होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Apple Cider Vinegar लीवर, ब्लड प्रेशर को रखता है हेल्दी, जानें एप्पल साइडर विनेगर के ये 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ

Apple Cider Vinegar लीवर, ब्लड प्रेशर को रखता है हेल्दी, जानें एप्पल साइडर विनेगर के ये 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब का सिरका कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में काफी फायदेमंद माना जाता है. चाहे वह शरीर में हाई यूरिक एसिड को घटाना हो या फिर वजन को कंट्रोल में रखना, सेब के सिरके के फायदे कई हैं. सेब का सिरका मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में काफी फायदेमंद माना जाता है.

Apple Cider Vinegar लीवर, ब्लड प्रेशर को रखता है हेल्दी, जानें एप्पल साइडर विनेगर के ये 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Apple Cider Vinegar: सेब का सिरका वजन घटाने के साथ देता है ये 5 फायदे

खास बातें

  1. सेब का सिरका वजन घटाने में भी कर सकता है मदद.
  2. यहां सेब के सिरके के 5 कमाल के स्वास्थ्य लाभ.
  3. एप्पल साइडर विनेगर हाई ब्लड प्रेशर में भी है फायेदमंद.

Benefits Of Apple Cider Vinegar: सेब का सिरका कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में काफी फायदेमंद माना जाता है. चाहे वह शरीर में हाई यूरिक एसिड को घटाना हो या फिर वजन को कंट्रोल में रखना, सेब के सिरके के फायदे कई हैं. सेब का सिरका मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में काफी फायदेमंद माना जाता है. हो सकता है आपने भी सेब के सिरके को कई बार इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आप सेब के सिरके के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं. सेब का सिरका स्किन के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. हमारे शरीर में कई फंक्शन को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिम्मेदार लीवर को हेल्दी रखने के लिए भी सेब के सिरके का सेवन किया जाता है. एप्पल साइडर विनेगर हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यहां सेब के सिरके के 5 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए अपनी डायबिटीज डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 तरह की चीजें

एप्पल साइडर विनेगर क्या है | What Is Apple Cider Vinegar



इस विनेगर को टू-स्टेप प्रोसेस से बनाया जाता है. पहले स्टेप में सेब को क्रश या कुचल कर खमीर उठाया जाता है, जो शुगर को फर्मेंट करता है और उन्हें एलकोहल में बदल देता है. दूसरे स्टेप में इस अल्कोहल सॉल्यूशन में बैटीरिया मिलाए जाते हैं, जो अल्कोहल को फर्मेंट कर एसेटिक एसिड में बदल जाता है. यह विनेगर में एक एक्टिव कंपोनेंट होता है. एप्पल साइडर विनेगर में एसेटिक एसिड के अलावा, पानी और थोड़ी मात्रा में अन्य एसिड, विटामिन और मिनरल्स भी शामिल होते हैं.

एप्पल साइडर विनेगर के 5 फायदे | 5 Benefits Of Apple Cider Vinegar



1. लीवर रखता है हेल्दी

एप्पल साइडर विनेगर लीवर को हेल्दी रखने में काफी फायदेमंद माना जाता है. लीवर हमारे शरीर में कई फंक्शन को चलाने के लिए जाना जाता है. ऐसे में सेब का सिरका लीवर के लिए एक हेल्दी डाइट के रूप में काम कर सकता है. हालाकि सेब के सिरका सेवन रोजाना नहीं करना चाहिए. सेब के सिरके का ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है. सेब का सिरका लीवर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. एप्पल साइडर रवेनेगर लीवर को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद माना जाता है.

Yoga Asanas For Elderly: बुजुर्गों के लिए 5 सबसे बेहतरीन योग आसन, जोड़ों के दर्द और जकड़न के लिए हैं कमाल

mmcialnBenefits Of Apple Cider Vinegar: सेब का सिरका लीवर को हेल्दी रखने में करता है मदद

2. इम्यूनिटी को करता है मजबूत

इस समय सबसे ज्यादा ध्यान इम्यूनिटी बढ़ाने पर दिया जा रहा है. सेब का सिरका इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सेब के सिरके में मौजूद विटामिन-सी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने का भी काम कर सकता है.

3. डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद

सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है. सलाद में अकसर सेब के सिरके का इस्तेमाल ड्रेसिंग के तौर पर किया जाता है. सेब के सिरके का सेवन डायबिटीज़, कैंसर, दिल से संबंधित बीमारियां से भी बचा सकता है. कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि सेब का सिरका हार्ट और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

Vitamin D For Winters: सर्दियों में क्यों सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन डी? कहां से लें, जानें स्रोत और नुकसान

4. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

एप्पल साइडर विनेगर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर हो सकता है. सही मात्रा में सेब के सिरके का सेवन बेड कोलेस्ट्रॉल से बचाने में मददगार माना जाता है. इसमें मौजूद एसिटिक एसिड शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. दिल से जुड़ी बीमारियां से रक्षा कर सकता है.

5. हाई ब्लड प्रेशर को करेगा कम

मॉडरेशन में सेब के सिरके का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. एप्पल साइडर विनेगर उच्च रक्त चाप के लिए लाभदायक माना जाता है. यह शरीर में पीएच के स्तर को सामान्य रखने में मदद कर सकता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिल सकती है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Digestive Health: ये 4 संकेत बताते हैं आपका पाचन तंत्र संकट में है, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम का हो सकता है खतरा

विटामिन सी का जरूरत से ज्यादा सेवन किडनी और पाचन तंत्र को करता है प्रभावित, बना सकता है बीमार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Tips: आपकी सेहत को खराब कर सकती हैं 7 चीजें, बार-बार बीमार होने का रहता है खतरा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -