होम »  लिविंग हेल्दी »  Right Time To Drink Milk: क्या है दूध पीने का सही समय और तरीका? इन चीजों के साथ कभी न करें दूध का सेवन!

Right Time To Drink Milk: क्या है दूध पीने का सही समय और तरीका? इन चीजों के साथ कभी न करें दूध का सेवन!

Right Way To Drink Milk: दूध का सेवन हर कोई करता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दूध पीने का सही समय क्या है? (What Is The Right Time To Drink Milk) दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है. दूध में इतने पोषक तत्व से भरपूर होता है, जिससे न सिर्फ मांसपेशियां मजबूत बनती हैं बल्कि इसे बच्चों की लम्बाई से भी जोड़ा जाता है. कई लोग दूध के पीने के सही तरीके के बारे में सवाल करते हैं.

Right Time To Drink Milk: क्या है दूध पीने का सही समय और तरीका? इन चीजों के साथ कभी न करें दूध का सेवन!

Right Way To Drink Milk: दूध के फायदों के बढ़ाने के लिए इन चीजों को मिलाएं

खास बातें

  1. आयुर्वेद में बताया गया है दूध पीने का सही समय!
  2. दूध कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है.
  3. कई में कई चीजों को मिलाकर उसकी शक्ति बढ़ा सकते हैं!

Milk Combinations To Avoid: दूध का सेवन हर कोई करता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दूध पीने का सही समय क्या है? (What Is The Right Time To Drink Milk) दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है. दूध में इतने पोषक तत्व से भरपूर होता है, जिससे न सिर्फ मांसपेशियां मजबूत बनती हैं बल्कि इसे बच्चों की लम्बाई से भी जोड़ा जाता है. कई लोग दूध के पीने के सही तरीके (Right Way To Drink Milk) के बारे में सवाल करते हैं. आयुर्वेद के अनुसार दूध के सेवन का सही तरीका और समय बताया बताया गया. आयुर्वेद के अनुसार दूध के सेवन से दूध के पोषक तत्व बढ़ाए जा सकते हैं. दूध भारतीय आहार का एक आंतरिक हिस्सा है. दूध प्रोटीन, विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 12 और डी, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित पोषक तत्वों से भरा होता है. महामारी के दौरान इम्यून सिस्टम (Immune System)  को बूस्ट करने के लिए दूध में कई चीजों को मिलाकर सेवन किया गया है.

प्याज के छिलकों को फेंकें नहीं, इस तरीके से करें इस्तेमाल, मजबूत होगी इम्यूनिटी, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

माना जाता है कि दूध में हल्दी और दालचीनी दालकर कई स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते हैं, लेकिन तभी जब आपको दूध (Milk) पीने का सही तरीका पता हो. दूध विभिन्न खनिजों, विटामिन, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. ऐसी कई चीजें हैं जिनके साथ दूध का सेवन बिल्कुल नहीं किया जाना चाहिए. यहां जानें आयुर्वेद के मुताबिक क्या है दूध पीने का सही समय और तरीक...


दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Milk Nutrients 

दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) युक्त होता है, इनके अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 12 और डी, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित पोषक तत्व होते हैं.  दूध विभिन्न खनिजों, विटामिन, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है.

 एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 7 चीजें, सेवन कर तुरंत मिलेगी राहत!

lfo8hg8o

Right Time To Drink Milk: दूध में कई तरह के खनिज और विटामिन पाए जाते हैं

दूध के साथ किन चीजों का सेवन न करें | What To Avoid With Milk

- आयुर्वेद में आम, केले, खरबूजे और अन्य खट्टे फलों को कभी भी दूध या दही के साथ नहीं खाना चाहिए.
- केला जब दूध के साथ मिलता है, तो अग्नि (गैस्ट्रिक फायर) को कम करके आंतों पर प्रभाव डालते हैं. इससे यह सर्दी, खांसी, एलर्जी, चकत्ते एलर्जी का कारण बन सकता है.

 डायबिटीज में भीगे हुए अखरोट खाने से कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर लेवल? जानें अखरोट खाने के 11 फायदे

ये है दूध पीने का सही समय | This Is The Right Time To Drink Milk

दूध पीना का सही समय वैसे तो रात को सोने से पहले माना जाता है, लेकिन कई बार इस बात भी दूध पीने का समय निर्भर करता है कि आप किस उद्देश्य से दूध पी रहे हैं. अगर आप अपने शरीर और मसल्स बनाना चाहते हैं, तो आप सुबह दूध होना ले सकते हैं. दूध के लाभों को बढ़ाने के लिए आप अश्वगंधा, दालचीनी और हल्दी के साथ ले सकते हैं. जो नींद में सुधार करने और आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. सुबह के समय दूध का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि मान्यताओं के अनुसार सुबह दूध का सेवन शरीर के लिए पचाने में भारी हो सकता है. यह आपको सुस्त भी महसूस करवा सकता है.

इस तरीके से पिएं दूध | Drink Milk In This Way

अगर आप दूध पीने का सही तरीका नहीं जानते हैं तो आप दूध पीने के कई स्वास्थ्य लाभों से वंचित रह सकते हैं. अपने गिलास दूध से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, इसका सेवन करने का सही तरीका जानना जरूरी है. आप दूध को और भी पौष्टिक बनाने के लिए दूध में अलग-अलग दिन इलायची, बादाम, दालचीनी, हल्दी, अश्वगंधा, गुड़, खजूर, केसर मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

Food For Piles: पाइल्स की समस्या से कारगर तरीके से लड़ने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 फूड्स!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: घटाना चाहते हैं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी, तो रोजाना ये 5 काम करने की है जरूरत!

सेब का सिरका लीवर को डिटॉक्स कर रखता है हेल्दी, जानें एप्पल साइडर विनेगर के ये 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ

Yoga For Diabetes: डायबिटीज के रोगी करें सिर्फ ये दो योगासन, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Insomnia Diet Change: रात को एक अच्छी नींद लेने के लिए अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव!

Skin Care Mistakes: उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं आपकी ये स्किन केयर गलतियां, आज से ही जान लें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------