होम »  यौन स्वास्थ्य »  साथी के करीब आने के लिए कौन-सा मौसम है बेहतर?

साथी के करीब आने के लिए कौन-सा मौसम है बेहतर?

सर्दियों का मौसम हर लिहाज से अच्‍छा माना जाता है चाहे बात हो खाने-पीने की या फिर एक्‍सरसाइज की.

साथी के करीब आने के लिए कौन-सा मौसम है बेहतर?

गर्मियों में अधिकतर लोग हिल स्‍टेशन पर जाना पसंद करते हैं. कारण होता है तेज धूप, पसीने और उमस से कुछ दिनों के लिए राहत पाना. सर्दियों का मौसम हर लिहाज से अच्‍छा माना जाता है चाहे बात हो खाने-पीने की या फिर एक्‍सरसाइज की. इस अलावा इस मौसम में साथी के साथ सुखद पल बिताने का भी अपना अलग ही मजा होता है. आइए आपको बताते हैं साथी के साथ समय बिताने के लिए गर्मियों से क्‍यों बेहतर है सर्दियों. 

रात से ज्‍यादा बेहतर हैं सुबह के ‘वो खास पल’...

1. क्योंकि शरीर को होती है गर्मी की जरूरत
गर्मियों में जहां साथी का स्‍पर्श आपको पसीने का अनुभव कराता है वहीं सर्दियों में यही स्‍पर्श आपको गर्माहट का अहसास दिलाता है. इसके अलावा आप ठंड होने के कारण इससे शरीर की गर्मी की जरूरत को भी पूरा कर सकते हैं.

सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

2. फ्लू और कोल्‍ड से रहते हैं दूर
सर्दियों में कोल्‍ड और फ्लू होना आम बात है. कहते हैं सर्दियों में साथी के साथ सुखद पल आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

जानें पूरा सच: क्या खाने से बढ़ती है पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता!

3. हैप्‍पी हार्मोन करेंगे टेंशन दूर
एसएडी (मौसमी प्रभावकारी विकार) सर्दियों में दिन छोटे होते हैं, जिस कारण शाम में अंधेरे जल्‍दी हो जाता है. सूरज के जल्‍दी छिपने के कारण हमारा शरीर विटामिन डी से वंचित रह जाता है, जो बदले में हमें सुस्त और आलसी बना देता है. ऐसे में सेक्‍स से हमारे शरीर से ऑक्सीटॉसिन और एंडॉर्फिन जैसे हैप्‍पी हार्मोन जारी होते हैं, जो तनाव को दूर करते हैं.

यौन जीवन में आने वाली परेशानियों को कुछ यूं करें दूर...

4. गर्माहट का होता है अहसास
ठंड के मौसम में साथी के साथ बिस्‍तर की गर्माहट आप दोनों में ही जोश बढ़ा देती है. पार्टनर के साथ ये सुखद पल पूरे दिन आपको तरोंताजा रखते हैं.

कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!

5. सर्दी है बेहतर ऑप्‍शन
अगर आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह मौसम आपके लिए सबसे अच्छा है. डॉ. आशीष मित्तल कहते हैं, सर्दी में शुक्राणु का स्खलन गर्मियों की तुलना में काफी अधिक होता है.

(डॉ. आशीष मित्तल एक मनोचिकित्सक हैं)

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------