होम »  लिविंग हेल्दी »  Yoga For Diabetes: डायबिटीज के रोगी करें सिर्फ ये दो योगासन, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

Yoga For Diabetes: डायबिटीज के रोगी करें सिर्फ ये दो योगासन, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

Yoga To Reduce Sugar Level: डायबिटीज होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे कि व्यायाम न करना. तनाव, अव्यवस्थित लाइफ स्टाइल, खानपान हो सकते हैं. डायबिटीज (Diabetes) को ठीकर करने के लिए योगासन, एक्सरसाइज (Exercise) का सहारा लेना नेचुरल तरीका हो सकता है.

Yoga For Diabetes: डायबिटीज के रोगी करें सिर्फ ये दो योगासन, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

Yoga In Diabetes: डायबिटीज में रोजाना करें ये दो योगासन, मिलेगा फायदा

खास बातें

  1. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल हो जाता है अनकंट्रोल.
  2. योगा दिला सकता है डायबिटीज से राहत.
  3. ये 2 योगासन कर सकते है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल.

What Are The Asanas For Diabetes?: डायबिटीज के कई कारण हो सकते हैं. जैसे कि व्यायाम न करना. तनाव, अव्यवस्थित लाइफ स्टाइल, खानपान हो सकते हैं. डायबिटीज को ठीकर करने के लिए योगासन, एक्सरसाइज (Exercise) का सहारा लेना नेचुरल तरीका हो सकता है. मधुमेय या डायबिटीज (Diabetes) में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में नहीं रहता है. और इसके लिए रोगियों को इंसुलिन के इंजेक्शन लेने पड़ते हैं. डायबिटीज दो तरह का होता है टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes). कई बार तो डायबिटीज हो जाने के बाद भी लोगों को पता नहीं चलता कि उन्हें डायबिटीज है.

डायबिटीज होने पर सेल्स ग्लूकोज को एब्जॉर्ब नहीं कर पाते हैं और शुगर ब्लड में घुलने लगती है, जिससे अंगों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. कुछ योग (Yoga For Diabetes) के जरिए भी आप डायबिटीज को कंट्रोल रख सकते हैं. हम यहां कुछ योगासन के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 7 चीजें, सेवन कर तुरंत मिलेगी राहत!


इन 2 योगासन से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल | Control Blood Sugar Level With These 2 Yogasan

1. सर्वांगासन (Sarvangasana For Diabetes)

यह आसन करने से डायबिटीज कंट्रोल में मदद कर सकता है. साथ ही इससे आपकी थायरॉइड ग्रंथि भी पोषित हो सकती है. दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है. इससे गर्दन के दर्द से भी राहत पा सकते हैं. 

प्याज के छिलकों को फेंकें नहीं, इस तरीके से करें इस्तेमाल, मजबूत होगी इम्यूनिटी, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

bss25cv8Yoga In Diabetes: डायबिटीज में ये योगासन हो सकते हैं फायदेमंद

कैसे करें सर्वांगासन

पीठ के बल लेट जाएं. दोनों पैरों को आपस में मिलाएं. अब दोनों हाथों को जमीन पर रखें और शरीर को ढीला छोड़ दें. सांस लेते हुए धीरे-धीरे अपने पैरों को बिना मोड़े हुए ऊपर की तरफ उठाएं. जब पैर ऊपर की और उठें वैसे अपनी कमर को भी ऊपर की तरफ उठाएं. अपने पैरों और पीठ को 90 डिग्री तक उठाने का प्रयास करें. यह ध्यान रखें कि आपके पैर और रीढ़ की हड्डी सीधी हों. गहराई से सांस लें और अपनी थायरॉइड ग्रंथि की ओर अपनी एकाग्रता बढ़ाएं.

प्रेगनेंसी के अलावा इन 7 कारणों से सुबह के समय मतली (जी मिचलाना) और उल्टी जैसा होता है मन!

2. मंडूकासन (Mandukasana For Diabetes)

मंडूकासन भी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. मंडूकासन करते समय शरीर की बनावट मेंढक जैसी हो जाती है, इसलिए इसका नाम मंडूकासन पड़ा है.

ऐसे करें मंडूकासन

मंडूकासन करने के लिए वज्रासन में बैठ जाएं. दोनों हाथों की मुठ्ठी बंद कर लें. मुठ्ठी बंद करते समय अंगूठे को उंगुलियों से अंदर दबाएं. दोनों मुठ्ठियों को नाभि के दोनों ओर लगाकर सांस बाहर निकालते हुए सामने झुकते हुए ठुड्डी को जमीन पर टिका दें. थोड़ी देर इसी स्थिति में रहने के बाद वापस वज्रासन में आ जाए. आसन करते वक्त ध्यान रखें की दोनों हाथों की मुट्ठियां अच्छी तरह से नाभि के आस-पास टिकी हो. नियमित रूप से इसका अभ्यास करेंगे, तो डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्यों ज़रूरी है आयोडीन, कमी कैसे करें दूर

रोज़ 30 मिनट पैदल चलने के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Insomnia Diet Change: रात को एक अच्छी नींद लेने के लिए अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव!

शाकाहारी लोग प्रोटीन की पूर्ति के डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------