होम »  स्किन »  Skincare Tips: कौन सा तेल ला सकता है आपकी स्किन पर ग्लो, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें अपनी त्वचा के मुताबिक कैसे चुनें बेस्ट ऑयल

Skincare Tips: कौन सा तेल ला सकता है आपकी स्किन पर ग्लो, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें अपनी त्वचा के मुताबिक कैसे चुनें बेस्ट ऑयल

Best Oil For Skin Glow: चेहरे का तेल आपकी त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है, लेकिन आपको अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार सही तेल चुनने की जरूरत है. स्किन के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है जानने के लिए पढ़ें...

Skincare Tips: कौन सा तेल ला सकता है आपकी स्किन पर ग्लो, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें अपनी त्वचा के मुताबिक कैसे चुनें बेस्ट ऑयल

Skincare Tips: स्किन ऑयल आपकी त्वचा को पोषण दे सकते हैं

खास बातें

  1. आपकी की समस्याओं को रोकने के लिए उचित पोषण की जरूरत होती है.
  2. आपको अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार स्किन ऑयल का उपयोग करना चाहिए.
  3. हमेशा अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार प्रोडक्ट्स का चयन करें.

Best Glowing Skin Oil: तेल का उपयोग परंपरागत रूप से त्वचा और बालों पर उनके हाइड्रेटिंग, सुखदायक और पौष्टिक गुणों के लिए किया जाता है. कई मामलों में वे स्किन की मरम्मत में भी मदद करते हैं. हल्के सुगंधित तेल के साथ मालिश भी आराम दिला सकती है और तनाव और दर्द से राहत देने में मदद करती है. तेल को मोटे तौर पर वाहक तेलों और इसेंशियल ऑयल में विभाजित किया जा सकता है. वाहक तेल बहुत आसानी से उपलब्ध हैं और जैसा कि नाम से पता चलता है, वे आवश्यक तेलों को त्वचा तक ले जाने में मदद करते हैं. अगर इसेंशियल ऑयल (Essential oils) का सीधे स्किन पर उपयोग किया जाता है, तो जरूरी तेलों की उच्च शक्ति के कारण स्किन में जलन की संभावना होती है. एक भी तेल ऐसा नहीं है जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हो.

Weight Loss: घटाना चाहते हैं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी, तो रोजाना ये 5 काम करने की है जरूरत!

अगगर आप त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए एक आरामदायक मालिश और कुछ तेल की तलाश कर रहे हैं, तो एक साधारण तेल काम कर सकता है, हालांकि, अगर आप ड्राई स्किन (Dry Skin), मुंहासे या एक्जिमा जैसे त्वचा की समस्याओं (Skin Problems) पीड़ित हैं, तो आप विचार कर सकते हैं कि अपने तेल में किन चीजों को मिलाया जाए...


चमकदार त्वचा के लिए ऐसे चुनें बेस्ट स्किन केयर ऑयल | How To Choose The Best Skin Care Oil For Glowing Skin

तेलों का चयन करते समय, ऐसे तेल की तलाश करें जो चिकित्सीय उपयोग के लिए अनुशंसित हो और न कि खाद्य ब्रांड के लिए. एक ठंडा प्रेस ऑर्गेनिक ऑयल पसंदीदा विकल्प हो सकता है.

Food For Piles: पाइल्स की समस्या से कारगर तरीके से लड़ने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 फूड्स!

1. नारियल का तेल: यह फैटी एसिड और पॉलीफेनोल में समृद्ध है और इसलिए त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए बहुत अच्छा है.

2. बादाम का तेल: यह एक मालिश तेल के रूप में बहुत अच्छा है क्योंकि यह बहुत हल्का है और बहुत आसानी से अवशोषित हो जाता है.

3. जैतून का तेल: इसमें तेज गंध भी होती है और इसलिए बिना आवश्यक तेल के इसका उपयोग बेहतर होता है. यह तेल संयंत्र स्टेरोल्स और फैटी एसिड के साथ भरा हुआ है और त्वचा को हाइड्रेट करने और शुष्क त्वचा की मरम्मत के लिए बहुत अच्छा है.

4. आर्गन ऑयल: इसके अलावा मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होने के कारण यह विटामिन ए और ई से भी भरपूर होता है. यह मसाज ऑयल के साथ-साथ कैरियर ऑयल के रूप में भी अच्छा काम करता है.

5. गुलाब का तेल: यह विटामिन ए और सी से भरपूर होता है और इसलिए इसका एंटी एजिंग लाभ हो सकता है.

डायबिटीज में भीगे हुए अखरोट खाने से कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर लेवल? जानें अखरोट खाने के 11 फायदे

l2bgotko

Skincare: कई तेल आपकी त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं

अगर आप स्किन को हाइड्रेट करने के लिए बॉडी ऑयल की तलाश कर रहे हैं तो एक कोल्ड प्रेस नारियल तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल या आर्गन ऑयल समान रूप से अच्छे विकल्प हैं. अगर आप एक अतिरिक्त एंटी-एजिंग लाभ की तलाश कर रहे हैं, तो गुलाब के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 7 चीजें, सेवन कर तुरंत मिलेगी राहत!

अगर आप एक इसेंशियल तेल का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो एक वाहक तेल के रूप में नारियल तेल या आर्गन तेल आपकी सबसे अच्छी पसंद होगी.

Essential oils: स्किन की जलन से बचने के लिए वाहक तेल में आवश्यक तेल बहुत कम मात्रा में मिलाया जाता है. सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त एक भी इसेंशियल ऑयल नहीं है. आपको अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार इसेंशियल ऑयल को अनुकूलित करना होगा. सूखी त्वचा वाले लोगों के लिए लैवेंडर, कैमोमाइल और चंदन का तेल बहुत अच्छा है. तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए मेंहदी और जीरियम तेल अच्छा काम करता है. टी ट्री ऑइल लंबे समय से मुंहासे से पीड़ित लोगों के लिए अच्छे कारण के रूप में जाना जाता है. नीलगिरी का तेल और पचौली लंबे समय से एक्जिमा और अन्य त्वचा पर चकत्ते के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है. जोजोबा और गुलाब के तेल में एंटी-एजिंग क्षमता होती है.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है .सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Right Time To Drink Milk: क्या है दूध पीने का सही समय और तरीका? इन चीजों के साथ कभी न करें दूध का सेवन!

 प्याज के छिलकों को फेंकें नहीं, इस तरीके से करें इस्तेमाल, मजबूत होगी इम्यूनिटी, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

सेब का सिरका लीवर को डिटॉक्स कर रखता है हेल्दी, जानें एप्पल साइडर विनेगर के ये 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Insomnia Diet Change: रात को एक अच्छी नींद लेने के लिए अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव!

Yoga For Diabetes: डायबिटीज के रोगी करें सिर्फ ये दो योगासन, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------