आपकी मदद कर सकती हैं. आयुर्वेद युगों से चला आ रहा है. बालों का झड़ना रोकने के लिए यहां बताई गई जड़ी बूटियां आसानी से मिल जाती हैं. ये जड़ी-बूटियाँ आवश्यक पोषक तत्वों से भरी होती हैं. ये सिर के रोम छिद्रो को पोषित करने का काम करती हैं.

Morning Exercise Benefits: रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे, आज से ही कर दें शुरू

बालों का झड़ना रोकने के लिए 4 असरदार जड़ी-बूटियां | 4 Effective Herbs To Prevent Hair Fall


1. आंवला (Amla)

आंवला को बालों का झड़ना रोकने के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि यह विटामिन सी से भरा होता है. यह कई आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है. बालों की बेहतर सेहत के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए आंवले का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है. आप आंवले को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं और हर दिन इसका सेवन कर सकते हैं. आप सूखे आंवले के पाउडर को कई तरीकों से अपने सिर पर लगा सकते हैं.

Weight Loss Mistakes: स्लिम-फिट दिखने की चाहत पर पानी फेर सकती हैं आपकी नाश्ते से जुड़ी ये 5 गलतियां!

3o94gciBest Remedy For Hair Fall: आंवला है आपके बालों के लिए कमाल का नुस्खा

2. मेथी (Fenugreek)

आमतौर पर मेथी के रूप में जाना जाने वाले मेथी के बीज आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत हैं. मेथी के बीज में विटामिन सी, पोटेशियम और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होते हैं. यह बालों के झड़ने से रोकने में आपकी मदद कर सकते है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए आप कुछ मेथी के बीज रात में भिगो दें और सुबह निकालकर इसका पेस्ट बनाएं और इसे थोड़े से दही के साथ मिलाएं. अपने बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले इस पैक को लगाएं.

सर्दियों में ब्लैक टी पीने के हैं कई शानदार फायदे, आज से ही पीना कर दें शुरू पाएं ये गजब स्वास्थ्य लाभ!

3. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा आपके बालों की समस्याओं के लिए असरदार उपाय हो सकता है. यह एक अद्भुत पौधा है जो सौंदर्य लाभ से भरा हुआ है. एलोवेरा का उपयोग त्वचा और बालों दोनों के लिए किया जा सकता है. यह आपके सिर के पीएच को संतुलित करने और बालों के बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है. यह आपके बालों की गुणवत्ता में भी सुधार करेगा और आपके बालों को एक प्राकृतिक चमक देगा.

h5ppqaqg

4. करी पत्ता (Curry Leaves)

करी पत्ते आसानी से मिलनी वाली चीज है. ये पत्तियां विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होती हैं. आप अपने बालों के लिए ताजा करी पत्तों का उपयोग कर सकते हैं और बालों का झड़ना रोक सकते हैं. आप करी पत्ते से मास्क बना सकते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए नारियल के तेल में कुछ करी पत्तों को भी उबालें और मिश्रण को बालों में लगाएं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Care Elderly: इस ठंड के मौसम में बुजुर्गों की देखभाल के लिए इन शानदार टिप्स को करें फॉलो

आपको इस सीजन में गर्म और फिट रखने के लिए ये टॉप 5 विंटर प्रोटीन हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

बी विटामिन की कमी से होते हैं कई गंभीर समस्याएं, इन संकेतों से पहचानें और खाएं ये फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: घर पर इस तेज वर्कआउट से सिर्फ 15 मिनट में आसानी से बर्न करें कई कैलोरीज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------